How to Find Your Passion in Hindi | अपना पैशन कैसे पता करें ?

 Morning eBooks 


How to Find Your Passion in Hindi | 

 अपना पैशन कैसे पता करें?


हमारे देश भारत में अभी युवा अवस्था चल रहा है, इसलिये अब बहुत से लोग अपना कुछ नया काम करने की सोचते हैं और कुछ लोग कोशिश भी कर रहे हैं। लेकिन समस्या ये आती है कि लोग समझ नहीं पाते कि उन्हें कौन का काम करना चाहिए । तो उन्ही के लिए लिखा है और मैंने इस पोस्ट में बताया है कि आप कैसे अपने Passion और अपने Interest को पता कर सकते हैं और इसके बाद आप अपना Interest और Passion के अनुसार कोई भी काम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की आपका पैशन क्या है और आप उसे अपना प्रोफेशन कैसे बनायें।  

तो चलिए जानते हैं की पैशन क्या होता है ? | What is the Passion in Hindi ?

पैशन वह चीज होती हैं जिसके लिए आपको सैलरी ना दी जाये तब भी आप वह काम करने के लिए तैयार हों, पैशन वह होता है जब आप थक गए हों तब भी आप उस काम को करने के लिए तैयार हों, और अगर आपको नींद भी आ रही हो तब भी आप उस काम कर सकें, संडे का दिन हो तब भी आप उस काम को करने के लिए तैयार हो, आप उस काम को करने के बाद रेस्ट करने की जरुरत न पड़े, आप उस काम को २४ घंटे कर सकें, तो यही काम आपका PASSION (जूनून ) होता है। How to Find Your Passion in Hindi 

देखिये हर एक व्यक्ति के अंदर कोई न कोई टैलेंट होता हैं बस उसे बता करना होता हैं की उसके अंदर क्या टैलेंट हैं। जैसे की महेंद्र सिंह धोनी पहले रेलवे टिकट कलेक्टर थे लेकिन उन्होंने अपने अंदर के टैलेंट और अपने पैशन को पहचाना। और फिर वे उस जॉब को छोड़कर क्रिकेटर बन गएँ। तो ऐसे ही आप भी देख सकते हैं की आपके अंदर की टैलेंट और पैशन क्या हैं और आप भी अपने इंटरेस्ट के अनुसार काम करने जीवन का आनंद उठा सकते हैं।  

How to find your Passion in Hindi

How to find your passion
How to find your passion?

अपना पैशन कैसे पता करें ? | How to Find Your Passion in Hindi?

अगर आप जानना चाह्ते हैं की आपका किस काम में पैशन है या आपका पैशन क्या हैं तो मैं आपको बता दूँ की आपका पैशन आपको कहीं बाहर नहीं मिलने वाला हैं, अगर आप अपने पैशन को जानना चाहते हैं की आपका किस काम में पैशन हैं तो आपको अपने अंदर ही देखना पड़ेगा.

मतलब की आपको अकेले एक शांत स्थान पर बैठ कर सोचना पड़ेगा की आप किस काम से प्यार करते हो और आप उस काम के एक्सपर्ट भी हो यानि जो काम आप अच्छे से कर भी लेते हों, वही आपका पैशन है यानि उसी काम में आपका पैशन हैं। 

लेकिन अगर आपको किसी भी काम से प्यार नहीं है और आप किसी भी काम में अच्छे नहीं हो, तो आपका जिस फील्ड में रूचि हैं आप उस फील्ड में एक महीने काम करके देख लो अगर आपको लगता है की आपको उस काम से प्यार हो गया है यानि आपको वह काम करने में मज़ा आ रहा है, तो आप उस काम के बारे में और सीखते रहिये और उस काम में एक्सपर्ट बन जाइये क्योंकि यही आपका हैं। How to find your Passion in Hindi

और अगर आपको यह काम अच्छा नहीं लग रहा है तो आपको अब दूसरा काम शुरू करके देखना चाहिए क्योंकि जब तक आप कई काम को करके नहीं देखेंगे तब तक आपको पता नहीं चल पायेगा की आपका किस काम में रूचि है।

