सफल व्यक्ति के गुण | 31 Qualities of a Successful Person in Hindi

Table of Contents

सफल व्यक्ति के गुण

 Qualities of a Successful Person in Hindi

मैंने इस पोस्ट में एक सफल व्यक्ति के सभी गुणों ( Qualities ) को बताया है, और जीवन में सफल होने के यही नियम हैं,अगर आप इस पोस्ट को पढ़ कर और सभी गुणों को अपनाते हैं और इस नियम को फॉलो करते हैं तो आप भी एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं, हमारे स्कूली पढाई में इन सभी गुणों का कोई जिग्र ही नहीं होता। इसलिए केवल स्कूली पढाई से कोई भी व्यक्ति सफल नहीं बन सकता। लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने और इम्प्लीमेंट करने से कोई भी व्यक्ति लाइफ में सफलता प्राप्त कर सकता हैं। तो चलिए फिर देखते हैं की सफलता के कौन -कौन से गुण हैं। 
Qualities of a Good person
Qualities of a Successful Person
  • सफल व्यक्ति के गुण

31 Steps for Guaranteed Success in Hindi

 
1. Desire
2. Confidence
3. Imagination
4. Awareness
5. Purpose
6. Mind Mapping
7. Passion
8. Big Dreams
9. Goal
10 Planning
11. Specialized Knowledge
12. Action
13. Give Your Best
14. Patience
15. Will Power
16. Learn From Failure
17. Positive Thinking
18. Positive Atmosphere
19. Self Discipline
20. Flexible
21. Honesty
22. Givers
23. Brave
24. Self-Esteem
25. Focus on Your Strength
26. Positive Attitude
27.  Hard Work
28. Reader
29. Invest
30. Sacrifice
31. Push Your Limits
  • सफल व्यक्ति के गुण |

Qualities of a Successful/Good Person in Hindi

1. Desire ( इच्छा ) –  

लाइफ में सफलता प्राप्त करने में इच्छा का बहुत ही बड़ा रोल होता हैं। क्योंकि जिस व्यक्ति के अंदर सफल होने की इच्छा ही नहीं होगी वह व्यक्ति सफल नहीं हो सकता। जब हमारे अंदर कुछ करने या कुछ पाने  की इच्छा होती है तभी हम कुछ करने के लिए मोटीवेट होते हैं। इच्छा से ही सफलता की शुरवात होती हैं।
जब किसी व्यक्ति के अंदर ये इच्छा आएगी की मुझे भी सफल होना है तब वह व्यक्ति सफलता के लिए अपना कदम बढ़ाएगा। तो कहने का मतलब है की अगर आप किसी भी काम में सफल होना चाहते हैं तो आपके अंदर सफल होने की इच्छा होनी चाहिए, और उस सफल होने की इच्छा के पीछे कोई बहुत बड़ा कारण भी होना चाहिए।

2. Confidence ( आत्मविश्वास ) –

खुद पर भरोसा या आत्मविश्वास होने से ही हम अपने दम पर कुछ कर पाते हैं तो अगर आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी होगी तो आप हमेशा रिस्क लेने से डरेंगे, और कभी भी अपने दम पर कुछ भी नहीं कर पाएंगे, आत्मविश्वास का मतलब है की आपको अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए की आप कुछ भी कर सकते हैं,तो लाइफ में सफलता प्राप्त करने के लिए अपने ऊपर विश्वास होना बहुत ही जरुरी हैं।
यदि आप के अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो इसका मतलब है की आपके अंदर ज्ञान और अनुभव की कमी है। कुल मिला के हमारा कहने का मतलब यही है की अगर आप एक सफल व्यक्ति बनना चाहते है तो आपको आत्मविश्वासी होना ही पड़ेगा।

3. Imagination ( कल्पना ) – 

किसी भी चीज का शुरआत कल्पना से होती है, कोई भी चीज जो अभी इस धरती पर है पहले ये एक कल्पना ही थी लेकिन आज सच है जैसे – मोबाइल, लैपटॉप, बस, हवाई जहाज आदि। पहले ये सब किसी व्यक्ति की कल्पना ही थी, जो आज सच हैं। और ऐसे जितने भी इनोवेशन हुए हैं सभी एक कल्पना ही थे। मनुष्य की कल्पना ही मनुष्य को अंधकार युग से निकल कर मौजूदा स्थिति में ले आई है।
कल्पना करना एक ऐसी गुण है जो हर व्यक्ति के अंदर होनी चाहिए जो लाइफ में सफलता प्राप्त करना चाहता हैं। सफल  व्यक्ति बनना भी आपकी एक कल्पना है और ये कल्पना, कल्पना ही रह जाएगी अगर आपके अंदर कल्पना करने का गुण न हो। तर्क आपको एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकता है लेकिन कल्पना आपको कहीं भी ले जा सकती है और यह एक सफल व्यक्ति का गुण है .
  सफल व्यक्ति के गुण

