कौटिल्य पंडित जीवनी | Kautilya Pandit Biography in Hindi

Kautilya Pandit Biography in Hindi

कौटिल्य पंडित जीवनी

आज आपने जानने वाले हैं एक ऐसे लड़के के बारे में जिनको गूगल बॉय (Google Boy) के नाम से भी जाना जाता हैं।  आज आपको पता चलने वाला है की एक आम लड़का कौटिल्य पंडित इंडिया का गूगल बॉय कैसे बन गया ! और क्या फर्क है एक आम लड़के में और गूगल बॉय में, और गूगल बॉय क्या करना चाहते है तो चलिए देखते हैं।  Kautilya Pandit Biography in Hindi..
Kautilya Pandit Biography in Hindi

कौटिल्य पंडित का संक्षिप्त परिचय : –

पूरा नाम – कौटिल्य पंडित
उपनाम – कौटिल्य, गूगल बॉय
जन्म – १२ दिसंबर २००७
जन्म स्थान – खरहर गांव, हरियाणा, भारत
पिता – सतीश शर्मा
माता– अज्ञात
शौक – पढ़ना, चैस खेलना, फुट बाल, आदि 
लक्ष्य – खगोल भौतिकी (astrophysics)
पेशा – विद्यार्थी
Kautilya Pandit Biography in Hindi
 
 

कौटिल्य पंडित कौन हैं ?

कौटिल्य पंडित एक १३ वर्ष का लड़का है, जिन्हे गूगल बॉय के नाम से भी जाना जाता हैं। जो अपने माता पिता के साथ हरियाणा में रहता हैं। कौटिल्य पंडित एक फेमस बच्चा हैं, ये ISRO के वैज्ञानिक माइलस्वामी अन्नादुरै से भी मीटिंग कर चुके हैं और ये अब्दुल कलम सर से भी मिल चुके हैं और इन्हे KBC के अंदर पहला चाइल्ड एक्सपर्ट का स्थान मिला और ये एक मोटिवेशनल स्पीकर भी है, कौटिल्य पंडित को बहुत से पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चूका है।  Kautilya Pandit Biography in Hindi

कौटिल्य पंडित का पारिवारिक जीवन : –

कौटिल्य पंडित का जन्म १२ दिसंबर २००७ में हरियाणा के खरहर गांव में हुआ था। और ये हरियाणा में अपने माता और पिता के साथ रहते हैं। इनके पिता का नाम सतीश शर्मा और माता नहीं ज्ञान नहीं। कौटिल्य पंडित यानि गूगल बॉय एक मिडिल क्लास के परिवार से हैं। और इनके पिता एक अध्यापक और इनकी माता एक हाउस वाइफ हैं, दादा, दादी और इनकी एक बड़ी बहन भी हैं। और यही इनका परिवार है।