 ऐसे ही आप कई काम को जब एक – एक महीने करेंगे तो आपको पता लग जायेगा की आप को कौन सा काम करने में मज़ा आ रहा हैं और आप उस काम को अच्छे से कर भी लेते हैं। और आप उस काम से पैसे भी कमा सकते हैं तो आपका उसी काम में आपका पैशन है और आप उसे अपना प्रोफेशन बना सकते हैं।  


आप नीचे दिए गए डायग्राम की सहायता अपने पैशन को और अपने प्रोफेशन को आसानी से पहचान सकते है, की आपका पैशन क्या है और आपका प्रोफेशन क्या है या फिर आपके लाइफ का मिशन क्या हैं।  यह फार्मूला मैंने जापान में जीने के उद्देश्य ( IKIGAI) से लिया है।  जापान में सभी लोग इस फॉर्मूले का उपयोग करके जीने का उद्देश्य पता करते हैं और ख़ुशी से अपना जीवन व्यतीत करते हैं और अपने देश के लिए कुछ न कुछ योगदान दे कर जाते हैं तो आप भी इस फॉर्मूले से अपने पैशन और प्रोफेशन को पता कर सकते हैं।  


What is Your Passion. IKIGAI

IKIGAI Diagram

Described through Diagram of IKIGAI

इस दुनियां में अगर आप अपने किसी काम को प्रोफेशन बनाना चाहते हैं तो आपको अपने उस काम से प्यार होना चाहिए, और आपको वह काम अच्छे से आना चाहिए यानि आप उस काम में एक्सपर्ट होने चाहियें, और इस दुनियां को आपके उस काम की जरुरत भी हो, और आप उस काम से पैसे भी कमा सकें, अगर इतना आपके किसी काम में आता है तो आप उस काम को अपना प्रोफेशन बना सकते हैं। और आप अपना एक खुशहाली जीवन जी सकते हैं।  


  1. 1 – Passion (जूनून ) आपका पैशन या जूनून उसी काम में होता है जिस काम से आपको प्यार होता है और आप वह काम अच्छे से कर भी लेते हों। और जब हम ऐसा कोई काम करते हैं और हमें उस काम से पैसे भी मिलते हैं तो हमारा उस काम में जूनून हो जाता है, और हमे उस काम को करने से मज़ा आने लग जाता है जैसे मुझे इस प्रकार का ब्लॉग लिखना पसंद है तो और मैं इस काम को अच्छे से कर भी लेता हूँ और मुझे इस काम से पैसे भी मिल जाते हैं तो यह मेरा जूनून बन गया।  तो ऐसे आपभी अपने पैशन या PASSION (जूनून) को पता कर सकते हैं।  
  1. 2 – Mission ( मिशन ) – आपका मिशन क्या होना चाहिए आप जिस काम से प्यार करते हैं और दुनिया को उस काम की जरुरत भी हो, वही आपके लाइफ का मिशन होना चाहिए। अगर आप बिना मिशन के कोई भी काम करते हैं तो आप उस काम में सर्बश्रेर्षठ नहीं हो पाते हैं। 
  1. 3 – Profession (व्यवसाय) – आपका प्रोफेशन उसी काम में होना चाहिए जिस काम में आप एक्सपर्ट हों यानि जो काम आप अच्छे से कर लेते हों, और जिस काम से आपको पैसे भी मिले वही काम आपका प्रोफेशन होना चाहिए।  
  1. 4 – Vocation (पेशा) – आपको उसी काम को अपना पेशा बनाना चाहिए जिस काम की इस दुनिया को जरुरत हो और आप को इस काम के लिए पैसे भी मिल सके।  जैसे डॉक्टर हो गया दुनिया को डॉक्टर की जरुरत है और डॉक्टर उस काम से पैसे भी कमाता हैं तो यह काम डॉक्टर का पेशा हैं। 


कुछ ऐसे टिप्स जो आपको अपने पैशन को जानने में मद्दद करेंगे – 

 USEFULL TIPS FOR FIND YOUR PASSION IN HINDI- 


  • कई काम करें –

जब आप यह पता लगाने की यात्रा पर हों कि आपको सबसे अधिक क्या पसंद है, तो यह सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है, और यह वास्तव में काफी सरल है। कुछ करें। बहुत सारी चीजें करते हैं। किसी भी विकल्प की तुलना में बहुत सारे विकल्प और रुचियां रखना बेहतर है। How to Find Your Passion in Hindi 

