Mukesh Ambani Biography in Hindi | मुकेश अंबानी के सफलता की कहानी

  Morning eBooks  

Table of Contents

Mukesh Ambani Biography in Hindi

मुकेश अंबानी के सफलता की कहानी 

मुकेश अंबानी एक बहुत बड़े भारतीय अरबपति व्यवसायी हैं, और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और सबसे बड़े शेयरधारक हैं, इनकी कंपनी विश्व के सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक हैं जो कि फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी है और बाजार मूल्य से भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है। मुकेश अम्बानी भारत से सबसे अमीर व्यक्ति हैं और मुकेश अम्बानी विश्व में १० नंबर पर सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Success Story of Mukesh ambani in hindi
Mukesh Ambani Biography

Mukesh Ambani Biography in Hindi

मुकेश अंबानी का संक्षिप्त परिचय ( Short Introduction )

पूरा नाम –  मुकेश धीरूभाई अंबानी 

जन्म –    १९ अप्रैल १९५७

जन्म स्थान –  अदन, यमन

पिता का नाम – धीरजलाल हीराचंद अंबानी ( धीरूभाई अंबानी )

माता का नाम – कोकिला बेन अंबानी
पत्नी – नीता अंबानी
बच्चे – ३ ( ईशा अंबानी, आकाश अंबानी, अनंत अंबानी )
घर का पता – एंटीलिया ,दक्षिण मुंबई

पेशा –  भारतीय व्यापारी

कुल सम्पति –  $८४.०५ बिलियन

मुकेश अंबानी का प्रारंभिक जीवन | Early LIfe of Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी का जन्म सन 1957 में यमन देश के एडन शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम धीरूभाई अंबानी और माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी है। जब इनका जन्म हुआ था तब इनकी माता और पिता ईडन शहर के यमन देश में रहते थे। इनके पिता धीरूभाई अंबानी यमन में ही काम करते थे। मुकेश अंबानी के दो बहन और एक छोटा भाई भी है जिनका नाम अनिल अंबानी है और यह एक जाने-माने बिजनेसमैन है और इनकी दो बहन है जिनका शादी हो चुका है।
Mukesh ambani biography in hindi
Dheerubhai’ Sons
 मुकेश अंबानी ने सन 1985 में नीता अंबानी से विवाह किया। अभी मुकेश अंबानी के दो बेटे और एक बेटी है बेटे का नाम आकाश अंबानी और अनंत अंबानी और बेटी का नाम ईशा अंबानी है और इनकी एक बहू है जिसका नाम है श्लोका मेहता।
Mukesh ambani biography in hindi
Ambani Family

मुकेश अंबानी का पारिवारिक जीवन | Mukesh Ambani Family Life 

• मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी बचपन में भारत में पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरने का काम किया करते थे। । फिर उन्होंने सन 1950 में जब उनकी उम्र केवल 18 साल थी यमन गए कलर्क की नौकरी करने के लिए और वहां एक बंदरगाह में अपनी छोटी सी क्लर्क के की नौकरी करने लगे।
• और जब धीरूभाई अंबानी को पता चला कि वहां के जो रियाल की सिक्के हैं उनमें चांदी लगा हुआ है जिसकी कीमत उनकी सिक्को से ज्यादा है उसके बाद धीरूभाई अंबानी ने उन सिक्को को अधिक मात्रा में खरीदने लगी है अपने पास इकट्ठा करने लगे। और धीरे-धीरे रियाल जो वहां का सिक्का था वह गायब होने लगा और उन्होंने उन सिक्को से चांदी को गला कर लाखों रुपए कमाए। Mukesh Ambani Biography in Hindi
• और फिर उसके बाद वही यमन में सन 1957 में वहां मुकेश अंबानी का जन्म हुआ। तब इनका परिवार इतना अमीर नहीं हुआ करता था और तब ये अपने परिवार से साथ दो रूम के बैडरूम में रहा करते थें। और इसके बाद इनके पिता अपना बिज़नेस करना चाहते थे इसलिए वे यमन छोड़कर १९५८ में भारत वापस लौट आये।
Mukesh ambani biography in hindi
Ambani Family
• और इनके पिता धीरभाई अंबानी ने कपडे और मसाले का बिज़नेस शुरू किया। शुरुवात में धीरभाई ने कपडे बनाने वाले का प्रोडक्शन शुरू किया। और उस धागे की सप्लाई कपडे बनाने वाले कंपनी को की जाती थी। बाद में धीरूभाई ने खुद ही कपडे बनाना शुरू कर दिया। और १९६६ में अपनी पहली फैक्ट्र शुरू किये। और कंपनी का नाम विमल रखा। धीरुभाई की कंपनी सफल रही और विमल एक बहुत बड़ा ब्रांड बन गया। और मुकेश अंबानी को पढ़ाते रहे। मुकेश अंबानी का स्कूल लाइफ एक मिडिल क्लास फैमिली में ही बीती थी।
• उनके पिता का बिजनेस तो अच्छा चल रहा था लेकिन तब वह इतने बड़े बिजनेसमैन नहीं बन पाए थे।
मुकेश अंबानी अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एमबीए करने के लिए अमेरिका चले गए और उनका परिवार मुंबई में ही उनके एक बहन और एक भाई के साथ उनके माता-पिता रहने लगे।

