how to control your mind in hindi

अपने मन को कैसे नियंत्रित करें | How to Control Your Mind in Hindi

How to Control Your Mind in Hindi 

अपने मन को नियंत्रित करना सीखें।

हमारा Mind में दो Parts होते है , मन और बुद्धि। आइये  समझते है हमारा मन और हमारा बुद्धि क्या है और कैसे काम करता है। क्योंकि जब हम अपने मन और बुद्धि को समझ लेंगे तभी हम अपने Mind को कण्ट्रोल कर सकते हैं।
how to Control Your Mind
Control Your Mind in Hindi

How to Control Your Mind in Hindi : ~

अपने मन को कैसे नियंत्रित करें ?

 अगर आप अपने दिमाग़ ( Mind ) को नियंत्रित ( Control ) करना चाहते है , तो आपको अपने Mind को समझना चाहिए । आपका Mind दो प्रकार के निर्देश से कार्य करता है। एक मन से और दूसरा बुद्धि से ।
हमारा मन बहुत Powerful हैं लेकिन हमारा बुद्धि हमारे मन से लाख गुना ज्यादा Powerful है। हम अपने बुद्धि से अपने मन को काबू में कर सकते हैं। हमारा मन और बुद्धि दोनों बहुत ही शक्तिशाली हैं। आइये इसको विस्तारित रूप में समझते है।
हमें अपने बुद्धि को मजबूत बनाना सीखना चाहिए । इससे हम अपने Mind को Control कर सकते है। हमें अपने Mind को Control करने के किये अपने बुद्धि को मजबूत बनाना होगा ।
हमे अपने बुद्धि को मजबूत बनाने के लिए हमें हर चीज सीख और समझकर अपने Life में उतारना चाहिए जिससे हम अपने बुद्धि को और ज्यादा मजबूत ( Strong ) कर सकते है। हमें अपना ज्यादा समय Mind को समझने में लगाना चाहिए । जब हमारा मन हमारे Control में होगा । तब हमारा Mind Automatic  हमारे Control  में होगा। अब हम अपने Mind से जो चाहे वो करवा सकते हैं ।
how to control your mind
Control Your Mind

मन क्या होता है ? : –

 
 मन हमारे Mind का प्रथम निर्देशक होता है। जो बहुत ही Powerful होता है। मन हमारे Experience के अनुसार काम करता है।
जैसी हमारे आदते होती है वैसे ही हमारा मन काम करता है। हमारा मन छोटी – छोटी मज़े के तरफ आकर्षित हो जाता है। हमारे मन को केवल आनंद यानि मज़ा चाहिए। हमारा मन हमें हमेशा गलत रास्ते को ही देखता है। How to control your Mind 
जैसे – हमारा मन करता है कि आज मैं दारू पिऊंगा, हमारा मन करता है कि टी वी देखने और मोबाइल पर टाइम पास करने का, और हमारा मन करता है बर्गर खाने को और  हमारा मन सेक्स की तरफ आकर्षित होता है, और ऐसे बहुत से गलत रास्ते पर हमारा मन ले जाता है। ये सब हमारे मन का काम है।
  मन हमेशा Temporary मज़े के लिए कार्य करता है। हम अपने इस मन को अपने बुद्धि से समझा सकते हैं।
मन को बोलना पड़ेगा – बात तो सही है अब जब सही है और मुझे पता है कि क्या गलत है तो सही को मुझे अपनी ज़िंदगी में उतारना है गलत है मेरी आदतें, सही है एक सोच, तो सही सोच को मुझे अपनी आदतों में बदलना होगा।
 ऐसे ही हम अपने मन को अपनी बुद्धि से काबू में कर सकते है। क्योकि हमारी बुद्धि हमारे मन से लाख गुना ज्यादा शक्तिशाली होता है। आप इसी मन की वजह से अपने माइंड को कण्ट्रोल नहीं कर पाते हैं।

how to control your mind in hindi
Control Your Mind

बुद्धि क्या होती है ? : –


 बुद्धि हमारे मन का दूसरा निर्देशक होता है। और हमारा बुद्धि हमारे मन की अपेक्षा बहुत अधिक शक्तिशाली है। हमारी बुद्धि हमें सही रास्ते को दिखाती है। हम अपने बुद्धि सेे अपने मन को काबू मेंं कर सकते है।
हमारी बुद्धि  Fact Information और Knowledge के आधार कार्य करती है। हमारी बुद्धि केे अपने जीवन में सही बाते उतारने से ही मजबूत होती है। हमें अपने Mind को कंट्रोल करने के लिए जितना हो सके सीखना चाहिए।
हमेशा उसे अपने Life में उतारना चााहिये । इससे हमारा Mind Strong होता है ।
जैसे – जब Life मेंं हमे अपनी माँ या Girl Friend दोनों छूते है तो हमारे अंदर दोनों के लिए Feelings अलग -अलग होती हैं। यह सब  हमारी बुद्धि से होती है। क्योंकि हमारी बुद्धि को पता होता है की ये माँ है और तभी हमारी फीलिंग अलग होती है और जब गर्लफ्रेंड छूती है, तो अलग फीलिंग होती है। ये सब हमारी बुद्धि से ही होता है।
 हमारी बुद्धि इतनी ज्यादा मजबूत होती है। जो हमारे मन को बता देती है, हमारा मन वो मान लेता है। और इसीलिए दोनों में अलग फीलिंग आती है। ऐसे ही हम अपने दिमाग को अपने काबू में कर सकते है।  –
                                                                                                     How to Control your Mind VIDEO

How to control your mind Book PDF –

Free eBook by Sandeep Maheshwari
 
Control your mind ebook

हमारा दिमाग हमेशा नकारात्मक ही खोजता रहता है, क्योकि हमारा Mindset ही ऐसा है। लेकिन एक अच्छी बात है की हम इसे Change कर सकते हैं। 

Either You Control your Mind, Or your Mind will Control You.

8 thoughts on “अपने मन को कैसे नियंत्रित करें | How to Control Your Mind in Hindi”

Comment Your Thoughts ...