4. Awareness ( जागरूकता ) – 

बदलाव का पहला कदम जागरूकता है और दूसरा कदम उसे स्वीकार करना है। जागरूकता का मतलब है कोई भी काम करने के पहले आपको ये पता होना चाहिए की आप ये काम क्यों कर रहे हैं, क्या ये काम आपके सफलता के लिए जरुरी है या नहीं। अगर वह काम आपके लक्ष्य के लिए जरूरी नहीं है तो ना करें।
वही  काम करें जो आपको आपके लक्ष्य में मद्दद करें। क्या आपको करना है और क्या आपको नहीं करना अगर ये आपको पता है तो आप जागरूक हैं। जो शिक्षित होता है वही जागरूक होता है,और जो जागरूक होता है वही सफल होता है। आप खुद को जितना अधिक जागरूक बनाएंगे, आप उतना ही अधिक सफलता पाएंगे।

5. Purpose ( उद्देश्य ) –

जन्म से मृत्यु तक हम जितने भी काम करते हैं सब काम को करने का हमारा कुछ न कुछ उद्देश्य होता है। बिना उद्देश्य के हम कोई भी काम नहीं कर सकते। वैसे ही अगर हमें सफलता प्राप्त करनी है तो उसके पीछे कोई वजह यानि कोई उद्देश्य होनी चाहिए। जितना बड़ा हमारा उद्देश्य होगा, उतनी ही बड़ी हमारी सफलता होगी।
जैसे अगर हमारा उद्देश्य केवल पैसा कामना होगा, तो हम केवल जॉब ही कर पाएंगे। लेकिन हमारा उद्देश्य होगा इस संसार ही मद्दद करना तो हम कुछ बड़ा कर जायेंगे। सभी लोग मरते हैं लेकिन वास्तव में सभी लोग जीते नहीं नहीं, जीवन का उद्देश्य उद्देश्यपूर्ण जीवन जीना है। सफल व्यक्ति के गुण है।

6. Mind Mapping ( मन मानचित्रण ) –

मन मानचित्रण एक ऐसी तकनीक है जिससे हम अपने विचारों की शृंखला का अपने लक्ष्य के अनुसार चित्रण करके अपने लाइफ के एक्शन्स को एक दिशा देते हैं जिससे हमारे सारे काम हमारे लक्ष्य के अनुसार ही होते हैं, और इससे हम अपने लक्ष्य से विचलित नहीं होते। तो इसे Mind Mapping कहते हैं। और अगर आप भी अपने लाइफ में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने विचारों को क्लियर करने और एक सही निर्र्णय लेने के लिए माइंड मैपिंग करना ही पड़ेगा।
Good qualities of a person in hindi

7. Passion ( जुनून ) – 

आपका पैशन या जूनून उस काम में होता है जिस काम से आपको प्यार होता है और आप वह काम अच्छे से कर भी लेते हों। और यह काम आप फ्री में भी करने के लिए तैयार हों, वही काम आपका पैशन होता है। और जब हम ऐसा कोई काम करते हैं और हमें उस काम से पैसे भी मिलते हैं तो हमारा उस काम में जूनून हो जाता है, और हमे उस काम को करने से मज़ा आने लग जाता है।
जैसे मुझे इस प्रकार का ब्लॉग लिखना पसंद है तो और मैं इस काम को अच्छे से कर भी लेता हूँ और मुझे इस काम से पैसे भी मिल जाते हैं तो यह मेरा जूनून बन गया। तो ऐसे ही आपको वही काम करना चाहिए जिस काम में आपका पैशन हो। और सफलता उसी काम में मिलती है जिस काम में हमारा पैशन या जूनून होता हैं।

