जेफ बेज़ोस की जीवनी | Jeff Bezos Biography in Hindi

Table of Contents

Jeff Bezos Biography in Hindi

 जेफ बेजोस का जीवन परिचय 

 
जेफ बेज़ोस एक अमेरिकी उद्यमी, मीडिया प्रोपराइटर, निवेशक और वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री हैं। जेफ बेजोस Amazon.com के संस्थापक और कार्यकारी और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के मालिक और अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक हैं। जो पहले कंपनी के अध्यक्ष, सीईओ के रूप में कार्य कर चुके हैं। उनके सफल व्यावसायिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है। और अभी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ़ बेज़ोस ही हैं। 
Jeff Bezos Biography in Hindi
Jeff Bezos Biography

Jeff Bezos Biography in Hindi

जेफ बेज़ोस का संक्षिप्त परिचय (Short Intro.)

पूरा नाम –  जेफरी प्रेस्टन बेजोस जन्म –    १२ जनवरी १९६४

जन्म स्थान –  अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिकापिता का नाम – टेड जोर्गेनसेन और मिगुएल बेजोस

माता का नाम – जैकलिन बेजोस
पत्नी – मैकेंज़ी स्कॉट
बच्चे – ४ ( ३ बेटें और १ बेटी )
पेशा –  अमेरिकी उद्यमी
कुल सम्पति (Net Worth ) – $208  बिलियन
कंपनी – अमेज़ॉन, ब्लूओरिजिन, द वाशिंगटन पोस्ट आदि

जेफ बेज़ोस का पारिवारिक जीवन

(Jeff Bezos Family in Hind)

 
 जेफ बेज़ोस का जन्म १२ जनवरी १९६४ को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। इनके माता का नाम जैकलिन बेजोस है और इनके दो पिता है क्योंकि इनकी माता जब १७ साल की थी और उनकी शादी नहीं हुई थी तभी जेफ बेज़ोस का जन्म हो गया था और उस समय इनके पिता टेड जोर्गेनसेन थे। और इसके बाद जब इनकी माता ने शादी की तब से इनके पिता मिगुएल बेजोस हैं।
जेफ़ बेजोस ने 1993 में मैकेंज़ी टटल से शादी की, बेजोस मैनहट्टन में डी.ई. शॉ के लिए काम कर रहे थे, जब उनकी मुलाकात उपन्यासकार मैकेंज़ी टटल से हुई, जो फर्म में एक शोध सहयोगी थी। १९९४ में, वे देश भर में सिएटल, वाशिंगटन चले गए, जहां बेजोस ने अमेज़ॅन की स्थापना की। बेजोस और उनकी अब पूर्व पत्नी मैकेंज़ी चार बच्चों के माता-पिता हैं: तीन बेटे, और एक बेटी जो चीन से गोद ली गई है।
Jeff Bezos Biography in Hindi
Jeff Bezos Family
 इस जोड़े ने जनवरी 2019 में घोषणा की कि वे तलाक ले रहे हैं, और अगले दिन नेशनल इन्क्वायरर ने एक कहानी छापी जिसमें खुलासा किया गया कि बेजोस का किसी अन्य महिला के साथ संबंध था। बेजोस ने बाद में एक जांच शुरू की कि कैसे टैब्लॉयड ने अपने निजी टेक्स्ट संदेश प्राप्त किए थे।
फिर, फरवरी में, उन्होंने एक लंबा निबंध ऑनलाइन पोस्ट किया जिसमें उन्होंने अमेरिकन मीडिया इंक (एएमआई), एनक्वायरर की मूल कंपनी के अधिकारियों पर “जबरन वसूली और रिश्वतखोरी” का आरोप लगाया, यह सुझाव देने के लिए कि वे बेजोस की नग्न तस्वीरें जारी करेंगे यदि वह अन्य मांगों के बीच अपनी जांच बंद नहीं की। बेजोस की अगुवाई वाली जांच ने बाद में आरोप लगाया कि उसके प्रेमी के भाई ने ग्रंथों को लीक किया था।
9 जनवरी, 2019 को, बेजोस और मैकेंज़ी ने ट्विटर पर अलग होने की “लंबी अवधि” के बाद तलाक लेने के अपने इरादे की घोषणा की। 4 अप्रैल, 2019 को, तलाक को अंतिम रूप दिया गया, जिसमें बेजोस ने युगल के अमेज़ॅन स्टॉक का 75% और मैकेंज़ी को शेष 25% ($ 35.6 बिलियन) अमेज़न स्टॉक में रखा। हालांकि, बेजोस युगल के सभी वोटिंग अधिकारों को बनाए रखेंगे।

