सफलता के २१ रहस्य जो आपको नहीं पता होंगे | 21 Success Secrets of Self-Made Millionaires Summary in Hindi

Morning eBooks

21 Success Secrets of Self-Made Millionaires 

सफलता के २१ रहस्य जो आपको नहीं पता होंगे ! 

क्या आप एक मिलियनेयर बनना चाहेंगे? अगर आप जबाब है हाँ भाई मिलियनेयर कौन नहीं बनना चाहता हैं, तो मैं आपको बता दूँ केवल चाहने कोई भी मिलियनेयर नहीं बन सकता क्योकिं मिलियनेयर बनने के लिए या महान सफलता पाने के लिए आपको एक खास तरह का इंसना बनना होगा। भीड़ से हटने के लिए आपको अपने अंदर गुण और अनुशासन लाना होगा जो आम इंसान नहीं कर पाते हैं। आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है क्योंकि आप जीवन में कुछ आसाधारण बनना चाहते  हैं, आप अपनी क्षमता को जानिए, इसमें से हर रहश्य आपको आगे बढ़ने में मद्दद करेगा। आप वो सब कुछ कर पाएंगे जो आप चाहते हैं। Start to Make a Millionaire ….

21 Success Secrets of Self-made Millionaires summary in Hindi
Hindi Book Summary

कारण और प्रभाव का नियम ( Law of cause and effect ) –  

जो आप सीखने वाले है उससे आपका जीवन बदल सकता है, अमेरिका में ७ मिलियन करोड़पति हैं और उनमें से ज्यादातर स्वनिर्मित हैं। और ये आकड़ा १५ से २० प्रतिशत हर साल बढ़ रहा हैं। और जब इतने लोग खुद से इतना अमीर बन सकते हैं वो भी जीरो से शुरू करके तो कोई भी इंसान कर सकता है। लेकिन ये फार्मूला पता होना चाहिए। 
ये फार्मूला Law of cause and effect है।  ये बहुत ही सरल और शक्तिशाली हैं ये कहता है हर वजह एक खास परिणाम होता है। हर Action का एक Reaction होता है।  ये लॉ कहता है सफलता कोई घटना नहीं है बल्कि  आर्थिक सफलता उन कोशिसो का नतीजा है जो आप बार बार लक्ष्य हासिल करने तक करते हैं।  
Law of Cause and effect कहता है अगर आप वो करते है जो अन्य लोगो ने किया तो नतीजा आपको भी वही मिलेगा जो अन्य सफ़ल लोगो को मिला।  
यहाँ आपके याद रखने योग्य एक और बात है आपसे स्मार्ट और आपसे बेहतर कोई नहीं है, मुझे एक बार फिर दोहराने दीजिये। आपसे स्मार्ट और आपसे बेहतर कोई नहीं है।  
अच्छी बात ये है की बार बार अभ्यास करके आप भी यह सीख सकते हैं।  जब तक इतना स्वतः न हो जाये जितना की साँस लेना और छोड़ना, जैसे आपने साइकिल चलाना और गाड़ी चलाना सीखा। वैसे ही आप स्वनिर्मित करोड़पति बनने के तरीके भी सीख सकते हैं। इसकी कोई सीमा नहीं है सिवाय उस सीमा की जो आप खुद बनाते हैं खुद के सोच के लिए। .

महान सफलता के २१ रहस्य ( 21 Secrets for Great Success ) – 

1. बड़े सपने देखें  ( Dream Big Dreams ) –

बड़े सपने देखें ; केवल बड़े सपनो में ही वो शक्ति है जो इंसान के मन को आगे बढ़ाता हैं। 
मार्कस आरेशियस –                                                                                                                      
मिलियनेयर बनने का पहला रहस्य बिलकुल सरल है, बड़े सपने देखे ! स्वयं को सपने देखने की अनुमति दें। आप जैसा जीवन व्यतीत करना चाहते है उसकी कल्पना  करने और सपने देखने की खुद को अनुमति दें। खुद को पांच साल आगे रखें और कल्पना करें की पांच साल बीच गए और आपका जीवन हर तरह परफेक्ट है। 
 आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं कितना बैंक बैलेंस चाहते हैं उसके बारे में सोचे। कल्पना करें आप जीवन में क्या कर सकते हैं क्या बन सकते है इसकी कोई पाबन्दी नहीं हैं। थोड़े समय के लिए कल्पना करें की आपके पास पूरा समय है, काफी पैसे हैं, काफी शिक्षा है और वो सब है जो आप जीवन में हासिल  करना चाहते हैं। 
अगर आप का समार्थ्य पूरी तरह से असीमित हो, तो आप अपने और अपने परिवार के लिए कैसा जीवन चाहेंगे? इस तरह से सोचने पर आपके दिमाग और व्यहार पर अद्भुद असर होगा। 
वो कौन सा लक्ष्य है जो आप हासिल करने के लिए सपने देखेंगे? अगर आप जानते हैं की आप असफल नहीं होंगे। बड़े सपने देखना आर्थिक स्वतन्र्ता के लक्ष्य को हासिल करने के पहला कदम है। 

2. आप को किस दिशा में जाना है, उसे जानें ( Develop a Clear Sense of Direction ) – 