8. Big Dreams ( बड़े सपने ) – 

यहाँ बड़े सपने देखने का ये मतलब नहीं है जो आप रात को सोते हुए नींद में देखते हैं, बड़े सपने का मतलब है जो आपको नींद ना आने दें। जो बड़े सपने देखते हैं वही अकसर कुछ बड़ा कर पाते हैं तो आपको अपना सोच और अपने सपनो को बड़ा करना होगा। बड़े सपने ही हमें देर रात तक जगाती हैं।
तो आपका सपना बहुत ही बड़ा होना चाहिए। जितने बड़े हमारे सपने होते हैं उतने ही बड़े हमारे एक्शन्स होते हैं। और जितने बड़े हमारे एक्शन्स होते है उतने ही बड़े हमारी सफलता होती है, तो सफलता के लिए बड़े से बड़े सपने देखें और उसे पूरा करने के लिए साहसी बनें। और अच्छी ज़िंदगी के लिए बड़े सपने जरुरी है। सफल व्यक्ति के गुण है।

9. Goal ( लक्ष्य ) – 

हमारे लाइफ  में Goal होना बहुत जरुरी है। जब हमारे पास कोई Goal होता है तब हमारे Mind को पता होता है क्या करना है। जिससे हमारा Mind Distract नहीं होता है और हमारा लक्ष्य Realistic और Achievable होना चाहिए, कभी भी अपने लक्ष्य को असंभव ना बनायें। जिससे उस लक्ष्य को पाने ले लिए हमारी एनर्जी बढ़ जाती है।
और उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए समय तय कर लें।और उस समय के अंदरअपने लक्ष्य को प्राप्त कर लें।  अगर आपको अपने लाइफ में कुछ भी पाना है तो आपको अपना लक्ष्य बनाना ही पड़ेगा।

10. Planning ( योजना ) – 

अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपके हर दिन प्लानिंग होनी चाहिए,जब आपका हर दिन प्लान रहता है तो आपको पता होगा ये आपको क्या करना है तो आपको कभी भी आलश्य नहीं आएगी क्योकि आपको पता होगा की मुझे अभी बहुत से काम पूरे करने है। तो अपने हर दिन को प्लान जरूर करें। और जो हर दिन की प्लानिंग है उसे पूरा जरूर करें। जिससे आप अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
how  to make Successful in Hindi
Planning for Success

11. Specialized Knowledge ( विशेष ज्ञान ) – 

आपको उस विषय में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए जो आपके लक्ष्य को पाने के लिए जरुरी है। तो आप उस विषय के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करें जो आपके काम के लिए जरुरी है। और काम को सीखने के लिए अपना सारा समय पैसा और पावर लगा दें। और जैसे संदीप माहेश्वरी जी कहते हैं जो सीख रहा है वो ज़िंदा  और जिसने सीखना बंद कर वो ज़िंदा लाश है। तो लाइफ में हमें कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहिए।

12. Action ( कार्य ) – 

अगर आप अपने लाइफ में सच में कुछ करना चाहते है तो परफेक्शन का इंतज़ार कभी मत करें, कुछ भी करने का सही तरीका है – आप जहाँ पर भी हो और आपके पास जो कुछ भी है और कुछ भी समय हो रहा हो करना शुरू कर दो।  नहीं तो सही समय के इंतज़ार में कुछ भी नहीं हो पाता है बाद में जो हम शुरू करने की सोचते है वो भूल भी जाते है। किसी भी व्यक्ति के सफलता का कारण होता है सही समय पर एक्सशन लेना।

13. Give Your Best ( अपना बेहतरीन प्रदर्शन करो ) – 

जब भी आप कोई भी काम करो तो उस काम में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करो, यानी जब आप कोई भी काम करो उसमे अपना तन मन धन सब लगा दो और अपना १००% के साथ उस काम को करें। और उस काम के लिए आपको जितना कष्ट करना हो करें लेकिन अपना बेस्ट जरूर दें। जब आप अपना बेस्ट देते हैं तब लोग आपको बेस्ट बना देते हैं। इसलिए छोटा से छोटा काम अच्छे से भी अच्छे तरीके से करें।   सफल व्यक्ति के गुण