                                           Kautilya Pandit Family

कौटिल्य पंडित की शिक्षा : –

कौटिल्य पंडित ने अपनी स्कूली शिक्षा कोहंद गांव स्थित एसडी हरित मॉडर्न स्कूल से की। इस स्कूल का संचालन उनके पिता ने ही किया है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों द्वारा कौटिल्य की उनकी सीखने की क्षमताओं के लिए जांच की गई, जहां उन्होंने कुछ ही सेकंड में सभी प्रश्नों का उत्तर दिया। वह वर्तमान में नेपाल के पंचकुला के भारतीय विद्या भवन में अपनी पढ़ाई कर रहा है। Kautilya Pandit Biography in Hindi
Kautilya Pandit Biography in Hindi
और कौटिल्य आगे की पढाई विदेश में जाकर करना चाहते हैं, और विदेश में पढाई करने के बाद कौटिल्य भारत आकर अपने देश भारत में इसरो के लिए काम करेंगे जिससे हमारे देश की उन्नति हो सके।
कौटिल्य पंडित कैसे बने गूगल बॉय : –
कौटिल्य पंडित का जन्म २००७ में हरियाणा में हुआ था, और इनके पिता एक अध्यापक हैं। जब कौटिल्य बहुत छोटे थे तब इनके पिता इन्हे अपने स्कूल में ले जाया करते थे। इसलिए जब ये दो साल के थे तभी से ये सीखना शुरू कर दिए थे। इनके पिता इन्हे स्कूल थे लेकिन इनका पढाई में मन नहीं लगता। और कौटिल्य इधर उधर खलने लगते थे, और फिर इनके पिता इन्हे ढूढ़ कर लाते थे और क्लास में बैठाकर जबरजस्ती पढ़ाया करते थे।
और एक बार जब कौटिल्य ४ वर्ष के थे, तो उस समय कौटिल्य स्कूल में क्लास से बाहर जाकर खेलने लगे और इनके पिता ने इनको देखा और इनकी बहुत पिटाई की जिससे कौटिल्य पंडित पढाई करना शुरू कर दिए, क्योंकि कौटिल्य को इसके पहले ज्ञान तो था लेकिन उन्हें पढ़ने लिखने नहीं आता था। लेकिन इस मार के बाद कौटिल्य  बहुत ध्यान और मेहनत से पढाई करने लगे। Kautilya Pandit Biography in Hindi
और कौटिल्य पंडित ऐसे ही पढाई करते करते एक महाशक्ति बच्चे बन गयें। वह सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स के साथ असाधारण रूप से अच्छे बन गएँ। कौटिल्य पंडित बिना किसी सहायता के 213 देशों के सामान्य विवरण और आंकड़ों को आसानी से याद कर सकते हैं। उन्हें भारत में “गूगल बॉय” के नाम से भी जाना जाता है। 5 साल की उम्र में, उन्होंने अर्थव्यवस्था, प्रति व्यक्ति आय, राजनीति, भूगोल, और बहुत कुछ के बारे में एक अवधारणा को समझकर अपनी स्मृति के क्षेत्र को बढ़ाया।
और ऐसे ही कौटिल्य पंडित अपने ज्ञान से हरियाणा सरकार के १० लाख रुपये की पुरुस्कार पाएं और ऐसे ही  कौटिल्य पंडित ने बॉलीवुड सुपरस्टार श्री अमिताभ बच्चन के साथ टीवी शो “कौन बनेगा करोड़पति” में भी 14 नवंबर 2013 में गए थे, जहाँ उन्होंने अपने उत्तर से भारत को हैरान कर दिया। KBC के प्रश्नो का उत्तर गूगल से भी तेज दिया और ऐसे ही उन्हें गूगल बॉय कहने लगे।
Kautilya Pandit Biography in Hindi
Kautilya Pandit with Abdul Kalam
लेकिन इस कौटिल्य यानी एक आम लड़के को सच में गूगल बॉय बनाने के पीछे केवल एक ही लोग हैं – वो हैं कौटिला के पिता सतीश शर्मा जिन्होंने कौटिल्य को एक गूगल बॉय बनाया। इन्होने बचपन से ही ज्ञान देना शुरू कर दिया कौटिल्य को और ये कभी भी कौटिल्य के जिज्ञासा को कभी ख़त्म नहीं किया।
कौटिल्य जब भी कोई प्रश्न पूछते थे तो उनके पिता उस प्रश्न का जबाब जरूर देते थे जिससे कौटिल्य और प्रश्न पूछते और उनके पिता उसका भी ज़बाब देते। जिससे कौटिल्य की जानने की इच्छा बढ़ती है और उनका मन अपने आप पढाई में लगने लगा और फिर बने गूगल बॉय जिसका मतलब है सब कुछ जानने वाला लड़का।
आप जिन पांच लोगो के साथ रहते हैं वैसे ही आप बन जाते हैं, कौटिल्य के पांच लोग है कौटिल्य के दादा जी, पिता माता, दीदी और कौटिल्य के अध्यापक जिनसे कौटिल्य सीखता हैं। Kautilya Pandit Biography in Hindi
अगर आपको अपने बच्चे को एक बद्धिमान लड़का बनाना है तो कभी भी उसकी जिज्ञासा को ख़तम ना करें बच्चे जो कुछ भी पूछे उनका उत्तर जरूर दें अगर आपको नहीं पता है तो आप बोल दीजिये की बेटा मुझे भी नहीं पता मैं आपको पता करके बताऊंगा। जिससे बच्चे बहुत ही ज्यादा बुद्धिमान हो जाते हैं।
कौटिल्य पंडित का पुरुस्कार (Awards )
कौटिल्य पंडित, ‘गूगल बॉय’, 14 और 15 दिसंबर को लोकप्रिय टीवी शो केबीसी में ‘विशेषज्ञ’ के रूप में दिखाई दिए। वह शो के इतिहास में एक विशेषज्ञ के रूप में पेश होने वाले पहले बच्चे बन गए। यह उनकी सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है क्योंकि उन्होंने इसे बहुत कम उम्र में अर्जित किया हैं।
Kautilya Pandit Biography in Hindi
  • हरियाणा सरकार द्वारा कौटिल्य पंडित को 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया है, जहां पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने राशि सौंपी है।
  • काशी विद्वान परिषद, वाराणसी ने उन्हें “बाल मानुषी” (बाल कौतुक) की उपाधि से सम्मानित किया है।
  • कौटिल्य पंडित ने बॉलीवुड सुपरस्टार श्री अमिताभ बच्चन के साथ टीवी शो “कौन बनेगा करोड़पति” की भी मेजबानी की, जिसे 14 नवंबर 2013 को प्रसारित किया गया था।
Kautilya Pandit Biography in Hindi
  • उन्हें ब्रह्मा कुमारिस वर्ल्ड स्पिरिचुअल यूनिवर्सिटी के मुखिया और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री दादी गुलजार से भी सम्मान मिला।
Kautilya Pandit Social Media Id : Instagram 