एक इंसान एक स्पष्ट प्रयोजन के साथ उबड़ – खाबड़ रास्ते में भी उन्नत्ति कर लेगा, लेकिन अगर प्रयोजन स्पष्ट न हों तो अच्छे रास्ते पर भी उन्नति नहीं होगी।  
– थॉमस कैराइल  
आप अपने सपनो को हवा से बहार निकाले, उसे स्पष्ट खास और लिखित लक्ष्य में एक निश्चित रूप दें। और आप ज्यादातर समय वही बनते हैं जो आप सोचते है। सफल व्यक्ति ज्यादातर समय अपने के बारे में सोचते हैं। 
यहाँ सात  कदम का एक  फार्मूला है जिसका इस्तेमाल आप करोड़पति बनने में कर सकते हैं। 
१. आप अपने आर्थिक जीवन में क्या चाहते हैं उसे तय करें। 
२. अपने लक्ष्य को स्पस्ट लिखें जब आप अपने लक्ष्य को लिखते है तो आपके दिमाग और हाथ के बीच कुछ अद्भुद होता है।  
३. हर लक्ष्य के लिए समय सीमा बनाये, अगर लक्ष्य बड़ा है, तो उसे कई हिस्सों में  बटकर सबके लिए समय सीमा बनायें। 
४. लक्ष्य तक पहुंचने में आपको जो करना होगा, इस बारे में आप जितना सोच सकते हैं उस सबकी लिस्ट बनायें। नए सुझाव आते है उसको शामिल कर लें जब तक आप लक्ष्य हासिल न हो जाये। 
५.  अपने सूची के अनुसार काम करने की योजना बनायें। और तय करें पहले क्या करेंगे और क्या बाद में।  
६. अपनी योजना पर तुरंत काम करना शुरू करें, लक्ष्य कभी कभी टाल मटोल के कारन पूरे नहीं हो पाते हैं। 
७. हर दिन कुछ न कुछ ऐसा जरुर करें जो आपको आपके लक्ष्य की ओर आगे बढ़ाये। हर दिन ऐसा  करना आपको बड़ी सफलता देगा। 
जब आप लक्ष्य बनायेंगे तब आप तीन प्रतिशत लोगों में शामिल हो जायेंगे क्योकि ९७ प्रतिशत लोग कभी लक्ष्य ही नहीं बनाते हैं। 21 Success Secrets of Self-Made Millionaires Summary in Hindi

3. खुद को एक सेल्फ एम्प्लॉयड की तरह देखें ( See Yourself as Self – Employed ) – 

मैं अपने आत्मा का अधिकारी हूँ, मैं अपने किस्मत का मालिक हूँ।  
– विलियम हेनले 
अभी से पूरी तरह से यह स्वीकार करें कि आप जो भी हैं जैसे भी हैं और जैसी भी होंगे उसके लिए शत प्रतिशत केवल आप ही जिम्मेदार हैं बहाने बनाना बंद करिए अपनी खामियां या अपनी समस्याओं के दूसरे को दोष देना बंद करिए।
अगर आपके जीवन में कुछ ऐसा है जो आपको पसंद नहीं है तो उसके लिए आप जिम्मेदार हैं क्योंकि यह आपका जीवन है ना की किसी और का आप अपने जीवन के साथ क्या करते हैं इससे किसी और को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। अगर आपके जीवन में कुछ अच्छा नहीं हो रहा है तो उसे आप बदल सकते हैं वह पूरी तरह से आपके हाथ में है।
आप हमेशा सेल्फ एंप्लॉयड हैं कोई फर्क नहीं पड़ता आप कहां काम करते हैं जब आप खुद को एक सिम सेल्फ एंप्लॉयड की तरह देखते हैं तो आप एक अंतर अपने और मेंटालिटी विकसित करते है। आप इस बात का इंतजार नहीं करेंगे कि कुछ होगा आप खुद शुरुआत करेंगे खुद को अपने जीवन का मालिक समझेंगे। स्वनिर्मित करोड़पति यों की सोच यही है।
यहां आपके लिए एक सवाल है अगर आप 1 दिन के लिए कंपनी के प्रेसिडेंट बन जाते हैं तो आप क्या बदलाव लाएंगे। जवाब जो भी हो उसे कमेंट में जरूर लिखिए उसकी योजना करें तुरंत लागू करें यह काम अकेले ही आपका जीवन बदल देगा ।

4.  वो का करें जो करना आपको पसंद है ( Do what you love to Do. )

जब आपको काम करना शुरू करेंगे जो आपको पसंद है तो फिर जीवन में आप कभी दूसरे दिन काम नहीं करेंगे। 
– ब्रायन ट्रेसी
वो काम करना है जिसे करना आप पसंद करते हैं आर्थिक सफलता के महान रहस्य में से एक है। जीवन की पहली जिम्मेदारियों में एक है वह काम खोजना करने में आपको मजा आता है वह क्या है जिसके लिए आपके पास स्वभाविक टैलेंट है उसे खोजें और फिर खुद को पूरी तरह से उसे समर्पित कर दें। 
अधिकतर करोड़पति कहते हैं कि उन्होंने जीवन में 1 दिन भी काम नहीं किया क्योंकि ऐसा काम करते हैं जिनका हमसे उन्हें प्यार होता है और जिससे उन्हें प्यार होता है वह काम काम नहीं होता है।
अगर आपको काम करते हैं जिसे करना आपको पसंद है तो आप लगातार अपने अंदर उत्तेजना, ऊर्जा पाएंगे आप हर समय उसे और बेहतर से बेहतर बनाने के लिए सुझाव पाएंगे।
अगर आज आप ₹100000 जीते हैं तो क्या आप कल भी वही करेंगे जो काम आज कर रहे हैं? आपका जवाब क्या है कमेंट में जरूर बताएं

5. बहुत अच्छा करने का वचन लें ( Commit to Excellence ) –


आपके जीवन की क्वालिटी इस बात पर निर्भर करती है कि आपका बहुत अच्छा करने का वचन कितना गहरा है आपने क्या क्षेत्र चुनाव उससे कोई फर्क नहीं पड़ता ।
– विंस लॉन्बार्डी