इसलिए, आप उबाऊ नहीं होने के लिए यश! उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनमें आप रुचि रखते हैं, पहले ध्यान केंद्रित करने के लिए दो चुनें और फिर व्यस्त हो जाएं। यह देखने के लिए कि क्या आप वास्तव में आगे का पीछा करना चाहते हैं, कुछ चीजें हैं। यदि आपको एहसास है कि यह नहीं है कि आपने क्या सोचा था, तो इसे अपनी सूची से हटा दें और आगे बढ़ें। यदि आप इसे प्यार करते हैं और पाते हैं कि आप लगातार इसे और अधिक करना चाहते हैं, तो आप कुछ करने के लिए तैयार हैं। और यही आपका PASSION (जूनून) हो सकता है। ( How to find your Passion in Hindi )

  • हमेशा खुद के प्रति सच्चे रहें – 

सिर्फ इसलिए कि आपकी डिग्री कहती है कि आपने बाहर जाने और एक निश्चित उद्योग में नौकरी पाने की आवश्यकताओं को पूरा किया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा ऐसा करना पसंद करेंगे। आप जब चाहें अपने मन को बदलने के हकदार हैं और आपको हमेशा उस मार्ग का अनुसरण करना चाहिए जहां आपका दिल जाता है। 
वह रास्ता कहाँ जाता है? मेरा मानना ​​है कि इससे सच्ची खुशी मिलती है। स्कूल में इतना पैसा लगाने और भयानक मालिकों, कम तनख्वाह और शहरों में नौकरी करने की अटकलों में फंसी दुनिया में कदम रखने के बाद हम अक्सर खुद पर सीमाएं लादने की कोशिश करते हैं। आप जिस काम से नफरत करते हैं उसे करना बंद कर दें और जो आप प्यार करते हैं उसे करने के लिए कदम उठाना शुरू कर दें। आपको एक बॉक्स तक सीमित महसूस करने की ज़रूरत नहीं है और आपको एक चीज़ से परिभाषित होने की चिंता नहीं करनी चाहिए। आपका जो दिल करे आप वो सब करें। How to find your Passion in Hindi

  • अपने आप पर ध्यान दें –

 हालाँकि आप अपने जुनून को खोजने के बारे में जाते हैं, आप निश्चित रूप से इसे देखने और तुलना करने से नहीं पाएंगे कि आप दूसरों के जीवन में कहां हैं। 
यदि ऐसा लगता है कि आपके दोस्त अपने करियर में आगे हैं या जैसे उन्हें यह सब पता चल गया है, उनके पास यह सब पता नहीं है कि वे उन चित्रों पर कितने फिल्टर का उपयोग करते हैं। । लेकिन, हो सकता है कि उन्होंने विश्वास की एक बड़ी छलांग लगाई, देश भर में चले गए, या जहां वे हैं, पाने के लिए रिश्तों को त्याग दिया। जो भी हो, आप अपनी शुरुआत की तुलना किसी और के बीच में नहीं कर सकते। आप केवल आप हैं अपने आप पर ध्यान दें।
  
How to find your passion
Do the Thing You Love!

  • डर से मत डरो –

 डर से मत डरो, कहने हैं ना रिस्क है तो इश्क़ हैं, सफलता के लिए लाइफ में रिस्क लेना भी बहुत जरुरी है, क्योकि डर आपको सबसे आश्चर्यजनक अवसरों में से कुछ को पारित करने के लिए मना कर सकता है क्योंकि आप अतीत को उस पहले कदम पर नहीं देख सकते हैं। How to Find Your Passion in Hindi 
 मैं तुम्हारे बारे में नहीं जानता, लेकिन मुझे अंधेरे में घूमना पसंद नहीं है। आपको पता नहीं है कि आपको एक स्पष्ट रास्ता मिल गया है या यदि आप कॉफी टेबल पर अपने घुटने को बांधने जा रहे हैं। लेकिन कमरे के दूसरी तरफ जाने के लिए ताकि आप प्रकाश को चालू कर सकें, आपको बस कठिन हिस्से और अनिश्चितता से गुजरना होगा। अपने जुनून को खोजने के लिए, विश्वास की बड़ी छलांग की हमेशा जरूरत होती है।