Q&A  About Kautilya Pandit in Hindi

Q. 1 – कौटिल्य पंडित अब क्या कर रहे हैं?
 
Ans – “शिक्षा सबसे अच्छी दोस्त है। शिक्षित व्यक्ति का हर जगह सम्मान होता है। शिक्षा सुंदरता और यौवन को मात देती है। ”~ कौटिल्य पंडित आज के कौटिल्य पंडित अब एक बाल संवेदना हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, कौटिल्य पंडित के पास सिखाए गए तथ्यों को समझने और याद करने की असाधारण शक्ति है।
Q. 2 – कौटिल्य पंडित का उद्देश्य क्या है?
  Ans – कौटिल्य पंडित का लक्ष्य बदलता रहता हैं लेकिन अभी उनका लक्ष्य है एक खगोल के रूप में अपने देश भारत में इसरो के लिए काम करना जिससे देश की उन्नति हो।
Q. 3 – कौटिल्य पंडित का आईक्यू (IQ) क्या है?
Ans – वह 130 से अधिक के आईक्यू के साथ एक लाख बच्चे में से एक है, जो उसे वास्तव में एक प्रतिभाशाली बच्चा बनाता है। Kautilya Pandit Biography in Hindi
Q. 4 – कौटिल्य पंडित ने KBC में कितना जीता?
Ans – कौटिल्य पंडित बाल प्रतियोगी थे, जो 8 नवंबर, 2013 को कौन बनेगा करोड़पति के एपिसोड में दिखाई दिए और 40,000 रुपये जीते।
Q. 5 – दुनिया में गूगल गर्ल कौन है?
Ans – मेघाली मालबिका स्वैन
नई दिल्ली: ग्यारह वर्षीय मेघाली मालबिका स्वैन के हाथ में दुनिया है। उसने हाल ही में दुनिया की 1,000 नदियों के नामों का सबसे तेज़ पाठ करने के लिए इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स (IBR) में प्रवेश किया।
Kautilya Pandit Biography in Hindi
जब मैं कौटिल्य के बारे में रीसर्च कर रहा था, तो मुझे  कौटिल्य के बारे में जानकर बहुत ही अच्छा लगा और इनके  बारे में पढ़ने में बहुत ही मज़ा आया तो मुझे आशा आपको भी कौटिल्य पंडित के बारे में जानकर बहुत ही अच्छा लगा होगा और आपको कौटिल्य से बहुत कुछ सीखने और जानने को मिला होगा। इस पेज को जरूर शेयर करियेगा उनके पास जो कौटिल्य के उम्र के हैं। Kautilya Pandit Biography in Hindi
Thank You💖

where is kautilya pandit now कौटिल्य पंडित स्कूल kautilya pandit age in 2020 कौटिल्य पंडित का जन्म कब हुआ था kautilya pandit age in 2021 कौटिल्य पंडित के सवाल जवाब kautilya pandit iq

Learn More …
 
 
 
 
 

Comment Your Thoughts ...