मुकेश अंबानी का शिक्षा | Mukesh Ambani Education 

मुकेश अंबानी ने अपने भाई और आनंद जैन के साथ मुंबई के पेडर रोड स्थित हिल ग्रेंज हाई स्कूल में पढ़ाई की, जो बाद में उनके करीबी सहयोगी बन गए। अपनी माध्यमिक स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री प्राप्त की। Mukesh Ambani Biography in Hindi
और मुकेश अम्बानी ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आगे की पढाई करने के लिए अमेरिका चले गए और वे वहां स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिए, और इन्होने बीच में ही अपनी ये पढ़ाई छोड़ दिए और भारत चले आये और अपने पिता का बिज़नेस सम्भलने लगे।
mukesh ambani quotes

 मुकेश अंबानी का करियर | Mukesh Ambani Career

  • जब मुकेश अंबानी अमेरिका से MBA कर रहे थे उसी दौरान धीरूभाई अंबानी को पॉलिस्टर फिलामेंट धागे को बनाने का लाइसेंस मिल गया।
  • इस लाइसेंस को मिलने के बाद धीरूभाई अंबानी ने पॉलिस्टर फिलामेंट धागे को बनाने के लिए पातालगंगा रायगढ़ महाराष्ट्र में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया और प्लांट लगाने के बाद धीरूभाई अंबानी ने मुकेशअंबानी को अमेरिका से वापस बुला लिया।
  •  और मुकेश अंबानी एमबीए की डिग्री अधूरी छोड़कर महाराष्ट्र वापस आ गए। और इस तरह मुकेश अंबानी ने 24 वर्ष की आयु में रिलायंस इंडस्ट्रीज में अपना करियर शुरू किया।
  • इंडस्ट्री में आने के बाद मुकेश अंबानी राशिक भाई के अंदर काम करने लगे। कुछ दिन काम करने के बाद धीरूभाई अंबानी ने अपनी मर्जी से मुकेश अंबानी को काम करने की पूरी आजादी दे दी।
  • कोई भी फैसला लेना हो मुकेश अंबानी के पिताजी उनसे सलाह जरूर लेते थे। मुकेश अंबानी की पूरी आजादी से काम करने का फायदा रिलायंस इंडस्ट्री को मिला,
  •  1985 में राशिक भाई की मौत के बाद पोलिस्टर फिलामेंट धागे का प्लांट की पूरी जिम्मेदारी मुकेश अंबानी के कंधे पर आ गई। उन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी संभाला।
  • 1986 में अंबानी परिवार को एक बड़ा झटका तब लगा जब धीरूभाई अंबानी ब्रेन स्ट्रोक से गुजरना पड़ा और सारी जिम्मेदारी मुकेश और उनके भाई अनिल के कंधों पर आ गई। लेकिन दोनों भाइयों ने इस जिम्मेदारी को काफी अच्छे से निभाया। ब्रेन स्ट्रोक होने के बाद धीरूभाई अंबानी बच तो गए लेकिन उनका दाया हाथ काम करना बंद कर दिया। और इसके बाद मुकेश अंबानी अपने पिता के दाएं हाथ बन गए।
Ambani Family Tree
Ambani Family Tree
  • मुकेश अम्बानी का व्यापर अब उनके साथ मिलकर उनका बड़ा बेटा और बेटी व्यापर में सहयोग करते हैं।