जेफ बेज़ोस का प्रारंभिक जीवन | Early life of  Jeff Bezos

 जब बेजोस 4 साल के थे, तब उनकी मां ने क्यूबा के अप्रवासी माइक बेजोस से दोबारा शादी की।
हाई स्कूल में रहते हुए, बेजोस ने ड्रीम इंस्टीट्यूट विकसित किया, एक ऐसा केंद्र जिसने युवा छात्रों में रचनात्मक सोच को बढ़ावा दिया। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री के साथ प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक (1986) सुम्मा सह लाउड के बाद, उन्होंने न्यूयॉर्क निवेश बैंक डी.ई. में शामिल होने से पहले नौकरियों की एक श्रृंखला शुरू की। 1990 में शॉ एंड कंपनी।
वह अपने परिवार के साथ में मियामी चले गए, जहां उन्होंने कंप्यूटर के बारे में ज्ञान हासिल किया। और अपने हाई स्कूल के वेलेडिक्टोरियन स्नातक की उपाधि प्राप्त की। हाई स्कूल के दौरान उन्होंने अपना पहला व्यवसाय, ड्रीम इंस्टीट्यूट, चौथे, पांचवें और छठे ग्रेडर के लिए एक शैक्षिक ग्रीष्मकालीन शिविर शुरू किया।
Jeff Bezos Biography in Hindi
 जल्द ही वरिष्ठ उपाध्यक्ष नामित – फर्म का सबसे छोटा – बेजोस इंटरनेट की निवेश संभावनाओं की जांच करने के प्रभारी थे। इसकी विशाल क्षमता-वेब का उपयोग प्रति वर्ष 2,000 प्रतिशत से अधिक बढ़ रहा था – ने उनकी उद्यमशीलता की कल्पना को जन्म दिया।
1994 में उन्होंने डी.ई. शॉ और एक आभासी किताबों की दुकान खोलने के लिए सिएटल, वाशिंगटन चले गए। कुछ कर्मचारियों के साथ अपने गैरेज से बाहर काम करते हुए, बेजोस ने साइट के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया। दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर, अमेज़ॅन ने जुलाई 1995 में अपनी पहली पुस्तक बेची।

जेफ़ बेसोज़ की सफलता के १० कारण  – 

१. जेफ़ बेज़ोस कहते हैं कस्टमर राजा है और मैं उसकी प्रजा हूँ। कस्टमर के साथ राजा जैसा व्यहार करना चाहिए।

२. अपने एम्पॉलई से बहुत एक्सपेक्ट करते है कहते हैं मेरे ५ लाख एम्पॉलई है १६ करोड़ कस्टमर का ध्यान रखने के लिए।
३. जेफ़ बेज़ोस एक दीर्घकालिक दूरदर्शी व्यक्ति हैं। जिनके पास लॉन्ग  टर्म विज़न है।
४. जेफ़ बेज़ोस सरल को जटिल करें, जटिल को सरल बना देते हैं।
५. जेफ़ बेज़ोस कहते हैं हमें अपने कंपनी में नौकर नहीं चाहिए Owner (मालिक) चाहिए।
६. जेफ़ कहते हैं जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी निर्णय लेना चाहिए।
७. जेफ़ बेज़ोस एक अन्वेषक हैं जो नई नई इनोवेशन करते रहते हैं।
८. जेफ़ बेज़ोस कहते हैं ज्यादा प्रोसेस, प्रोग्रेस को ख़तम कर देती हैं। इस लिए इनके कंपनी में ज्यादा प्रोसेस नहीं है कोई भी अपने आईडिया को जेफ़ के साथ शेयर कर सकता हैं।
९. जेफ़ कहते हैं ८० % प्रोडक्ट क्वालिटी और २० % प्रमोशन पर ध्यान देना चाहिए।
१०. ये कहते है मास्टर ऑफ़ फेलियर बनना चाहिए। असफल होने के बाद दुबारा प्रयास करना चाहिए।
११. जेफ़ बेज़ोस कहते हैं बड़ी सफलता चाहिए तो जम कर नींद लीजिये। क्योंकि सही निर्णय लेने के लिए शांत दिमाग चाहिए जो सही से नींद लेने से ही होगा।
                                      Jeff Bezos Biography in Hindi

जेफ बेज़ोस  की निजी संपत्ति

(Jeff Bezos Net Worth)