14. Patience ( धैर्य ) – 

धैर्यं एक ऐसा गुण है जो हर एक सफल व्यक्ति से अंदर होती है, क्योकि बिना धैर्य के कोई भी व्यक्ति किसी भी काम में सफलता नहीं प्राप्त कर सकता। धैर्य रखना जरुरी है क्योकि हम कोई भी काम करना शुरू करते है लेकिन जब हमें कोई अच्छा परिणाम नहीं मिलता है तो हम उस काम को करना बंद कर देते है और उस काम में असफल हो जाते हैं।
इसलिए जब हम कोई भी काम करते हैं तो हमें धैर्य रखना चाहिए हमें उस काम में सफलता जरुर मिलेगी। धैर्य ही सफलता की कुंजी है। जैसे अभी मैं ये ब्लॉग लिख रहा हूँ लेकिन जब मुझे कोई अच्छा परिणाम ना मिले और मैं ये ब्लॉग लिखना बंद कर दूंगा तो निश्चित है की मैं असफल हो जाऊंगा लेकिन अगर मैं अपना ब्लॉग धैर्य के साथ लिखता रहा तो एक दिन जरुर सफल हो जाऊंगा।

15. Will Power ( इच्छाशक्ति ) – 

जो इच्छा करें उसको करने की शक्ति ही इच्छाशक्ति हैं। इच्छाशक्ति ही है जो हमसे कुछ बड़ा करवा जाती है।  जिसकी इच्छाशक्ति जितनी ज्यादा होती है वह व्यक्ति अपने लाइफ में उतना ही बड़ा कर सकता है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विल पावर चाहिए ही चाहिए। सफलता के लिए इच्छाशक्ति मजबूत होना बहुत जरुरी है। कैसे पता करें की हमारी इच्छा शक्ति कितनी मजबूत है,
अगर मानलो ठंडी का मौसम है और आपको ठन्डे पानी से स्नान करना है, आपका स्नान करने की इच्छा है लेकिन ठण्ड से डर लग रहा है लेकिन अगर आप फिर भी ठन्डे पानी से स्नान कर लेते है तो इसका मतलब है की आपकी इच्छाशक्ति बहुत मजबूत है, जिसे ठण्ड का डर भी नहीं रोक पाया और लाइफ में सफलता के लिए इच्छा शक्ति का मजबूत होना बहुत जरुरी है।

16. Learn from Failure ( असफलता से सीखो ) –

जब हम कुछ नया करते हैं तो असफल होना तय रहता है लेकिन उस असफलता के हमें कभी भी  हार नहीं माननी चाहिए।  बल्कि हम असफल क्यों हुए हमने क्या गलती की उसका पता करें और उस गलती से सीख कर दुबारा प्रयास करना चाहिए । असफ़लता का मतलब हार जाना नहीं है बल्कि असफलता का मतलब है कुछ नया सीखने का मौक़ा मिलना। असफलता, सफलता से अलग नहीं है बल्कि असफलता, सफलता का ही एक भाग है। बिना असफलता के सफलता मिलना मुश्किल है। कहने का मतलब है असफलता से सीखे और आगे बढ़ें।

17. Positive Thinking ( सकारात्मक सोच ) – 

 सकारात्मक सोच का ये मतलब ये नहीं है की मेरे साथ जो होगा सब अच्छा होगा।  सकारात्मक सोच का मतलब है की जो कुछ भी हमारे लाइफ में हो रहा है वह अच्छे के लिए हो रहा है। जैसे हमारे लाइफ में कोई प्रॉब्लम आ गई तो हमें प्रॉब्लम के बारे में नहीं सोचना है बल्कि हमें उस प्रॉब्लम को हल निकलने के बारे में सोचना है। यही सकारात्मक सोच है। Problems के Solutions के बारे में सोचना ही Positive Thinking है। अगर आप भी लाइफ में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी सोच को सकारात्मक ही रखनी चाहिए।

18. Positive Atmosphere ( सकारात्मक माहौल ) – 

संगति का हमारे लाइफ में बहुत असर पड़ता है, अगर आप ख़राब लोगो के संगति में रहेंगे तो आपके आदतें बुरी हो जाएँगी लेकिन अगर आप अच्छे लोगो के साथ रहेंगे तो आपकी आदते अच्छी हो जाएँगी, तो हमें हमेशा अच्छे मौहाल में ही रहना चाहिए। सकारात्मक सोच रखने वाले लोगो के साथ जिससे हमारे विचार भी सकारात्मक हो जाते हैं।  हमेशा सफल लोगो के बारे में स्टोरी पढ़े। और आपके पास जो भी ज्ञान है दुसरो के साथ बाटते रहे जिससे आप एक सकारात्मक माहौल बनाएंगे।   सफल व्यक्ति के गुण
Qualities of a Successful/good Person
Positive Atmosphere