 रिलाइंस इंडस्ट्री की सफलता की कहानी | Reliance Industries Success Story

  •  मुकेश अंबानी ना कि केवल अपने पिताजी के बिजनेस को संभाला बल्कि रिलायंस इंडस्ट्री में बहुत सारे नए बिजनेस प्लान लेकर आएं। रिलायंस इंडस्ट्रीज आगे की ओर बढ़ती गई।
  • 9891 में मुकेश अंबानी मेट्रो केमिकल प्लांट स्थापित किया। 1995 में कंपनी ने नाइन एक्स अमेरिकन कंपनी के साथ मिलकर रिलायंस टेलीकॉम शुरुआत किया। भारत में या प्लांट लगने के बाद 9996 देश के लिए काफी इंपोर्टेंट रहा। Mukesh Ambani Biography in Hindi
  •  1998 में एलपीजी के फील्ड में कदम रखा और रिलायंस गैस के नाम से रसोई गैस कंपनी की शुरुआत किए। और इस ऐसे हीकाम करते-करते सफलता मिलते मिलते रिलायंस इंडस्ट्रीज की संपत्ति भी बढ़ती गई।
  • 2002 में धीरूभाई अंबानी की ब्रेन स्ट्रोक की वजह से मौत हो गई पिता की मौत के बाद दोनों भाइयों में संपत्ति को लेकर विवाद हो गया इन दोनों की विवाह से कंपनी को बहुत ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा इन दोनों भाइयों के झगड़े को खत्म करने के लिए उनकी मां ने रिलायंस इंडस्ट्री को दो हिस्सों में बंटवारा कर दिया मुकेश अंबानी की हिस्सों में रिलायंस इंडस्ट्री और रिलायंस पेट्रो केमिकल आ गया।
  • बंटवारे के बाद मुकेश अंबानी ने नई शुरुआत की और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना शुरू किया। मुकेश अंबानी की कमाई का मुख्य आमदनी का स्रोत जामनगर पैट्रोलियम रिफायनरी है।
  • 2006 में रिलायंस इंडस्ट्री में रिलायंस रिटेल मार्केट में भी कदम रखा। रिलायंस रिटेल ब्रांड नाम के अंदर पूरे देश शॉपिंग सेंटर शुरू किए रिलायंस फ्रेश स्टोर काफी मशहूर हुआ पंद्रह सौ से ज्यादा स्टोर पूरे भारत में हैं और इसका मेन सोर्स रिलायंस फ्रेश, रिलायंस ट्रेंड्स, रिलायंस डिजिटल रिलायंस, फुटप्रिंट, आदि।
Relaince industries
  • 2010 में रिलायंस इंडस्ट्री इन्फोकॉम ब्रॉडबैंड कंपनी का शुरुआत किया।
  •  2016 में रिलायंस इंडस्ट्री टेलीकॉम सेक्टर में बहुत बड़ा चेंजिंग ईयर साबित हुआ। 2016 में रिलायंस इंडस्ट्री ने  अपना टेलीकॉम सर्विस रिलायंस जिओ शुरू किया। Mukesh Ambani Biography in Hindi