आप आज जो करेंगे बहुत अच्छे से करेंगे ऐसा संकल्प लें अपने क्षेत्र के टॉप 10 प्रतिशत में पहुंचने का लक्ष्य बनाएं। निर्णय लें कि आप जो भी करेंगे बहुत बहुत अच्छा करेंगे कि आपका जीवन बदल सकता है लगभग सभी सफल व्यक्ति अपने द्वारा चुने गए क्षेत्र में बहुत ही योग्य होने के कारण जाने जाते हैं।
याद रखें आपसे बेहतर और आपसे स्मार्ट कोई नहीं है वह सब जो आज टॉप टेन प्रतिशत में है अपनी शुरुआत में अंतिम 10% में थे हर कोई जो आज बहुत अच्छा कर रहा है गलतियां उससे भी हुई जो अन्य लोगों ने किया वह आप भी कर सकते हैं यहां सफलता का एक नियम है आपका जीवन तभी बेहतर होगा जब आप बेहतर होंगे और आप खुद को और अपने जीवन को कितना बेहतर बना सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है।
जब आप वास्तव में कुछ बहुत अच्छा करेंगे तो आप खुद के लिए बहुत अच्छा महसूस करेंगे और बहुत अच्छा करना आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करेगा सभी के साथ आपके रिश्ते को अच्छा करेगा जब आप अपने क्षेत्र के टॉप टेन प्रतिशत में पहुंचेंगे तो आप बेहद अच्छा महसूस करेंगे।

वह कौन सा कौशल है जो अगर मैं अपने अंदर विकसित करता तो आज उसका मेरे जीवन पर बहुत सकारात्मक असर होता? आपका जवाब क्या है कमेंट करके जरूर बताएं ।


6. देर तक और परिश्रम से काम करें ( Work longer and Harder )


मैं जितना परिश्रम करूंगा उतना भाग्यवान बनूंगा।

– जेम्स थरबर

जो स्वनिर्मित करोड़पति होते हैं वह बहुत ही ज्यादा मेहनत करते हैं ओ और लोगो से जल्दी शुरुआत करते हैं ज्यादा कड़ी मेहनत करते हैं और देर तक काम करते हैं फर्टी प्लस फार्मूला कहता है कि आप हर सप्ताह 40 घंटे काम करते हैं 40 घंटे के बाद किया गया काम सफलता के लिए होगा। अगर आप 40 घंटे ही काम करते हैं तो आप हमेशा ग़रीब ही रहेंगे।

लेकिन 40 घंटे के बाद हर एक घंटा आपका भविष्य के लिए निवेश है 40 घंटे से कितना अधिक आप काम करते हैं उस आधार पर आप कह सकते हैं कि आप 5 साल बाद कहां रहेंगे क्योंकि लंबे दिन और कड़ी मेहनत की जगह कोई नहीं ले सकता।
जब आप काम कर रहे हैं तो पूरे समय काम करें समय बर्बाद ना करें जब आप जल्दी उठते हैं तो खुद को काम में लगा दें जब लोग आपसे बात करना चाहे तो उनसे माफी मांगी कि मुझे काम में वापस जाना है और अपना काम करें ।
अपने किसी भी काम कपड़े धोना बातें करना पेपर पढ़ना कम ना करें जब आप काम कर रहे हैं तो पूरे समय काम करें आज ही बहुत परिश्रम करने का पहले अपनी कंपनी में सबसे मेहनती स्टाफ बने आपकी मेहनत लोगों का ध्यान आपकी ओर खींचेगी। 

7. जीवन भर सीखने के लिए खुद को समर्पित करें। ( Dedicate yourself to lifelong Learning.)

किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए कम से कम सीखना बहुत जरूरी है।
– डेनिस वेटले
आपने जिस क्षेत्र को चुना है वस्तुतः उसमें सीखने और सुधार लाने के लिए आपके पास असीमित सामर्थ है आपका कहीं ज्यादा दिमाग है योग्यता और ज्ञान है जो आप बाकी के जीवन में इस्तेमाल कर सकते हैं आप जितना सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा आप स्मार्ट हैं। 
 ऐसी कोई बाधा नहीं जिस पर आप काबू नहीं पा सकते ऐसा कोई समस्या नहीं जिसका आपके पास समाधान ना हो या जिसका आप समाधान नहीं कर सकते हैं ऐसा कोई लक्ष्य नहीं जो आप हासिल नहीं कर सकते हो बस आपको अपने दिमाग की शक्ति का उपयोग करना है।
आपका दिमाग एक मांसपेशी की तरह है यह तभी विकसित होगा जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे ठीक वैसे ही जैसे मांसपेशी बनाने के लिए आपको कसरत करनी होती है।
और यहां आपका दिमाग तेज करने के लिए आपको सीखते रहना चाहिए। जीवन भर सीखने के लिए तीन सूत्र है।
 
 पहला सूत्र है अपने क्षेत्र में कम से कम 30 से 60 मिनट रोज पढ़ना, पढ़ाई और दिमाग का वही रिश्ता है जो कसरत और शरीर का होता है।
दूसरा सूत्र है ऑडियो सुनना जब तक आप गाड़ी से ऑफिस को जाते हैं तो उस समय आप गाड़ी में ऑडियो चला कर या फोन में ऑडियो चलाकर सुन सकते हैं जैसे ऑडियो प्रोग्राम GIGL App की बुक समरी सुन सकते हैं।
तीसरा सूत्र है तो हर वो से सेमिनार अटेंड करें जो आपको लगता है कि आपके क्षेत्र में बेहतर बनने में मदद कर सकता है। किताब ऑडियो प्रोग्राम और सेमिनार एक साथ मिलकर आपकी 100 घंटे की बचत हजारों डॉलर और सीखते रहने का निर्णय सालों की मेहनत बचा सकते हैं। 