आज की तारिक में (29/07/21) जेफ बेज़ोस का कुल सम्पति (Net Worth) – $207.9B

जेफ बेजोस ने 1994 में सिएटल में अपने गैरेज से ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon की स्थापना की। उन्होंने 5 जुलाई, 2021 को कार्यकारी अध्यक्ष बनने के लिए सीईओ का पद छोड़ दिया।
महामारी के दौरान फला-फूला अमेज़न; 2020 में राजस्व 38% बढ़कर 386 बिलियन डॉलर हो गया क्योंकि लोग घर पर रहे और ऑनलाइन खरीदारी की।
अप्रैल 2020 में, बेजोस ने कहा कि वह फीड अमेरिका को 100 मिलियन डॉलर देंगे, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है जो देश भर में फूड बैंक और फूड पैंट्री संचालित करती है।
कोरोनो वायरस के दौरान गोदाम कर्मचारियों के इलाज के लिए अमेज़ॅन को अमेरिकी सीनेटरों और आम जनता की आलोचना का सामना करना पड़ा है।
उन्होंने और उनकी पत्नी मैकेंजी ने शादी के 25 साल बाद 2019 में तलाक ले लिया और उन्होंने अपनी 16% अमेज़ॅन हिस्सेदारी का एक चौथाई हिस्सा उन्हें हस्तांतरित कर दिया।
बेजोस द वाशिंगटन पोस्ट और ब्लू ओरिजिन के मालिक हैं, जो एक एयरोस्पेस कंपनी है जो व्यावसायिक उपयोग के लिए रॉकेट विकसित कर रही है।
और जेफ बेज़ोस ने अपने कंपनी ब्लू ओरिजिन को २० जुलाई २०२१ को लांच किये और अंतरिक्ष की यात्रा किये।

जेफ बेज़ोस की कम्पनिया 

(Jeff Bezos Companies)

दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ़ बेज़ोस Amazon के आलावा 15 और कंपनियों के मालिक हैं। और कुल १०८ कंपनियों का अधिग्रहण किये हैं। 

1. अमेज़न (Amazon.com) – 

Amazon.com, Inc. एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करती है। यह Google, Apple, Microsoft और Facebook के साथ यू.एस. सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग की पांच बड़ी कंपनियों में से एक है।
Jeff Bezos Biography in Hindi

2. ज़ैप्पोस (Zappos) –  

2009 के जुलाई में अमेज़ॅन द्वारा ज़ैप्पोस (Zappos) का अधिग्रहण किया गया था। यह परिधान और जूते बेचने की वेबसाइट हैं, अमेज़ॅन की सहायक कंपनी, यह अमेरिका में एक लोकप्रिय परिधान और फुटवियर ई-टेलर है। वर्ष 2012 में, वेबसाइट को एक बड़ा डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा, जिसमें हैकर्स ने 24 मिलियन से अधिक ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी चुरा ली।

3. एलेमेंटल टेक (Elemental Tech) – 

यह एक सॉफ्टवेयर कंपनी है। अमेज़ॅन वेब सर्विसेज ने वर्ष 2015 में एलिमेंटल टेक, जिसे अब AWS एडब्ल्यूएस एलिमेंटल कहा जाता है, का अधिग्रहण किया। यह दावा किया जाता है कि “आईपी नेटवर्क पर वीडियो को वितरित और मुद्रीकृत करने के लिए सॉफ़्टवेयर-आधारित वीडियो प्रसंस्करण के उपयोग” का बीड़ा उठाया है। अमेरिका के अलावा, एडब्ल्यूएस एलिमेंटल के कार्यालय यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, हांगकांग, सिंगापुर, जापान, चीन, रूस, ब्राजील और भारत में हैं।

4. सूक.कॉम (Souq.com) – 

Souq.com दुबई में स्थित एक ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस है। अमेज़ॅन ने मार्च 2017 में Souq.com का अधिग्रहण किया, जिसे लोकप्रिय रूप से ‘मध्य पूर्व के अमेज़ॅन’ के रूप में वर्णित किया गया।

5. ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) – 

अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस एक रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक भी हैं, जो अंतरिक्ष यात्रा को संभव बनाने की योजना बना रही है। बेजोस कथित तौर पर अमेज़ॅन स्टॉक की बिक्री के माध्यम से कंपनी में $ 1 बिलियन प्रति वर्ष डालते हैं। जेफ बेज़ोस ने अपने इस कंपनी ब्लू ओरिजिन को २० जुलाई २०२१ को लांच किये और अंतरिक्ष की यात्रा किये।

