ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें मोबाइल पर?। Online Padhai kaise karte hain

Morning ebooks

Online padhai kaise karte hain

ऑनलाइन सीखना और पढ़ना जानें। 

मैन देखा है कि बहुत से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ना और कुछ सीखना तो चाहते हैं पर उन्हें पढ़ाई करने का कोई फ्री और बढ़िया सोर्से नही मिल पाता हैं।  जिससे वो ऑनलाइन पढ़ना तो चाहते हैं पर पढ नही पाते हैं।  इसलिए  आज मैंने उन सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छा पोस्ट किया हैं। जिससे आप लोग आसानी से फ्री में अच्छे पढ़ाई करने की Trusted Source तक पहुच सकें। कृपया पूरा पोस्ट पढ़ें क्योकि यहां पर ऑनलाइन पढ़ाई करने के सभी  बेस्ट Source हैं। – online padhai kaise karte hain? 

How to learn online free in Hindi
How to learn online free

◆ 1th to 5th Class Students learn online

1th से 5th Class के बच्चों के लिए गूगल  ने बहुत ही अच्छा App launch किया है। जिस App की सहायता से बच्चे आसानी से हिंदी और इंग्लिश पढ़ना आसानी से सीख सकते हैं। इस App का नाम है Bolo App .  इस एप्प का लिंक मैं नीचे दे दिया हूँ आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

1. Bolo App

◆ 6th and 12th Class Students learn online

6th से लेकर 12th के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण Apps और Best Educational Youtube Channel हैं। जिसकी मद्दद से आप लोग फ्री में आसानी से पढ़ सकते हैं।

1. Meritnation App ( 6th to 12th )

इस App में 6th से लेकर 12th CBSC Board और ICSC Board के सभी Subject हैं। आप इस App से फ्री में ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।
यह बहुत ही अच्छा App हैं। CBSC, ICSC और भी बहुत से बोर्ड से विषय के बारे में हैं। आप इस App को Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. Socratic App ( 10th to 12th )

यह बहुत ही अच्छा App है। आप इस की सहायता से किसी भी प्रश्न का उत्तर Scan करके पा सकते हैं। यह App Math के के प्रश्न को सॉल्व करने में बहुत ही सहायता करता हैं। आप इस App को Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

3. DuolingoApp ( Learn Languages )

आप इस App से फ्री में इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं, केवल अंग्रेजी ही नहीं बल्कि आप कोई  भी भाषा  इस अप्प की सहायता से घर बैठे फ्री में सीख सकते हैं। आप इस अप्प यानि डुओलिंगो को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More…. How to Get rid of mobile addiction in Hindi

◆ Best Educational Youtube channel for 9th to 12th Students

आप लोग इन चैनल के माध्यम से ऑनलाइन फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। आप इन चैनल के माध्यम से किसी भी बोर्ड के किसी भी सब्जेक्ट की तैयारी कर सकते हैं। 10th और 12th वाले इन चैनल की माध्यम से online exam की तैयारी कर सकते हैं। आप लोग इन सभी चैनल को देख लीजिए और जो आप के काम का लगे उन चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि आप को उस चैनल की वीडियो लगातार मिलता रहे। online padhai kaise karte hain

1. Dear Sir
2. Physics wallah
3. Bkp
4. Dron study ( CBSC Hindi )
5. ExamFear ( CBSC English )
6. Pradeep kshetral
7. Arbind Academy
8. Pustack
9. Vikram Singh
10. Helios educore

11. APNI KAKSHA

How to learn online free
Learn Online 

◆ Preparation online for Competitive Exams

जो लोग ऑनलाइन तैयारी करना चाहते है उनके लिए मैंने कुछ बहुत ही अच्छे यूट्यूब चैनल का नाम दिया हूँ  आप किसी भी कम्पटीशन की तैयारी इन चैनल की माध्यम से कर सकते हैं। आप लोग  सभी चैनल को देख सकते हैं। और जो चैंनल आप को आप के काम का लगे आप उस चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि आपको उस चैनल की वीडियो बराबर मिलती रहें।

1. Wifi Study
2. Study iq Education
3. Crazy gk tricks
4. Topic study
5. Examपुर ( Vivek kumar)
6. Study for civil services
7. Eduteria
8. Golden Era Education
9. Etoos Education
10. Exam guru tip & tricks

11. APNI KASHA NEET

अगर आप Competitive Exam के लिए Coaching करना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन विद्यालय यूट्यूब चैनल से रोज एक घंटे या उससे ज्यादा आप घर बैठे फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं।
online padhai kaise karte hain

◆ Learn Online how to do a Business or be a Entrepreneur

अगर आप लोग कोई Business करना चाहते हैं। या Entrepreneur बनाना चाहते हैं। तो आप  ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में सब कुछ सीख सकते हैं। कुछ बड़े Youtube channel से और एक App से किसी भी  कोई भी Business करना फ्री में सीख सकते हैं ।

1. Vivek Bindra
2. Ujjwal Patni
3. Bada Business App

BECOME A ENTREPRENURE
Becoem a Entrepreneur

◆ Online Learn about Spirituality and purpose of life

आप के इस जीवन का उद्देश्य क्या है, आप को हैं। आप की शक्ति क्या है। आध्यातमिकता क्या है और अपने जीवन मे आप मे सभी समस्या का समाधान और अपने जीवन से जुड़ी बहुत सी जानकारी आप इस चैनल की माध्यम से आप फ्री में ऑनलाइन पा सकते हैं।

1. Sandeep Maheshwari
2. Sandeep Maheshwari Spirituality



Learning doesn’t mean memorizing anything , Real learning means understanding anything.

 THANK YOU !

 

Related posts – इसे भी पढ़ें। … 


1.Focus on Study


3. Inspirational Quotes

 

9 thoughts on “ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें मोबाइल पर?। Online Padhai kaise karte hain”

  1. Pingback: मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाएं?| How to Get rid of Mobile addiction in Hindi ⋆ Morning eBooks

  2. Pingback: online canadian pharmacy

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top