8. खुद को सबसे पहले पे करें ( Pay Yourself First ) –

आपके कमाए पैसों में से कुछ हिस्सा आपका है और अगर आप पैसे नहीं जमा करते तो महानता के बीच आप में नहीं है ।
– डब्लू क्लेमेंट स्टोन
आज संकल्प करें कि आप जीवन में जब तक काम करेंगे अपनी आमदनी का 10% बचत करेंगे और उसे निवेश करेंगे हर महीने जब आप तनख्वाह पाएंगे तो 10% आर्थिक संग्रह के लिए खास अकाउंट में डाल देंगे अगर हर महीने आप अपनी आमदनी का 10% हिस्सा बचाते हैं और उसे मैचुअल फंड में डालते हैं तो आपको 10% का ब्याज मिलेगा।
जीवन भर बचत और निवेश बहुत आसान काम नहीं है इसमें अद्भुत संकल्प और इच्छाशक्ति की जरूरत होती है इसे एक लक्ष्य की तरह बनाना होगा ।
हर रुपए के साथ सावधानी बरतें हर खर्चे पर सवाल करें हर जरूरी खरीदारी के लिए एक महीना नहीं तो कम से कम एक हफ्ता देर से खरीदारी करें जितना विलंब आप करेंगे खरीदारी उतनी ही अच्छी होगी और उतनी ही अच्छी कीमत पर आप उसे पाएंगे।
अगर आप 10% बचत नहीं कर सकते तो शुरुआत में 1% बचत से करें महीने की शुरुआत में ही एक परसेंट अलग कर ले बाकी 99 प्रतिशत खर्चे के लिए रहने दे और धीरे-धीरे दो परसेंट की बचत करें 3% की बचत करें और ऐसे ही करते रहें। आप अमीर करोड़पति बनने के रास्ते में होंगे पेपर के लिए जिसने भी अपनाई है सफल हुए हैं आप भी कोशिश करें।

9. अपने व्यवसाय के हर पहलू को सीखें ( Learn every Detail of your Business ) –

आप जो कर रहे हैं अगर आप उस में बहुत अच्छे बन जाते हैं तो आप आपको ज्यादा पाने और शीघ्रता से आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।
– डेन केनेडी
मार्केट बहुत अच्छे काम के लिए बहुत अच्छा इनाम देता है और औसतन काम के लिए और औसतन इनाम देता है। औसत से भी नीचे काम के लिए आपको असफलता और निराशा मिलती है। आपने अपने लिए जिस क्षेत्र को चुना है उसमें एक्सपर्ट बन्ना आपका लक्ष्य होना चाहिए आपको हर छोटी बड़ी बातें सीखनी चाहिए जिससे आप और बेहतर काम कर पाए।
अपने क्षेत्र में प्रकाशित हर मैगजीन पड़े नई किताब पढ़े और अध्ययन करें अपने क्षेत्र में एक्सपर्ट द्वारा दिए गए कोर्स और सेमिनार में जरूर शामिल हो हर मीटिंग में उपस्थित थे अपने क्षेत्र के टॉप लोगों के साथ संबंध बनाएं।
अपने व्यवसाय आप ऐसे में सबसे अच्छा बनने के लिए लक्ष्य बनाएं एक छोटी जानकारी सुझाव आपके करियर में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है इसे सोचना कभी बंद ना करें।

10. खुद को दूसरों की सेवा में समर्पित करें ( Dedicate yourself to serving others ) –

आपको जीवन में उस सब मिल सकता है जो आप चाहते हैं अगर आप अन्य लोगों की मदद करें उसमें जो वह चाहते हैं।
– जिग जिगलर
आप दूसरों की जो मदद करते हैं आपको हमेशा अब उसके अनुसार उसका फल मिलेगा। स्वनिर्मित करोड़ पतियों को दूसरे की मदद करने का जुनून होता है और हर समय अपने ग्राहक के बारे में सोचते हैं और हर समय यह सोचते हैं कि उनके ग्राहक को दूसरों से बेहतर सेवा कैसे दे सकते हैं और वह नए-नए तरीके अपनाते हैं।
खुद से यह सवाल करते हैं मेरा ग्राहक वास्तव में क्या चाहता है मेरे ग्राहक की जरूरत क्या है मैं अपने ग्राहक को दूसरों से बेहतर क्या दे सकता हूं अगर आज मेरे ग्राहक दूसरे से खरीद रहे हैं तो उसके कारण क्या है मैं उन्हें क्या प्रस्ताव दूं कि वह मेरे पास वापस आए।
आपकी कार की सफलता आपके ग्राहक पर निर्भर करती है इसका मतलब आपके बॉस आपके शकर मी और वह जो आपसे खरीदते हैं आपके ग्राहक हैं आपके ग्राहक वह भी हैं जो अपनी सफलता या संतुष्टि के लिए आप पर निर्भर करते हैं।
यह एक सवाल है जो आपको हर दिन पूछने और जवाब देने की जरूरत है मैं अपने ग्राहक को और अच्छी सेवा कैसे दे सकता हूं?

11. खुद के साथ और अन्य लोगों के साथ पूरी तरह से ईमानदार बने

 ( Be absolutely Honest with yourself and others )