6. द वाशिंगटन पोस्ट (The Washington Post) – 

जेफ बेजोस 140 साल पुराने अखबार ‘द वाशिंगटन पोस्ट‘ के भी मालिक हैं। बेजोस के स्वामित्व वाली एक निजी कंपनी नैश होल्डिंग्स ने अगस्त 2013 में $250 मिलियन में अखबार खरीदा था।

7. व्होल फूड्स (Whole Foods) – 

दुकानों पर अपने सबसे बड़े दांव में, अमेज़ॅन ने जून 2016 में 13.7 बिलियन डॉलर नकद में किराने की श्रृंखला होल फूड्स का अधिग्रहण किया। होल फूड्स स्टोर कंपनी की एक अलग इकाई के रूप में उस नाम के तहत काम करना जारी रखते हैं। अगले कुछ महीनों में लगभग एक साल पूरा होने वाला सौदा पूरा होने के साथ, होल फूड्स में अमेज़ॅन की संख्या बहुत अधिक है। परिवर्तनों में कीमतों में कटौती, प्राइम एक्सक्लूसिव डील, कुछ स्थानों पर होल फूड्स के सामानों पर दो घंटे की मुफ्त डिलीवरी और बहुत कुछ शामिल हैं।

8. आईएम डी बी (IMDb) – 

मूवी, टीवी और सेलिब्रिटी सामग्री के लिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्रोत में से एक IMDb, जिसे इंटरनेट मूवी डेटाबेस के रूप में भी जाना जाता है, Amazon Inc. की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। वेबसाइट 250 मिलियन से अधिक डेटा आइटमों का एक खोज योग्य डेटाबेस प्रदान करती है जिसमें 4 मिलियन से अधिक शामिल हैं। फिल्में, टीवी और मनोरंजन कार्यक्रम।

9. किवा सिस्टम (Kiva Systems) –   

मूल रूप से किवा सिस्टम्स, रोबोटिक्स कंपनी का नाम बदलकर अमेज़ॅन रोबोटिक्स कर दिया गया था, जब अमेज़ॅन ने इसे मार्च 2012 में $ 775 मिलियन में हासिल कर लिया था। कंपनी अमेज़ॅन के रसद केंद्रों और गोदामों में पैकेज ले जाने वाले रोबोट का उपयोग करती है।

10. एलेक्सा (Alexa ) –

एलेक्सा एक वेब सूचना कंपनी है। जो अब अमेज़न के स्वामित्व में है। एलेक्सा वेबसाइट की जानकारी और विश्लेषण प्रदान करती है। 1996 में स्थापित, कंपनी को 1999 में Amazon द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

11. डी पी रिव्यु (DP Review) – 

DPReview (डिजिटल फोटोग्राफी रिव्यू) को दुनिया की लोकप्रिय डिजिटल फोटोग्राफी वेबसाइटों में से एक होने का दावा किया जाता है। अमेज़ॅन ने वर्ष 2017 में वेबसाइट का अधिग्रहण किया। वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर में डिजिटल फोटोग्राफी गियर की सामग्री और समीक्षा प्रदान करती है। इसमें उपभोक्ता डिजिटल कैमरों का एक व्यापक वैश्विक डेटाबेस भी है। फोटोग्राफी समुदाय के लिए एक खुला, सक्रिय मंच भी है।

12. फ़ैब्रिक.कॉम (Fabric.com) – 

फैब्रिक डॉट कॉम भी एमेजॉन इंक की सब्सिडियरी है। वर्ष 1993 में फीनिक्स टेक्सटाइल्स ग्रुप इंक के रूप में परिधान कपड़ों के थोक वितरक के रूप में स्थापित, इसने 1999 में अपनी पहली वेबसाइट लॉन्च की। अमेज़ॅन ने जून 2008 में ऑनलाइन फैब्रिक स्टोर खरीदा।

13. वूट.कॉम (Woot.com) – 

वूट एक डेली डील्स वेबसाइट है। वर्ष 2004 में स्थापित, इसे 2010 में अमेज़ॅन द्वारा अधिग्रहित किया गया था। मूल रूप से, वूट ने प्रति दिन केवल एक उत्पाद की पेशकश की, आज वूट कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू और खेल के सामान सहित सात श्रेणियों में विशेष दैनिक सौदे और अन्य सीमित समय के ऑफ़र प्रदान करता है।