  •  और पूरे भारत के टेलीकॉम इंडस्ट्री को तहस-नहस कर डाला। और रिलायंस ने इसी साल LYF ब्रांड नाम से अपना स्मार्टफोन 4G लांच किया। 2016 में LYF सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल साबित हुआ। रिलायंस जिओ टेलीकॉम सेक्टर में आते ही इसने बाजार को पूरी तरह से बदल दिया।
  • और देखते ही देखते बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा कस्टमर रिलायंस जिओ के बन गए और 3 साल में ही जियो टेलीकॉम की नंबर वन कंपनी बन गई। और जिओ ने 35 करोड़ से ज्यादा कस्टमर बना लिए 2019 में जियो ने लगभग 11679 करोड़ों रुपए का इनकम जनरेट किया।
  • रिलायंस इंडस्ट्री ने 2020 में जिओ मार्ट भारत के 200 शहरों में लांच किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज मीडिया फिल्म और म्यूजिक इंडस्ट्री में भी एक्टिव है मीडिया में रिलायंस इंडस्ट्री के पास नेटवर्क 18 है नेटवर्क १८ के अंदर में कई मुख्य चैनल जैसे हिस्ट्री टीवी 18, Viacom 18, A+E Networks, कलर्स टीवी है।
Relaince media
  •  और कलर्स टीवी के साथ मिलकर रिलायंस रिलायंस टीवी ऐप भी लॉन्च हो चुका है। फिल्म में रिलायंस इंडस्ट्री Eros music टीवी के साथ मिलकर फिल्म कंटेंट प्रोड्यूस करता है म्यूजिक में रिलायंस इंडस्ट्री के पास रिलायंस इंटरटेनमेंट म्यूजिक नाम की कंपनी है स्पोर्ट्स में रिलायंस इंडस्ट्री के पास आईपीएल की सबसे अच्छी टीम मुंबई इंडियंस है। रिलायंस इंडस्ट्री में एंप्लॉयमेंट की टोटल संख्या 236000 है।
  • और आज शायद ऐसा ही कोई फील्ड है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्री नहीं है रिलायंस इंडस्ट्री की अंबानी परिवार के पास 46.32% हिस्सेदारी है और बाकी 63.68% हिस्सेदारी दूसरे शेयर होल्डर्स के हैं।
  • रिलायंस इंडस्ट्री के कामयाबी के पीछे सबसे बड़ा हाथ मुकेश अंबानी चाहिए सही समय पर सही फैसले लेकर अपने मकसद मैं जब तक समय कामयाब रहें और ऐसे ही मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर इंसान और पूरे विश्व के 10 वें सबसे अमीर इंसान हैं। Mukesh Ambani Biography in Hindi
  • रिलायंस फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसकी स्थापना 2010 में मुकेश अंबानी ने की थी। यह पूरी तरह से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के स्वामित्व में है और सबसे बड़ी गैर-लाभकारी नींव में से एक है।