19. Self Discipline ( आत्म अनुशासन ) –

आत्म अनुशासन का मतलब है खुद के लिए वही करना जो हमारे लिए जरुरी है। अगर आपको खुद से प्यार है तभी आप अनुशासन में रह पाएंगे। जैसे अगर आपको सिगरेट पीने का मन कर रहा है और अगर आप खुद से प्यार करते है तो आप सिगरेट नहीं पीयेंगे, अपने अच्छे के लिए सिगरेट ना पीना ही आत्म अनुशासन है। वैसे ही अगर आप वो सब काम नहीं करते है जो आपके लिए हानिकारक है, और वो सब काम करते है जो आपके लिए अच्छा है तो यही Self Discipline ( आत्म अनुशासन ) है।  सफल व्यक्ति के गुण है।

20. Flexible ( मुलायम ) – 

 अधिकांश सफल लोगों ने सफलता हासिल करने के लिए कुछ अलग किया जो वे शुरू में करने का इरादा रखते थे (उदाहरण: स्टीव जॉब्स कंप्यूटर के साथ शुरू हुए, एनीमेशन में गए, और वास्तव में आईपॉड के साथ अपनी वापसी की)। यह समझ में आता है क्योंकि दुनिया हमेशा बदल रही है और वे तब से बहुत अधिक जानते हैं जब उन्होंने शुरू किया था। सफल लोगों को पता है कि बदलती दुनिया के साथ खुद को भी बदलना पड़ेगा।
हमें लाइफ में बहुत ही Flexible होना चाहिए जिससे हम अपने आसानी से Change को Adapt कर पाएं।

21. Honesty ( ईमानदारी ) – 

अगर आपको अपने लाइफ सच्ची सफलता हासिल करनी है तो आपको ईमानदारी के ही रस्ते पर चलनी पड़ेगी। क्योकि ईमानदारी एक ऐसा रास्ता है जिस रास्ते पर चलकर आपको सफलता मिलनी ही मिलनी है।  कोई भी व्यक्ति बेईमानी करके कुछ दिन के लिए अमीर तो बन सकता है। लेकिन असली सफलता उसे नहीं मिल सकती वह थोड़े ही दिनों बाद गरीब हो जायेगा, अमीर भी रहेगा तो उसे संतुष्टि नहीं मिलेगी। इसलिए लाइफ में बड़ी सफलता पाने के लिए आपको ईमानदारी को ही अपना आधार बनाना पड़ेगा।( Honesty is the Best Policy.) 

22. Givers ( दाता ) –

सफल लोग उदार व्यक्ति होते हैं। वे जानते हैं कि आप जितना अधिक देते हैं, उतना ही आप अपने उपहार के बारे में वास्तविक होते हैं और उतना ही अधिक आपको मिलता है। यदि आप जीवन में सभी चाहते हैं तो आप अन्य लोगों को वे प्राप्त करने में मदद करेंगे जो वे चाहते हैं। यदि आपने इस रहस्य का दोहन नहीं किया है, तो आपको तुरंत शुरू कर देना चाहिए। पैसा केवल एक चीज नहीं है जिसे आप दे सकते हैं। आप समय, विशेषज्ञता, स्थान आदि दे सकते हैं, लोगों के लिए दरवाजे खोलने के तरीकों की तलाश करें। तो कहने का मतलब ये है की अगर आप  के पास उससे ज्यादा है जितने की आपको जरुरत है तो उसे आप उन लोगो के साथ साझा करें जिनको  उसकी जरुरत है।

23 . Brave ( साहसी ) – 

हम सभी अक्सर यह सुनते रहते है की “जहाँ कोई जोखिम नहीं, वहां कोई इनाम नहीं ” लेकिन हम में से कितने वास्तव में जोखिम लेना चाहते हैं, कोई नहीं बहुत ही कम लोग जोखिम लेना चाहते हैं लेकिन जो लोग ऐसा करते हैं, वे ही लोग कुछ बड़ा करते हैं और सफल होते हैं। सफल लोग शुरू करने की हिम्मत रखते हैं और जारी रखने की हिम्मत रखते हैं। जोखिम लेने से हम चुनौतियों का सामना करते हैं और चुनौतियों का सामना करने से ही हम सफल हो पाते हैं। चुनौतियों का सामना करना ही साहसी होना है। 1 सफल व्यक्ति के गुण है।

