What is Creativity in Hindi | रचनात्मकता क्या है?

What is Creativity in Hindi 

 रचनात्मकता क्या है? 

हेलो दोस्तों आज आप इस पोस्ट के माध्यम से सीखने वाले हैं, रचनात्मकता क्या होती हैं और रचनात्मक कैसे बना जा सकता हैं, रचनात्मकता से क्या फायदे हो सकते हैं और रचनात्मकता जरुरी क्यों हैं। तो चलिए देखते हैं की Creativity क्या होती हैं। और हम एक क्रिएटिव कैसे बन सकते है।  
 
What is Creativity in Hindi
Creativity  (credit – aetea)
 
 

What is Creativity in Hindi

 
 रचनात्मकता क्या है? (What is Creativity in Hindi)
रचनात्मकता एक ऐसी प्रक्रिया होती हैं जिसके द्वारा हम कुछ नया और कुछ अलग तरह की उपयोगी और मूल्यवान वस्तु को निर्मित करते हैं। रचनात्मकता जीवन के सभी क्षेत्रों में होता है जैसे – विज्ञान, कला, साहित्य और संगीत आदि।

रचनात्मक कैसे बना जा सकता हैं?  (How to be a Creative Creator)

जो लोग क्रिएटिव होते हैं वे बचपन से नहीं होते हैं, रचनात्मक बनना एक प्रकार की मानसिकता (Mindset) होती हैं, जो की प्रयास करने से विकसित होती हैं।
 
अगर आप एक क्रिएटिव इंसान बनना चाहते हैं तो आपको पहले समझना पड़ेगा की कोई भी चीज जो रचना गई है वो कैसे बनाई गई हैं। जब कोई व्यक्ति किसी भी चीज की रचना करता हैं तो वो कैसे करता हैं हमें यह समझना पड़ेगा, 
 
देखिये जब कोई व्यक्ति किसी भी चीज की रचना करता है तो सबसे पहले एक बार अपने माइंड में उस वस्तु का निर्माण करता है और दूसरी बार रियलिटी में बनाता हैं। 
 
जब कोई व्यक्ति किसी वस्तु का रचना करता है तो वह अपने माइंड में सोचता हैं की किसी वस्तु को अलग तरीके से प्रस्तुत करने के लिए, या फिर २ या २ से अधिक वस्तु को मिलाकर तीसरा वस्तु का निर्माण करने के लिए जिससे किसी समस्या का समाधान हो सके।
 

जैसे जब किसी ने पहिये वाले बैग का निर्माण किया होगा तो वह सबसे पहले अपने माइंड में सोचा होगा की कुछ ऐसा कैसे किया जाये जिससे ज्यादा वजन बैग को सर पर ना लेकर जाना पड़ें। 

 
तो सबसे पहले उस व्यक्ति ने प्रश्न पूछा की ऐसा कैसे किया जाये की बैग सर पर या हाथ में उठाकर ना ले जाना पड़ें, तो जब कोई व्यक्ति प्रश्न पूछता है तो उसका उत्तर भी मिलता हैं। तो उसके दिमाग में विचार आया की जो पहिये (Tyre) होते क्यों ना उनको छोटा करके बैग में लगा दिया जाये।
ये उसने अपने माइंड में सोचा और फिर रियलिटी में पहिये को छोटा करके बैग में लगा दिया। तो यह एक क्रिएटिविटी हैं। जिसने लाखों लोगों की समस्या का समाधान किया और ऐसे लाखो क्रिएटिविटी आप भी कर सकते हैं ऐसे ही सोच कर जैसे इसने किया।
BAG     + tyre

BEST BAG                     BEST BAG FOR CHILD

रचनात्मकता के फायदें  (Benefits of Creativity) 

  • रचनात्मक बनने से बहुत से फायदें होते हैं। 
 
  • जब आप एक रचनात्मक व्यक्ति होते हैं तो आप एक प्रॉब्ल्र्म सॉल्वर भी होते है।  
 
  • रचनात्मकता हमारे अंदर ख़ुशी का माहौल पैदा करता है।  
 
  • हम हर दिन कुछ नया बनाते हैं और जिससे हमारा और दुसरो का जीवन आसान होता हैं। 
 
  • रचनात्मक होने से हमारे माइंड में गंदे थॉट्स और चिंता के विचार नहीं आते हैं। 
 
  • हम अपने रचनात्मक माइंड से प्रॉब्लम को साल्व्ड करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं और ऐसे ही बहुत से फायदें हैं और रचनात्मक बनना बहुत मुश्किल काम नहीं हैं। 
 
What is Creativity in Hindi
 
Creativity is all about Questioning Mindset.
Thank You 💖 

हेलो दोस्तों मुझे आशा है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की रचनात्मकता क्या होती है और हम कैसे रचनात्मक बन सकते हैं और रचनात्मकता के क्या फायदे होते हैं। तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छा और इन्फोर्मटिव लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर इस पोस्ट से रिलेटेड आपका कोई सुझाव या सलाह है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Comment Your Thoughts ...