 मुकेश अंबानी की लव स्टोरी। Mukesh Ambani Love Story

मुकेश अंबानी के जिंदगी में सिर्फ बिजनेस ही नहीं है वह भी है जो हर आदमी की जिंदगी में होता है यानी कि प्यार नीता अंबानी से। मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी का मुलाकात फिल्मी अंदाज की तरह हुआ था।
नीता अंबानी एक साधारण परिवार की लड़की है उनकी मां एक लोकनृत्यकी है । नीता अंबानी ने 5 साल से ही कत्थक सीखना शुरू कर दिया था तो जब 20 की उम्र में उन्हें अंबानी परिवार ने नवरात्र की मौके पर हुए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में देखा तो देखते रह गए।
तो हुआ ये धीरूभाई अंबानी यानी उनके पिता ने अपने बेटे की मन की बात पढ़ ली और उन्होंने वहां से लोगों के माध्यम से नीता का घर के मोबाइल नंबर पता कर कर लिया। फिर इनके पिता घर गए और वहां से नीता अंबानी को कॉल किया और नीता ने फोन उठाया इनके पिता ने कहा मैं धीरूभाई अंबानी बोल रहा हूं नीता ने कहा रॉन्ग नंबर और फोन रख दिया। Mukesh Ambani Biography in Hindi
और उन्होंने दोबारा फोन मिलाया और कहा मैं धीरूभाई अंबानी बोल रहा हूं फिर नीता को भरोसा नहीं हुआ कि उन्हें क्यों धीरूभाई अंबानी क्यों फोन करेंगे और उन्होंने कहा अगर तुम धीरूभाई अंबानी बोल रहे हैं तो मैं भी एलिजाबेथ टेलर हूं। और फोन रख दिया।
 फिर दोबारा धीरुभाई ने फोन लगाया और नीता के पिता ने कॉल उठाया और कहां धीरुभाई हैं कायदे से बात करना तब नीता ने जय श्री कृष्ण कहकर बात बात की धीरू भाई ने अगले दिन उन्हें अपने ऑफिस बुला लिए।
 नीता अपने पिता के साथ अगले दिन धीरुभाई से मिलने पहुंचे उनकी ऑफिस फिर धीरूभाई अंबानी ने पूछा क्या करती हो नीता ने कहा पढ़ाई धीरुभाई ने पूछा क्या पसंद है नीता ने कहा स्विमिंग एंड सिंगिंग धीरुभाई ने कहा मेरे बेटे से मिलना पसंद करोगी।
इसके बाद नीता और मुकेश की एक नई जिंदगी शुरु हो गई दोनों मिलते बात करते और एक आम आदमी की तरह जिंदगी की इस एहसास को खास बनाने की कोशिश करते हैं और धीरू भाई ने इस बीच एक और नया मकान लिया। मुकेश अंबानी जहां अपने व्यापार को व्यापार को आगे बढ़ा रहे थे वहीं दूसरी तरफ अपनी रिलेशन को भी हर दिन आगे बढ़ा रहे थे।
mukesh ambani success story in hindi
एक दिन शाम को जब नीताऔर मुकेश अंबानी मुंबई में घूम रहे थे अपनी कार में, तो मुकेश ने रेड लाइट पर गाड़ी रोकी। और मुकेश ने नीता से पूछा क्या तुम मुझसे शादी करोगी। मुकेश ने नीता से जिद की जब तक तुम जवाब नहीं दोगी तब तक मैं आगे गाड़ी नहीं बढ़ाऊंगा। Mukesh Ambani Biography in Hindi
 सिग्नल ग्रीन हो चुका था और लोग पीछे से हॉर्न बजा रहे थे लेकिन मुकेश अपनी गाड़ी आगे नहीं बढ़ा रहे थे फिर नीता ने कहा आई विल आई विल यानी मैं करूंगी। और इसके बाद 1984 में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने शादी कर ली और शादी के कुछ सालों के भीतर ही मुकेश और नीता के 3 बच्चे हो गए दो बेटे और एक बेटी, बेटे आकाश और अनंत और बेटी ईशा, धीरूभाई अंबानी परिवार के सुख में व्यस्त हो गए और मुकेश अम्बानी व्यापार में इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने में व्यस्त हो गए।

मुकेश अम्बानी की सम्पति  | Mukesh Ambani Net worth  

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल मुकेश अंबानी अपने व्यापार के जरिए और वो कमा रहे हैं और मुकेश अंबानी दुनिया के कई देशों में प्रॉपर्टी खरीद रखी है और जल्द में ही यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए और विश्व में सबसे अमीर आदमियों में इनका स्थान दसवें नंबर पर है।
संपत्ति ( Net Worth )  –   $84.5 बिलियन 
सालाना इनकम ( Annual Income ) –  15 करोड़ 
घर ( House ) – 12000 करोड़ 
वैनिटी वैन ( Vanity Van ) – 25 करोड़ 
कुल कारें ( Cars ) – 8 कारें 55 करोड़ 
कुल विमान ( Plane ) – बोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900EX, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट (तीन)

