दिमाग क्या होता है और कैसे काम करता है? | What is Mind in Hindi

What is Mind in Hindi

 दिमाग क्या है ? 

हमारा दिमाग बहुत ही पावरफुल है हम जो भी चाहें वो प्राप्त कर सकते हैं अपने इसी माइंड का प्रयोग करके, तो चलिए देखते है की इतना पावरफुल माइंड क्या है और कैसे के काम करता है।
 
what is mind in hindi

 

What is Mind ( दिमाग क्या है ) – 

अगर आप सच में अनुभव करना चाहते हैं की माइंड क्या होता है, तो आपको कुछ सेकंड के लिए अपने अंदर (अपने मन में ) कुछ भी बोलना नहीं है। …. क्या हुआ विचार (thoughts) आने बंद हो गए ना !
जब हम अपने अंदर बोलना बंद कर देते हैं तो हमारे माइंड में थॉट्स आपने बंद हो जाते हैं। क्या आप बिना बोले कुछ सोच सकते हैं।
ये जो हम Language (भाषा) बात करने के लिए प्रयोग करते हैं इसके साथ में कुछ चित्र (Pictures) कुछ संवेदना (Sensations) कुछ अनुभव्  (Experiences) जुड़े होते हैं। और इसी तरह से हमारा माइंड काम करता है।
आसान भाषा में बोले तो जो भी हमारे संवेदना, अनुभव, भाषा, चित्र या मेमोरी के समूहों की प्रक्रिया से जो परिणाम प्राप्त होता है ये हमारे माइंड के द्वारा ही होता है और इसे ही माइंड कहते है।

अपने विचार को कैसे नियंत्रित करें 

(How to Control Your Thoughts)

अगर हम अपने विचार यानि अपने थॉट्स को कण्ट्रोल करना चाहते है तो हमे अपने अंदर कुछ बोलना नहीं है जब हम अपने अंदर कुछ नहीं बोलेंगे तो हमारे हमारे माइंड में कोई विचार नहीं आएगा।
और जब हमारे माइंड में कोई विचार नहीं आएगा तो हमारे पास कोई टेंशन और चिंता या सोचते रहने की समस्या सब ख़तम हो जाएगी।
                                   what is mind in hindi
इसलिए हमे अपने अंदर तभी बोलना चाहिए जब जरुरत हो बिना जरुरत के हमें अपने अंदर हमेशा नहीं बोलना चाहिए। और ऐसे ही हम होने माइंड को कण्ट्रोल कर सकेंगे।

What is Mind in Hindi – 

Thank You 💖 
हेलो दोस्तों मुझे आशा है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की माइंड क्या होता है कैसे काम करना है और अपने थॉट्स को कैसे कंटोल करें। और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा और इन्फोर्मटिव लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर इस पोस्ट से रिलेटेड आपका कोई सुझाव या सलाह है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।   

Comment Your Thoughts ...