सोच ही सारी संपत्ति सारी सफलता सारे लाभ सारे प्रमुख खोज सारे अविष्कार सारे हासिल ओ की वास्तविक स्रोत है।
– क्लाड एम ब्रिस्टल
सबसे कीमती और सबसे आदरणीय घोड़े जो आप अपनी प्रतिष्ठा के लिए अपने अंदर विकसित कर सकते हैं वह ईमानदारी आप जो भी करते हैं उसमें पूरी तरह से इमानदार बनिए कोई भी काम हो ईमानदारी बहुत जरूरी है इमानदारी से कभी समझौता नहीं किया जा सकता आपके शब्द कीमती हैं आपके सदा आपके कर्म हैं आपका सम्मान है।
हर सफल व्यवसाय विश्वास पर आधारित होता है स्वनिर्मित करोड़पति बनने की सफलता इस बात पर तय होती होगी कि कितने लोग आप पर विश्वास करते हैं कितने लोग आपके लिए काम करने को उत्सुक हैं कितने लोग आपको प्रतिष्ठा देते हैं कितने लोग आपके उत्पाद और सेवा खरीदते हैं और कितने लोग कठिन समय में आपकी मदद करते हैं आपका चरित्र आपकी सबसे बड़ी पूंजी है और आपका चरित्र निर्भर करता है आपकी ईमानदारी पर।
ईमानदारी का पहला सूत्र है खुद के साथ इमानदार बने।
ईमानदारी का दूसरा सूत्र है जीवन में अन्य लोगों के साथ इमानदार बनिए। और किसी भी चीज के लिए ईमानदारी से समझौता ना करें।
यहां आपको खुद से हमेशा पूछने के लिए एक सवाल है वह दुनिया कैसी होगी जिसमें सब मेरी तरह होंगे?
इस बार आपको एक ऊंचा स्तर बनाने के लिए जो डालेगा ऐसा काम करें मानो आपके हर शब्द एक हर काम यूनिवर्सल लव बनेंगे ऐसे बड़े मानो सब आपको देख रहे हैं और आप जैसा बन रहे हैं और जब दुविधा हो वह करें जो आपको सही लगे चाहे वह जो भी हो उसकी कीमत जो भी हो।

12. अपनी प्रमुख प्राथमिकता चुने और उस पर एकाग्रता से काम करें

 ( Determine your highest priorities & Concentrate on them Single Mindedly )

दो दिमाग वाला आदमी अपने हर तरीके में अस्थाई होता है आपके हाथों में जो काम आया है वह करें।
– ब्रायन ट्रेसी
अगर आप प्राथमिकता बनाने की आदत डालें और उस पर एकाग्र होकर काम करें तो आप वास्तव में जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं वह जो बहुत पैसा कमाते हैं संपत बनाते हैं और आर्थिक सफलता पाते हैं उनकी सफलता का एक प्रमुख कारण यह भी है।
अपनी प्राथमिकता को चुनना और उस पर काम करना जब तक वह पूरा ना हो जाए आपकी इच्छा शक्ति आपकी अनुशासन और आपके व्यक्तिगत चरित्र की परीक्षा है अगर आप सफलता चाहते हैं तो यह सबसे कठिन लेकिन सबसे महत्वपूर्ण काम है। 21 Success Secrets of Self-Made Millionaires Summary in Hindi
खुद से 4 सवाल करें।
पहला सवाल मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण काम क्या है?
दूसरा सवाल मुझे पैसे क्यों दिए जा रहे हैं? मुझे किस काम के लिए रखा गया है?
तीसरा सवाल वह कौन सा काम है जो केवल मैं कर सकता हूं?
चौथा सवाल मैं अपने समय का सबसे अच्छा उपयोग कैसे कर सकता हूं?
जब आप लगातार प्राथमिकता बनाने और सबसे महत्वपूर्ण काम पर एकाग्रचित्त होकर काम करने लगेंगे। आप जल्द ही उच्च स्तर का काम करने की आदत बना लेंगे यह आदत तब तक ऑटोमेटिक हो जाएगी और आपकी सफलता वास्तव में तय हो जाएगी यह अकेली आदत ही आपको स्वनिर्मित करोड़पति बना सकती है।

13. विश्वसनीयता और शीघ्रता के लिए अपनी प्रतिष्ठा बनाएं ( Develop a reputation for Speed and Dependability )

अपना काम करें केवल काम नहीं अपने सामर्थ्य से थोड़ा ज्यादा करें वह थोड़ा ज्यादा काम बाकी काम से ज्यादा मूल्यवान है।
– डीन ब्रिग्गस 
समय 21 वी शताब्दी का सबसे बड़ा धन है आज हर कोई अद्भुत हड़बड़ी में है ग्राहक जिन चीजों को जानते भी नहीं थे वह उसे कल की तारीख में चाह रहे हैं लोगों का धैर्य कम होता जा रहा है अगर उन्हें कोई बेहतर सेवा देता है तो वह वफादार ग्राहक रातो रात अपने सप्लायर्स बदल लेते हैं तुरंत की संतुष्टि अब शीघ्र नहीं रह गई।
मौका मिलते ही आगे बढ़े अगर किसी को किसी चीज की जरूरत है तो तीव्रता से काम करें।
जब आप सबसे प्रमुख काम सुनने की योग्यता और इस जल्दी और अच्छे से करने की क्षमता है एक साथ रखते हैं तो आप खुद को आगे बढ़ा बढ़ता पाएंगे आप के लिए वह दरवाजे भी खुलेंगे जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। 

14. शिखर से शिखर तक चढ़ने के लिए तैयार रहिए ( Be prepared to climb from peak to peak ) –

जीत कभी भी कभी-कभी हासिल होने वाली चीज नहीं है यह हमेशा की चीज है।
– विंस लॉन्बार्डी
ठीक एक पहाड़ की आरोही की तरह जो एक छोटी पर पहुंचता है और फिर दूसरी चोटी पर पहुंचने के लिए उसे घाटी में नीचे आना होता है आपका जीवन भी उसी उतार-चढ़ाव के एक श्रृंखला होगा आपने सुना होगा जीवन एक प्रक्रिया है दो कदम आगे और एक कदम पीछे।
आज का युग इंटरनेट का है टेक्नोलॉजी का है सभी दिशा में प्रसाद हो रहा है यह हमारे पुराने विश्वास और सुझाव जिस से पहले व्यवसाय हुआ है को बदल रहे हैं। आप जो भी कर रहे हैं दूर तक सोचे भविष्य के अगले दो तीन चार पांच साल की योजना करें जीवन के छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव में भावनाओं में ना बहे।
खुद को हर समय याद दिलाते रहे कि आपके जीवन में सब कुछ चक्र में चलता है छोटे मोटे बदलाव में शांत और स्थिर रहें जब आपका लक्ष्य और आप उस पर रोज काम कर रहे हैं कुछ सालों बाद आप के दौर की दिशा ऊपर और आगे की ओर हो जाएगी।