मुकेश अंबानी का घर | Mukesh Ambani’s House Antilia 

मुकेश अंबानी का घर दक्षिण मुंबई में स्थित है और इसका नाम एंटीलिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी का घर 27 मंजिला है। और इस घर की कीमत लगभग 2 बिलियन डॉलर है। एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा प्राइवेट घर है।
एंटीलिया के शुरू के 6 फ्लोर पर एक आलीशान कार पार्किंग है जिसमें एक साथ 170 गाड़ी पार्क कर सकते हैं मुकेश अंबानी के कार कलेक्शन में 168 कार हैं। और इस घर में एक कार सर्विस स्टेशन भी है जहां केवल मुकेश अंबानी के परिवार का ही कार सर्विस किया जाता है। Mukesh Ambani Biography in Hindi
एंटीलिया के छत पर तीन फ्लाइट है यानी प्राइवेट जेट है। इंटेलिया में पूरे 9 एलीवेटर लगे हैं इंटेलिया में एक बहुत बड़ा स्विमिंग पूल है और Gym है योगा स्टूडियो और मसाज रूम और उसके साथ हैं एक बहुत बड़ा आलीशान मॉल मौजूद है। और इस घर में 1 सिनेमा भी मौजूद है जिसमें एक साथ 50 लोग बैठ कर देख सकते हैं और इस घर में दीवारों पर प्लांटेशन लगा हुआ है जिससे अंदर का तापमान सही रहे।
Antilia Home
Antilia Home
इतने बड़े घर में मुकेश अंबानी के 5 लोग रहते हैं जिनमें मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी और उनके तीन बच्चे और अब तो उनकी एक बहू भी आ गई हैं। एंटीलिया में एक ऐसा कमरा है जिसमें -10 डिग्री टेंपरेचर होता है जून और जुलाई के महीने में इस कमरे का नाम है विंटर वंडरलैंड ।
इंटेलिया की देखभाल के लिए 600 लोगों का स्टाफ रखा गया है घर को ज्यादातर मार्बल, मोती और क्रिस्टल इस्तेमाल करके बनाया गया है। इस घर में सारी सुविधाएं होने के साथ-साथ एक मंदिर भी उपलब्ध है। और यह दुनियां से सबसे महंगे घरों में से एक हैं।

 मुकेश अंबानी के अवॉर्ड और उपलब्धिया  | Awards And Achievements 

संख्या अवॉर्ड का नाम किसके द्वारा दिए गए अवॉर्ड और किस
साल दिया गया अवॉर्ड
 
१.  वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड फॉर द मोस्ट
इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन्स
टोटल टेलीकॉम, वर्ष २००४ 
२.  ‘यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल
लीडरशिप अवार्ड’
यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल,
वर्ष २००७ 
३.  चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्ड गुजरात सरकार, वर्ष २००७
४.  बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर एनडीटीवी इंडिया, वर्ष २०१०
५.  बिजनेसमैन ऑफ द ईयर वित्तीय क्रॉनिकल, वर्ष २०१०
६.  स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस
डीन मेडल
यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, वर्ष २०१०
७.  ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड अंतर्राष्ट्रीय व्यापार परिषद, वर्ष २०१०
८.  मानद डॉक्टरेट (विज्ञान के डॉक्टर) महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय,
बड़ौदा, 
वर्ष २०१०
९.  एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवॉर्ड एशिया सोसाइटी, वाशिंगटन डी.सी., USA 
१०.  दुनिया के सबसे अमीर लोगों  की फोर्ब्स
सूची में 36 वां स्थान पर
वर्ष २०१४,  फ़ोर्ब्स 