24. Self- Esteem ( आत्म सम्मान ) – 

हमें खुद का सम्मान करना चाहिये, खुद से कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए। जैसे हम खुद से बोलते हैं की हम १५ घंटे पढाई करेंगे लेकिन ५ घंटे भी नहीं पढ़ते। इसका मतलब हम खुद से झूठ बोलते हैं यानि हम खुद का सम्मान नहीं करते। और जो व्यक्ति खुद से किया वादा पूरा नहीं कर सकता वो दुसरो से किया वादा कैसे पूरा करेगा। खुद के बारे में जानना की आप क्या हैं और आप क्या-क्या कर सकते हैं, और खुद से किया वादा पूरा करना। खुद को किसी के कम ना समझना यही आत्म सम्मान है।
Qualities of a Successful Person/ good
Self-Esteem

25. Focus on Your Strength ( अपनी ताकत पर ध्यान दें ) – 

जब आप कोई नया काम करते हैं और उसमे असफल हो जाते हैं, तो आप असफल हो गए बस यह मत सोचते रहें बल्कि आपको सोचना चाहिए की आप असफल क्यों हुए क्या गलती हुई है और गलती से सीख कर आगे बढे और अपने ताकत पर फोकस करें।
फोकस उस पर मत करें जो आप नहीं कर सकते फोकस उस पर करें जो आप कर सकते हैं। जैसे आप अगर एक ब्लॉग लिखना चाहते हैं और आप सोच रहे है की आपके पास लैपटॉप नहीं है इस वजह से मैं ब्लॉग नहीं लिख सकता तो आप गलत जगह फोकस कर रहे हैं बल्कि आपको सोचना चाहिए की मैं अपने इस फ़ोन से कैसे ब्लॉग लिख सकता हूँ। यानि फोकस उसी पर करो जो आपके पास है।

26. Positive Attitude ( सकारात्मक दृष्टिकोण ) – 

किसी भी परिस्थिति को देखने का आपका नजरिया सकारात्मक होना चाहिए। जैसे – अगर आप किसी समस्या में है तो आपको उस समस्या का सामाधान सोचना चाहिए ना की उस समस्या के बारे में। Positive Attitude आपके Actions के आधार पर होना चाहिए। जैसे – ” इतना अमीर नहीं हूँ की सब कुछ खरीद लूँ , लेकिन इतना गरीब भी नहीं हूँ की खुद बिक जाऊं।”  यह कोट्स अपने आप में एक सकारात्मक नजारिया हैं।
  सफल व्यक्ति के गुण

27.  Hard Work with Smart Work ( स्मार्ट काम के साथ कड़ी मेहनत ) –

केवल कड़ी मेहनत करने से कोई सफल नहीं होता जब तक सही जगह कड़ी मेहनत ना करें।  जैसे कोई रिक्शा वाला बहुत ही कड़ी मेहनत करता है लेकिन दिन के केवल २ – ३ सौ ही कमा पता है। तो कड़ी मेहनत करना चाहिए लेकिन सही जगह पर यानि सही रास्ते पर। कहने का मतलब है की स्मार्ट वर्क से साथ कड़ी मेहनत करना चाहिए। सफल व्यक्ति के गुण यही होते हैं,
जैसे अभी मैं ये ब्लॉग लिखता हूँ ये एक स्मार्ट वर्क है पर महीने में एक ही पोस्ट लिखता हूँ यानि मैं कोई हार्ड वर्क नहीं कर रहा हूँ लेकिन अगर मैं दिन भर पोस्ट ही लिखू कड़ी मेहनत के साथ तो ये हो जायेगा स्मार्ट वर्क से साथ हार्ड वर्क जो मुझे बहुत ही सफल बना देगा। और जितने भी सफल व्यक्ति है सब यही करते हैं।