15. हर एक चीजों में अनुशासन का अभ्यास करें ( Practice self discipline in all things ) 

अनुशासन एक ऐसी योग्यता है जो आपसे वह करवाएगी जो आपको करना चाहिए और जब आपको करना चाहिए चाहे आपको पसंद हो या नहीं।
– अल्बर्ट हब्बर्ड
 अनुशासन जीवन में सफलता और करोड़पति बनने का महत्वपूर्ण तत्व है। जो आपको करना है उसके लिए अगर आप खुद को अनुशासित कर सकते हैं चाहे आपकी इच्छा हो या ना हो तो वास्तव में आपकी सफलता निश्चित है।
आपको केवल वही करना है जो आपको आपके दीर्घकालीन लक्ष्य तक पहुंचने की निश्चितता देता है। सफल और असफल लोगों के बीच एक प्रमुख अंतर है सफल लोग उन चीजों को करते हैं जिन्हें करना असफल लोग पसंद नहीं करते हैं । सफल लोग खुशहाल रिजल्ट के बारे में ज्यादा सोचते हैं जबकि असफल लोग खुशहाल प्रक्रिया के बारे में ज्यादा सोचते हैं। 
सफल लोग लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम करते हैं वह काम जो मुश्किल है किंतु महत्वपूर्ण है। जबकि असफल लोग उन कामों को करते हैं जो आसान है जिन्हें करने में उन्हें मजा आता है जो तुरंत आनंद देता है अच्छी खबर यह है कि स्व अनुशासन आपको हर दिशा में मजबूत बनाएगा। आप जब भी इसका अभ्यास करेंगे यह आपका सम्मान बढ़ाएगा।
सफलता बहुत सारा अनुशासन बनती है जैसा कि जिन जॉन कहते हैं अनुशासन का वजन रूई जैसा है और असफलता का पत्थर जैसा।

16. अपनी स्वाभाविक सृजनात्मकता को बाहर निकाले ( Unlock your inborn creativity )

कल्पना यथार्थ से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
– अल्बर्ट आइंस्टीन
आप एक समर्थन प्रभावशाली व्यक्ति हैं आप जितनी कल्पना कर सकते हैं उससे कहीं ज्यादा स्मार्ट हैं आपने अब तक जितना इस्तेमाल किया है आपके पास उससे कहीं ज्यादा दिमाग और योग्यता है।
आपके दिमाग के पास 10 अरब सेल है जो न्यूरान और द्देड्रायतस के द्वारा अन्य 20000 सेल्फी से जुड़े हैं। इसका मतलब आप के दिमाग के सेल का परम्यूटेशन एंड कॉन्बिनेशन विश्व के कुल माने जाने वाले लाल मालक्यूलिस से ज्यादा है।
आपके सुझाव को विकसित करने की योग्यता आपकी सफलता के लिए असीमित है। इसका मतलब आप के सफल होने की योग्यता भी असीमित है। आपकी सृजनात्मकता मैं स्फूर्ति लिए तीन तत्व हैं।
पहला तीव्रता से वंचित लक्ष्य दूसरा समस्या पर दबाव डालना और तीसरा केंद्रित सवाल। आप लक्ष्य को हासिल करने में अपने दिमाग को जितना केंद्रित करेंगे जीवन की समस्याओं को समाधान करने सवालों के जवाब पाने में उतने ही स्मार्ट बनेंगे और भविष्य में आप का दिमाग और बेहतर काम करेगा।
कागज का एक पन्ना ले अपनी सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य को लिखें या सबसे प्रमुख समस्या सवाल के रूप में ऊपर लिखें जैसे अगले 24 या 36 महीनों में मैं अपनी आमदनी दुगनी कैसे कर सकता हूं अब खुद को अनुशासित करके कम से कम 20 अलग-अलग जवाब लिखिए अपने जवाब में से एक को चुने और उस पर काम करना शुरू कर दें रिजल्ट देखकर आप दंग रह जाएंगे।

17. सही लोगों के साथ रहे ( Get around the Right people ) –

5 सालों में आप वही इंसान रहेंगे सिवाय उन लोगों के लिए जिनमें जिनसे आप मिलते हैं और किताबों के जो आप पढ़ते हैं।
– चार्ली जॉन्स 
आपके जीवन में आपकी सफलता या खुशी का पूरे एट 5% इस बात पर निर्भर करता है कि आपके व्यक्तिगत या व्यवसायिक जीवन में अन्य लोगों के साथ कैसा संबंध है। आपके संबंध अन्य लोगों के साथ जितने सकारात्मक होंगे आप जीवन में उतनी ज्यादा सफल बनेंगे और उतने ज्यादा खुश रहेंगे और उतनी ही आगे बढ़ेंगे।
हर चीज में संबंध की अहम भूमिका होती है आपकी सारी समस्या गलत आदमी के साथ गलत संबंध बनाने का परिणाम होती है और आपकी सफलता अच्छे लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाने की आप उनकी मदद करते हैं और वह आपकी।
आपकी 90% सफलता निर्भर करती है आपके मेलजोल पर वैसे लोग जिनके साथ आप ज्यादा समय बिताते हैं।
अगर आप एक सफल इंसान बनना चाहते हैं तो सकारात्मक लोगों के साथ मेलजोल रखें उनके साथ संबंध रखें जो आशावादी हैं जिनके पास लक्ष है जो जीवन में आगे बढ़ रहे हैं निराशावादी लोगों से दूर रहें।
जब भी आप किसी नए आदमी से मिले और उनसे उनके व्यवसाय के बारे में बात करें उनसे खासकर वह बातें पूछो जिनकी आपको जरूरत है और फिर जितनी जल्दी संभव हो उनके पास ग्राहक भेजें हमेशा देने की सोची ना कि लेने की नेटवर्क बनाने का सबसे अच्छा तरीका है औरों को उनके व्यवसाय में मदद करना उनसे वापसी की उम्मीद कभी ना करें आप जितना देंगे आपको उस जगह से उतना मिलेगा जहां से आपने कभी उम्मीद भी नहीं की होगी।