 मुकेश अंबानी के बारे में तथ्य | Interesting Facts about Mukesh Ambani 

  • हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 के अनुसार मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय और दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। जबकि एशिया में, अंबानी हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 के 10 वें संस्करण में दूसरे स्थान पर हैं। Mukesh Ambani Biography in Hindi
  • मुकेश अंबानी अपने ऑफिस में कहीं पर भी बैठ कर काम कर लेते हैं और वे अपने किसी भी कर्मचारी काम नाम नहीं भूलते हैं और वे अक्सर हर किसी को उसके नाम से ही बुलाते हैं।
  • मुकेश अंबानी को साउथ इंडियन और गुजरती खाना बहुत पसंद हैं और वे अक्सर मैसूर कैफे या माटुंगा रेस्टोरेंट जाना पसंद करते हैं।
  • अरबपति मुकेश अंबानी के चार साल पुराने टेलीकॉम इंडस्ट्री रिलायंस जियो को फेरारी और कोका-कोला की पसंद के बाद दुनिया में पांचवां सबसे मजबूत ब्रांड का दर्जा दिया गया है। ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल 500 रैंकिंग के अनुसार, दुनिया की अग्रणी ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी, Jio तेजी से भारत में सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर और लगभग 400 मिलियन ग्राहकों के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन गया है। Mukesh Ambani Biography in Hindi
  • प्रबंधकीय मुआवजे के स्तर में संयम का एक व्यक्तिगत उदाहरण स्थापित करते हुए, मुकेश अंबानी ने 31 मार्च, 2020 को समाप्त वित्तीय वर्ष में आरआईएल से अपने वार्षिक वेतन को 12 वें वर्ष के लिए 15 करोड़ रुपये पर रखा और पूरे पारिश्रमिक को वापस लेने का फैसला किया।
  • बिजनेस टाइकून, मुकेश अंबानी, दुनिया की कुछ बेहतरीन और दुर्लभ कारों के मालिक हैं। इनमें मर्सिडीज मेबैक 660 गार्ड, मर्सिडीज मेबैक 62, बीएमडब्ल्यू 760 ली, बेंटले कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर, बेंटले बेंटायगा, रोल्स रॉयस फैंटम, एस्टन मार्टिन रैपिड और रोल्स रॉयस फैंटम ड्रॉपहेड कूप शामिल हैं।
mukesh ambani cars list

 Questions & Answers In HINDI… (HINDI – Q&A)

 

Q. 1 –  मुकेश अंबानी का पूरा नाम क्या है?

Ans – मुकेश अंबानी का पूरा नाम मुकेश धीरूभाई अंबानी हैं।
Q. 2 – मुकेश अंबानी की बेटी कौन है?
 
Ans – मुकेश अंबानी के बेटी का नाम ईशा अंबानी है।
Q. 3 – मुकेश अंबानी के पिता का पूरा क्या नाम है?
 
Ans – मुकेश अंबानी के पिता का नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी ( धीरूभाई अंबानी ) है।
Q. 4 – मुकेश अंबानी का मोबाइल नंबर क्या है? 
 
Ans –  मुकेश अम्बानी का मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं है। मुकेश अम्बानी का ऑफिस न.  91-22-3555-5000 हैं।
Q. 5 – मुकेश अंबानी के बेटे का नाम क्या है?
 
Ans – मुकेश अम्बानी के दो बेटे हैं एक का नाम आकाश अम्बानी और दूसरे का नाम अनंत अम्बानी है।

Q. 6 – मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी कितनी है?

 
Ans – मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी २ लाख रुपये एक महीने की है।
Q. 7 – मुकेश अंबानी की बहू कौन है?
 
Ans – मुकेश अम्बानी के बहू का श्लोका मेहता है।
Q. 8 – मुकेश अंबानी की बहू किसकी बेटी है? 
 
Ans – श्लोका मेहता हीरा कारोबारी रसेल मेहता और मोना मेहता की बेटी हैं।
Q. 9 – मुकेश अंबानी का नेट वर्थ बिलियन में कितना है? 
 
Ans – मुकेश अंबानी का नेटवर्थ $८४.०५ बिलियन है।

Q. 10 – मुकेश अंबानी के पोते का क्या नाम है?

 
Ans – आकाश अंबानी के बेटे का नाम “पृथ्वी आकाश अंबानी” है। 

Mukesh Ambani Success Story in Hindi

 

 

 
 
 
मुझे पूरा आशा है की आपको इस पोस्ट से मुकेश अंबानी के बारे में बहुत कुछ अच्छे से और आसान भाषा में जानने को मिला होगा, और आपको मुकेश अंबानी से अपने जीवन आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली होगी।
आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट करके बता सकते हैं जिससे हमे मोटिवेशन मिलती है ऐसे और रिसर्च करके पोस्ट बनाने में, और अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे अपने परिवार और दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं। – Mukesh Ambani Biography in Hindi
 
 

 Thanks for ReaDing 💖

Learn More…

1. Sandeep Maheshwari Biography                               2. Warren Buffett Biography 

 
3. Elon Musk Quotes in Hindi                                   4. Vivek Bindra Biography in Hindi
 
5. Bill Gates Biography in Hindi                              6. Inspirational Quotes in Hindi

Comment Your Thoughts ...