  • पैसे के बारे में भूल जाओ –

 जब आप अपने पैशन को पता करना चाहते हैं तो आपको पैसो के बारें में नहीं सोचना चाहिए क्योकि अगर आप कोई भी काम पैसे के लिए करते हैं तो टेम्पेरोरी मोटिवेशन होता है जिससे हम अपने पैशन को नहीं जान पाते हैं। हमे ऐसा कोई काम करना चाहिए जिसे हम बिना पैसे के भी कर सकें, वही हमारा भी पैशन होता हैं। पैसा आपका सेकण्डरी लक्ष्य होना चाहिए और अपने काम से प्यार और लाइफ में फ्रीडम आपकी पहली लक्ष्य हो चाहिए।

  • सही उद्देश्य से शुरू करें –

यदि आप एक फ़ेमस भोजनालय में गए- “मुझे भूख नहीं है। यहां कुछ भी नहीं होगा जो मैं खाना चाहता हूं। मैं यहां नहीं आना चाहता हूं ”- मेनू आकर्षक नहीं लग रहा है। आपने इसे नियत समय या ध्यान से नहीं देखा है, और यह संभव नहीं है कि आप ऐसा भोजन पाएँ जो आप खाने का आनंद लें। ( How to find your Passion in Hindi )
यही सिद्धांत जुनून की तलाश में लागू होता है। यदि आप आश्वस्त हैं कि आपका जुनून खोजना कठिन है, 

या यह आपके लिए नहीं होने वाला है, तो आप संभावनाओं के लिए बंद रहेंगे। आप हम सभी का मार्गदर्शन करने वाले छोटे-छोटे कुहनी, खिंचाव और संकेतों को रोकेंगे। आखिरकार, यदि आप मानते हैं कि यह मौजूद नहीं है, तो आप कैसे काम पूरा करने की उम्मीद कर सकते हैं? How to find your Passion in Hindi

  • अपनी बहादुरी की सीमाएँ खोजें – 

आप अपने लाइफ में बहुत कुछ कर सकते हैं आपको ये विश्वास होना चाहिए ,और आपको हेमशा कुछ नया करने का प्रयास करना चाहिए। और आप जो कुछ भी कर सकते है वो सब सकने का प्रयास करिये। अपने बहादुरी का वर्ज़न खोजें, पता लगाएं कि आपके लिए जोखिम का काम क्या है। और उसे सीख कर करने का प्रयास करें।
 
   और हां अगर आप यहाँ तक पढ़ लिए और अभी तक आपको अपना पैशन नहीं मिला तो आप अपना पैशन या जूनून किस काम में हैं जानने के लिए ऑनलाइन अपना टेस्ट दे सकते है इस लिंक पर क्लिक करके। 

How to Find Your Passion in Hindi 

निष्कर्ष – मैंने इस पोस्ट में अपने पैशन को पता करने के कई तरीके बताएं हैं इस पोस्ट में बताये टिप्स और सलाह को अगर आप फॉलो करें तो आप आसानी से सफलता प्राप्त कर सकतें हैं, क्योकि हर किसी के जीवन में यह स्थिति आती है जब हमें समझ नहीं आता कि हमें अपने जीवन में क्या करना चाहिए , कई बार हम सोचते है कि अगर हम ये काम करेंगे तो क्या हमें इसमें सफलता मिलेगी या नहीं, इस तरह के प्रश्न हमारे दिमाग में चलते रहते हैं, इन सभी प्रश्नो का एक ही कारण है की हम अपने रूचि को नही पहचान पातें। मुझे आशा है की हमारी सलाह आपको आपके पैशन से सही तरीके से जोड़ कर कामयाब करे।


यदि अब भी आप वही करते रहे जो अब तक करते आये हैं ,
तो आगे भी आपको वही मिलेगा जो हमेशा मिलता आया है।

Thank you for READING…💖

( How to find your Passion in Hindi )

Related post – 


3 thoughts on “How to Find Your Passion in Hindi | अपना पैशन कैसे पता करें ?”

Comment Your Thoughts ...