18. अपने स्वास्थ्य का अच्छा ख्याल रखें ( Take Excellent Care of your physical Health )

सफलता की कुंजी एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग है।
 – थीयादर  रुजवेल्ट
दीर्घ जीवन और फिजिकल फिटनेस को ध्यान में रखकर देखा जाए तो हम लोग मानव इतिहास के सबसे अच्छे समय में जी रहे हैं आज आप ज्यादा जी सकते हैं और बेहतर जी सकते हैं आपको अच्छे स्वास्थ्य के साथ 80 या 90 या 100 साल जीने की लक्ष्य बनाना चाहिए अगर आप निर्णय निर्णय ले ले तो आप ही कर सकते हैं।
पहला कम से कम 80 साल जीने का लक्ष्य बनाएं फिर अपने आज के स्वास्थ्य संबंधी चीजों को देखें। फिर खुद से पूछें जिस तरह से आप जी रहे हैं क्या यह तरीका आपको 80 साल तक की उम्र तक स्वस्थ रखेगा?
दीर्घ खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीने के 3 सूत्र हैं।
पहला सूत्र है सही वजन वजन घटाने और शरीर फिटनेस के लिए 5 शब्दों का एक फार्मूला है ईट लेस एंड एक्सरसाइज मोर कम खाना और ज्यादा कसरत करना।
दूसरा सूत्र है उचिता संतुलित आहार और उसका सूत्र है बेहतर खाएं कम खाएं प्रोटीन फल सब्जी ज्यादा खाएं अपने जीवन से मिठाई कोल्ड ड्रिंक एनडी चीनी वाले भोजन निकाल लेना अलग से नमक लेना बंद करना और मैदा खाना बंद करना तीन बार ज्यादा मात्रा में ना खाकर चार या पांच बार में कम कम मात्रा में खाएं जब आप अपने खाने की आदत को नियंत्रण में रखें कर लेंगे तो जीवन के अन्य हिस्सों पर भी नियंत्रण पा लेंगे।
तीसरा सूत्र है उचित व्यायाम इसमें जरूरत है सप्ताह में लगभग 200 मिनट कठिन शारीरिक व्यायाम की या औसतन 30 मिनट रोज सप्ताह में 30 से 5 दिन 30 से 60 मिनट तेजी से चलकर इसे पूरा कर सकते हैं।

19. निर्णायक और कर्मठ बने ( Be Decisive and Action Oriented ) –

तकलीफों के समुंदर को बाहों में भर ले और ये करते हुए उन्हें खत्म कर दें। 
– विलियम शेक्सपियर
स्वनिर्मित करोड़पति के गुरु में एक यह है कि वह बहुत सावधानी ध्यान से सोचते और फिर शीघ्रता से निर्णय लेते हैं। खुद को कार्यवाही के लिए अनुशासित करते हैं और उसे जारी रखने के लिए वह जल्दी आगे बढ़ते हैं और फिर बैग लेते हैं अगर वह पाते हैं कि उनसे गलती हुई है तो जल्दी से उसे सही करते हैं और कुछ और कोशिश करते हैं।
आपके लिए सफलता का सूत्र है कोशिश करना सफल लोग निर्णायक होते हैं और वह अन्य लोगों से कहीं ज्यादा कोशिश करते हैं लॉ ऑफ प्रोबेबिलिटी के अनुसार अगर आप सफल होने के लिए बहुत बार कोशिश करते हैं तो आप सही समय पर सफल हो जाएंगे असफल निर्णय नहीं ले पाते उन्हें पता होता है कि उन्हें क्या करना चाहिए या नहीं करना चाहिए लेकिन एक मजबूत निर्णय लेना उनके चरित्र में नहीं है या उनके पास संकल्प शक्ति नहीं है।
जब आप निर्णायक बनते हैं आप से गिरता से जीवन में चलते हैं उन लोग अन्य लोगों के मुकाबले आप 1 दिन में कहीं ज्यादा काम करते हैं अपने आसपास के लोगों से कहीं आगे बढ़ते हैं आप खुद को ज्यादा ऊर्जा स्पूर्ति और प्रेरणा में टेप करते हैं और यह आपको बहुत आनंद देता है आप तब यह सकारात्मक ऊर्जा आपको आपके लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ाता है।

20. असफलता को अपना विकल्प कभी न बनाएं ( Never Allow Failure to be an Option )