28. Reader ( पढ़ने करने वाला ) – 

पढाई केवल स्कूल लाइफ तक ही सीमित नहीं है, पढाई से ही हम बहुत कुछ सीखते हैं। जो सफल व्यक्ति होते हैं वो कभी भी सीखना बंद नहीं करते वे अपने मरते दम किताबे पढ़ते रहते हैं। तो अगर आपको सफलता प्राप्त करना है तो आपको हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए। जो सीखता है वही आगे बढ़ता है। किताबे ही हैं जो हमारे विचार को बदल सकती हैं और अपने मौजूदा स्थित्ति से आगे बढ़ने में मदद करती है।
 वैसे सीखने के बहुत से तरीके हैं आप अपने गलतियों से सीख सकते हैं आप दुसरो के गलतियों से सीख सकते हैं इसके लिए आप बायोग्राफी किताबे पढ़ सकते हैं। अब तो आप ऑनलाइन कुछ भी सीख सकते है फ्री में सीखना हो तो यूट्यूब से कोई भी स्किल सीख सकते है नहीं तो वैसे भी बहुत से एजुकेशन वेबसाइट हैं वहां से सीख सकते है। सबसे अच्छा तरीका है बुक्स पढ़ कर सीखना, ऑनलाइन बुक्स का सारांश सुन कर सीख सकते हैं। जैसे की संदीप माहेश्वरी जी कहते हैं “जो सीख रहा है वो ज़िंदा है जिसने सीखना बंद किया वो ज़िंदा लाश है” कड़वा है मगर सच है। तो पढ़ते रहिये और सीखते रहिये और आगे बढ़ते रहिये। सफल व्यक्ति के गुण है।

29. Investing ( निवेश करना ) – 

निवेश करना एक ऐसी आदत है जो हर एक सफल व्यक्ति के अंदर होती हैं। और जो आपको जरूर करनी चाहिए। केवल पैसे कमा कर कोई भी सफल नहीं हो सकता जब तक उस व्यक्ति को पैसो को निवेश करना ना आता हो।  निवेश कई तरीके की होती हैं जैसे आप किसी भी स्किल को सीखने में अपना समय इन्वेस्ट कर सकते हैं। वैसे आप अपने पैसो को इन्वेस्ट कर सकते हैं जहाँ से ज्यादा पैसे मिल सके।
पहली बात की आप अपने पैसो को कभी भी सेविंग बैंक में ना रखे क्योकि इसमें व्याज बहुत ही कम होता हैं। पैसो का इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है फिक्स डिपोसिट करना, और गोल्ड खरीदना, म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना, क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना, और अगर आपको शेयर मार्किट के बारे में ज्ञान और जानकारी है तो आप शेयर मार्किट में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। सफल व्यक्ति के गुण

30. Sacrifice ( त्याग ) – 

जीवन में उन्नति करने के लिए आपको त्याग करना ही पड़ेगा। उन्नति वही करता है तो त्यागने के लिए तैयार रहता है यानि कुछ बड़ा करने के लिए छोटे को त्यागना पड़ता है जैसे अगर आप जॉब कर रहे है और वहां से अच्छा पैसा मिल रहा है लेकिन आप अपना बिज़नेस करना चाहते है तो आपको अपने जॉब का त्याग यानि छोड़ना होगा। जब आप अपने जॉब को छोड़ने के लिए तैयार होंगे तभी आप बिज़नेस कर पाएंगे। तो सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ त्यागना पड़ना है। बिना छोटे को छोड़े बड़ा कभी भी हासिल नहीं होता।

31. Push Your Limits ( अपनी सीमाएं तोड़ें ) – 

हर व्यक्ति के काम करने की अपनी एक सीमा होती है, जब तक वह व्यक्ति अपने सीमा के अंदर काम करता है तब तक वह एक आम इंसान ही होता है लेकिन जब  कोई व्यक्ति अपने काम करने की क्षमता को तोड़ कर आगे बढ़ जाता है यानि अपने क्षमता से भी अधिक कार्य करता है तब वह व्यक्ति एक सफल व्यक्ति बनता है। हर वो इंसान जो अपने लाइफ में कुछ बड़ा कर पाया है उसने अपने काम करने की सीमाओं को तोड़ा है। और अगर आप भी एक सफल व्यक्ति बनना चाहते है और अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते है तो आपको अपने लिमिट्स को तोड़ना ही पड़ेगा यानि हद्द पार मेहनत करनी ही पड़ेगी।  ( Stop wishing Start Doing. ) 
 

Good Qualities of a Person in Hindi

जीवन में सफल सिर्फ वही व्यक्ति हो पता है जिसने खुद से ये वादा किया होता है।

Thanks for ReaDing 💗

LearN More…
 
 

3 thoughts on “सफल व्यक्ति के गुण | 31 Qualities of a Successful Person in Hindi”

Comment Your Thoughts ...