नींद क्या है और हमें नींद क्यों आती है? | What is Sleep in Hindi

Morning ebooks

नींद क्या है और हमें नींद क्यों आती है?

What is Sleep in Hindi | Why We Sleep?

मैंने इस पोस्ट में नींद क्या है और नींद से समबन्धित सभी जानकारियां दी है, आप इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़े, आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ जायेंगे की नींद क्या है और हमे नींद क्यों आता है और हमारे लिए नींद की कितनी आवश्यकता है, आपके ऐसे ही सभी प्रश्नो से उत्तर इस पोस्ट में मिल जायेंगी।  

What is Sleep in hindi
Why we Sleep?

 

◆ नींद क्या है | What is Sleep?

नींद केवल आराम करने का एक तरीका है जिससे हम आराम करके अपने शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं, जिससे हमारा शरीर दुबारा काम करने के लिए तैयार हो जाता है।
वैसे आराम करने के बहुत से तरीके हैं आप बैठ कर भी आराम कर सकते हैं अगर आप दौड़ रहे हैं तो आप खड़े हो कर भी आराम कर सकते हैं, लेकिन सोकर आराम करने का बहुत ही बढ़िया तरीका है क्योकि जब हम बैठ कर या खड़े होकर आराम करते हैं तो हमारा शरीर और मष्तिष्क दोनों कार्य करते रहते है जिससे हमें सही से आराम नहीं मिल पता इसलिए हम सोकर आराम करते हैं। और इसी आराम करने के तरीके को नींद या स्लीप कहते हैं।

◆  हमें नींद क्यों आती है | Why We Sleep?

जब हम अपने Body और Mind का प्रयोग करते हैं, तो हमारी काम करने की ऊर्जा ख़तम होने लगती है, और हम बिना ऊर्जा के कुछ नहीं कर सकते, अब कुछ करने के लिये हमें ऊर्जा की जरूरत पड़ती है, और हमे ऊर्जा दो जगहों से प्राप्त होता है खाना से और आराम करने से, खाना खाने से हमें ऊर्जा तो मिल जाती है लेकिन हमारा Body और  Mind लगातार काम करते रहते हैं जिससे हमारी ऊर्जा ख़त्म होती रहती है।
हमें अच्छे से ऊर्जा प्राप्त हो इसलिए हमें आराम की जरूरत होती है, जब हमारा Mind और Body आराम करता है तो हमें अच्छे से ऊर्जा मिलता है। What is Sleep in Hindi

हमें दरअसल नींद की जरूरत नही होती है हमें यानी हमारे Body और Mind को नींद की नहीं, आराम की जरूरत होती है । हमारा Body और Mind तभी अच्छे से आराम कर पाता है जब काम ना करे।
हम बैठ कर भी आराम कर सकते हैं  अगर हम अपनी Body और Mind से कोई परिक्रिया न करें। यानी मेडिटेशन करके। लेकिन हम सबको यह करना मुश्किल लगता है इसलिए हम आराम करने के लिए नींद का प्रयोग करते हैं।

जब हम अच्छे से आराम नहीं करते तो हमारा Body और Mind थक जाता है, और उसे अच्छे से आराम की जरूरत होती है और हमारा अच्छे से आराम करने का तरीका नींद है इसलिए हमें नींद आने लगती है।

◆ हमें कितनी देर सोना चाहिये? |  How much should We Sleep

आपको कितनी देर सोना चाहिए ये निर्भर करता है कि आप कितनी देर में अच्छे से आराम कर लेते हैं। कुछ लोग 6 घंटे में ही अच्छे से आराम कर लेते हैं और दिन में नींद या आलाश्य भी नहीं आता है क्योंकि उनके नींद लेने की Quality अच्छी होती है। और कुछ लोगों को 8 से 10 घंटे सोने से बाद भी अच्छे से दिन में थकान महसूस होती है, नींद आती है और आलाश्य आता है। क्योंकि उन्हें गहरी नींद नहीं आती है और वे अच्छे से नहीं सो पाते हैं। तो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कम सोना लेकिन अच्छे और गहरे नींद में सोना और अच्छे से आराम करना।
तो चलिये आपको बता देते हैं कि विज्ञान से अनुसार  किस उम्र वालों को कितनी देर सोना चाहिये।

AGE
DAILY SLEEP HOURS
Below 3 Month ( Child )
14 – 17 Hours
4 Month to 12 Month
12 – 15 Hours
1 to 2 Year
11 – 14 Hours
3 to 5 Year
                                  10 – 13 Hours
6 to 13 Year
9 – 11 Hours
14 to 17 Year
8 – 10 Hours
18 to 25 Year
7 – 9 Hours
26 to 64 Year
7 – 9 Hours
65 or Above
7 – 8 Hours

यह डाटा औसत लोगों को ध्यान में रख कर निकला गया है, ये नंबर आप अपने लाइफ स्टाइल के अनुसार बदल भी सकते हैं अगर आप ज्यादा Mentally और Physically ज्यादा मेहनत करते है तो आप इस डाटा के अनुसार अपना एक घंटे सोने का समय बढ़ा सकते हैं, लेकिन अगर आप कम मेहनत करते है तो आप अपने सोने का समय कम भी कर सकते हैं।

◆ हम नींद से कैसे बच सकते हैं | How We can avoid Sleep?

नींद से हमें बचने की कोई जरूरत नहीं है, अगर हम सामान्य मात्रा में नींद लेते हैं, तो नींद हमारे लिए कोई समस्या नहीं है। हमें अच्छे से आराम करने के लिए नींद की आवश्यकता होती है।  हम इससे बच तो नहीं सकते लेकिन हम अपने सोने के समय को कम कर सकते हैं।  हम अपने सोने के समय को कम करने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं। मेडिटेशन करने से हमारे शरीर और मस्तिष्क आराम मिलता है जिससे हमारे नींद का समय कम हो जाता है और हमें नींद कम आती है। What is Sleep in Hindi

◆ अच्छे से सोने के तरीक़े । Good Sleeping Tips

  • अगर आप मांस और वैसा कुछ खाते हैं तो आप 3 से 4 घंटे पहले भोजन करें। ताकि पाचन पूरा हो जाये और सोने से पहले थोड़ा पानी पीकर सोयें।
  • आप अच्छे से सोने के लिए सोने से पहले थोड़ा स्नान भी कर सकते हैं।
  • सोने से पहले योगा और मेडिटेशन भी कर सकते हैं।
  • अगर आप भारत से है तो उत्तर दिशा में सर करके न सोयें, क्योंकि इससे दिमाग़ में रक्त संचार तेज हो जाता है और यह आपके किये खतरनाक भी हो सकता है।
  • सोने से पहले आप अपने बिस्तर पर बैठ कर सोचे, की यह आपका अंतिम दिन है और अपने पिछले 24 घंटे में जो किये हैं क्या वह सार्थक है क्योंकि अब आप मरने वाले हैं ।
  • सब कुछ भूला कर सोयें । What is Sleep in Hindi
  • अगर आपको दिन में नींद आती है तो आप दिन में २० मिनट की नींद ले सकते हैं इससे आपका दिमाग़ और शरीर रिफ्रेश हो जाता है और आपको पूरे दिन नींद की जरूरत नहीं होगी।

मैंने इस पोस्ट में बताया है की नींद क्या होती है और हमे नींद क्यो आती है, और हमें कितनी देर सोना चाहिये, और नींद के बारे बहुत कुछ बताए हैं। और अगर आपका नींद के सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। और आपको यह पोस्ट कैसा लगा फ़ीडबैक भी जरूर दें।

THANK YOU 💖

Comment Your Thoughts ...