डरने के लिए कुछ भी नहीं है डर के अलावा।
– फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट
असफल होने का डर आपके जीवन में सफलता की सबसे बड़ा रुकावट है। याद रखें असफल होने से आप और ज्यादा मजबूत बनते हैं आप का संकल्प और दृढ़ हो जाता है।
असफलता का डर या पहले से ही खुद को असफल मान लेना आप को अपंग बना दे सकता है सफलता के रास्ते में जाने से यह आपको पीछे खींचेगा
आपने जब भी रिश्तों की परिस्थिति का सामना किया खुद से यह सवाल करें अगर मैं आगे बढ़ता हूं तो सबसे खराब वो क्या चीज है जो हो सकती है और फिर जैसा स्वनिर्मित करोड़पति जयपाल गेटी ने कहा यह जो भी है यह नहीं होगा आपको यह सुनिश्चित करना होगा।
सच यह है कि लोग असफलता से डरते हैं सब गरीबी और घाटे से डरते हैं लेकिन स्वनिर्मित करोड़पति लगातार हिम्मत से इस डर का सामना करते हैं और हर हाल में कार्यवाही करते हैं रेल डब्ल्यू एम सर ने लिखा अपने जीवन में उन तमाम चीजों को करें जिससे आप डरते हैं ऐसा करने से डर का मरना निश्चित है।
जब आप हिम्मत से काम करते हैं आपके अंदर एक शक्ति आती है हर काम आप का साहस बढ़ाता है जब भी आप सफलता की आशा किए बिना आगे की दिशा में कदम बढ़ाएंगे आपका भय खत्म हो जाएगा और आपका साहस और आत्मविश्वास बढ़ेगा और आखिरकार आप उस जगह पहुंच जाएंगे जहां आप किसी बात से नहीं डरेंगे।

21. दृढ़ता परीक्षा पास करें ( Pass the Persistence Test ) –

दृढ़ता की जगह कोई नहीं ले सकता प्रतिभा भी नहीं प्रतिभाशाली लोगों के असफल हो जाने की कहानियां सबसे आम है जीनियस भी नहीं किसी जीनियस को उसका हक ना मिलना अब तो एक कहावत बन गई है शिक्षा भी नहीं दुनिया बहुत से लोगों से भरी है दृढ़ता और लगन ही सर्वशक्तिमान है।
– केल्विन कुलिज
यहां सफलता और दृढ़ता का एक प्रमुख रहस्य है अगर आप सफलता के रास्ते पर जाने के लिए काम कर रहे हैं तो आपके दिमाग को बाधा और निराशा के लिए पहले से तैयार कर लीजिए आप पहले से पढ़ ले कर ले कि चाहे जो भी हो आप हार नहीं मानोगे दृढ़ रहेंगे। 21 Success Secrets of Self-Made Millionaires Summary in Hindi
जब आप कठिनाइयों और समस्याओं से पराजित हो जाते हैं उस समय आपके पास दृढ़ता बनाने का पर्याप्त समय नहीं रहेगा लेकिन अगर आप पहले से ही उन उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहेंगे जो चल नहीं सकता तो जब आप उसका सामना करेंगे तो आप मानसिक रूप से तैयार रहेंगे।
दृढ़ता एक ऐसा गुण है जो अन्य किसी चीज से ज्यादा आपकी सफलता को तय करेगा यह आपकी व्यक्तिगत पूंजी हो सकती है सही मायने में गिरता खुद पर आपके विश्वास और सफलता के लिए आपकी योग्यता का सही मापदंड है।
याद रखें जीवन एक परीक्षा है आपको अपनी सफलता के लिए दृढ़ता की परीक्षा देनी होगी उसे पास करना होगा और यह परीक्षा अक्सर अचानक आती है यह कभी भी हो सकती है और पराया उस समय जब आपने उम्मीद ना की हो वह समय है जब आप खुद को और अपने आसपास के लोगों को यह दिखाते हैं कि आप किस मिट्टी के बने हैं आप क्या कर सकते हैं।
परिस्थितियां व्यक्ति को नहीं बनाती उनको तो व्यक्ति केवल महसूस करता है।
आप इसे जितनी देर और सकारात्मक तरीके से निपटा इंगे आप उतने ही मजबूत होंगे और एक दिन आप उस जगह पहुंच जाएंगे जहां आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता आप प्राकृत के बल की तरह हो जाएंगे आपको कोई भी रोक नहीं पाएगा आप ऐसे इंसान हो जाएंगे जो कभी हार नहीं मानता चाहे जितनी भी कठिनाई हो आपके रास्ते में जो भी रुकावट आए आप आगे बढ़ने का रास्ता ढूंढ लेंगे आप आगे की ओर बढ़ते रहेंग।

निष्कर्ष (Conclusion) – 

सफलता उतनी ही अवश्यंभावी भी है जितना कि एक सच्ची सूरज पूरब में उगता है और पश्चिम में डूबता है।
आपने जो बातें सीखे उन्हें अभ्यास करके आप जीवन में आगे की ओर बढ़ेंगे आपको आश्चर्य जनक लाभ होगा जो लोग इसे नहीं करते हैं यह इनके बारे में नहीं जानते आप उनसे कहीं आगे रहेंगे।
अगर आप दृढ़ता से लगातार वह चीजें करते हैं जो सफल व्यक्त करते हैं दुनिया में कोई भी चीज आपको रोक नहीं सकती आप अपने भविष्य के निर्माता खुद बनेंगे आप अपने कर्म के कारीगर खुद बनेंगे पुलिस स्टाफ आप अपने जीवन के चालक खुद हैं आप क्या कर सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है केवल उस सीमा के जो आप खुद अपनी सोच पर लगाते हैं।
 याद रखें आप इतने अच्छे और सक्षम हैं जितनी कि वह सफल लोग दिल से आप मिले हैं आप एक बहुत ही अच्छे इंसान हैं आप जितना सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा काबिलियत है आप में आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है बड़े सपने देखना जो आप चाहते हैं बिल्कुल वही तय करें उसकी योजना बनाएं इस पोस्ट में जो रहस्य सिखाए गए हैं उनका अभ्यास करें अपने लक्ष्य और सपने की दिशा में रोज काम करें पढ़ ले कि आप हार नहीं मानोगे जब आप यह काम करें खुद को भगवान की तरफ देखें रखें आपको कोई नहीं रोक पाएगा। आपकी सफलता कोई नहीं टाल पाएगा।
अगर आप 21 Success Secrets of Self-made Millionaires in Hindi pdf डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हैं। 
THANK YOU ! 💖

SHARE WITH YOUR FRIENDS AND FAMILY –

Comment Your Thoughts ...