14. गुड रीड्स (Good Reads) – 

पाठकों और पुस्तक अनुशंसाओं के लिए Goodreads दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट में से एक है। जनवरी 2007 में लॉन्च किया गया, गुड्रेड्स को मार्च 2013 में अमेज़ॅन द्वारा अधिग्रहित किया गया था। वेबसाइट का दावा है कि इसके 65 मिलियन सदस्य हैं।

15. ट्वीटच (Twitch) – 

लाइव-स्ट्रीमिंग वेबसाइट ट्विच भी अमेज़न के स्वामित्व में है। ईकॉमर्स दिग्गज ने अगस्त 2014 में लोकप्रिय गेम-स्ट्रीमिंग सेवा ट्विच को 970 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

16. ऑडिबल (Audible) – 

ऑडियो-बुक और मनोरंजन सेवा श्रव्य भी अमेज़न के स्वामित्व में है। अमेज़न ने वर्ष 2008 में $300 मिलियन में ऑडिबल का अधिग्रहण किया। श्रव्य डिजिटल ऑडियो-किताबें, रेडियो और टीवी कार्यक्रमों के साथ-साथ द न्यूयॉर्क टाइम्स सहित पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के ऑडियो संस्करण बेचता है।
Jeff Bezos Biography in Hindi

जेफ बेज़ोस के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य (Facts about Jeff Bezos)

  • जब वे छोटे थे तभी उन्होंने इंजीनियरिंग और आविष्कार के लिए एक कौशल दिखाया।
  • आप शायद नहीं जानते होंगे कि जेफ बेजोस ने अपनी बेतहाशा सफल कंपनी का नाम “कैडबरा” रखा था।
  • अगस्त 2020 में, वह 200 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति अर्जित करने वाले पहले व्यक्ति बने।
  • दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने से पहले, बेजोस विनम्र शुरुआत से आए थे। एक किशोर मां और अनुपस्थित पिता के बेटे, बेजोस ने कम उम्र में वादा दिखाया। बेजोस ने सिएटल में अपने गैरेज से अमेज़ॅन को लॉन्च किया।
  • सीएनबीसी के अनुसार, बेज़ोस, तब जैकलिन गिस जोर्गेनसन, मुश्किल से 17 साल के थे और हाई स्कूल में जूनियर थे, जब उन्होंने 1964 में अपने बेटे जेफ़ को जन्म दिया। उस समय, उनके हाई स्कूल के प्रशासकों ने उन्हें बताया कि उन्हें उसे खत्म करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • जैकलिन बेजोस ने स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में शादी के एक साल से भी कम समय के बाद जेफ बेजोस के जैविक पिता, टेड जोर्गेन्सन से तलाक ले लिया। उस समय जेफ बेजोस की उम्र महज एक साल से ज्यादा थी।
  • सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सचिव के रूप में काम करते हुए उसे गुजारा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा और एक समय मेंउनके पास फोन खरीदने के लिए पर्याप्त आय भी नहीं थी।
  • मार्च 2003 में, बेजोस एक हेलीकॉप्टर में सवार तीन यात्रियों में से एक थे, जो वेस्ट टेक्सास में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जब क्राफ्ट की टेल बूम एक पेड़ से टकरा गई थी। बेजोस को मामूली चोटें आईं और उसी दिन उन्हें एक स्थानीय अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
  • जेफ़ बेज़ोस ने 2016 की फ़िल्म “स्टार ट्रेक बियॉन्ड” में एक स्टारफ़्लीट अधिकारी के रूप में एक कैमियो किया था।
  • जेफ़ बेज़ोस हेनलेन पुरस्कार (2016) नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (2018 में शामिल) थे।
  • 2020 में, जेफ बेजोस ने स्वेच्छा से फीड अमेरिका को 100 मिलियन डॉलर का दान दिया, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो देश भर में फूड बैंक और फूड पैंट्री चलाता है।
  • जेफ बेजोस ने एक ही दिन में अपनी कुल संपत्ति में $13 बिलियन का इजाफा किये।

Questions and Answers about Jeff Bezos (FAQ)

Q. 1 – जेफ बेजोस एक दिन में कितना कमाते हैं?

Ans – एक हफ्ते में जितने लोग कमाते हैं जेफ बेजोस उससे ज्यादा एक सेकंड में बनाते हैं। विजाका डॉट कॉम के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में अपनी बढ़ती निवल संपत्ति को ध्यान में रखते हुए, बेजोस प्रति माह लगभग $ 8.99 बिलियन, प्रति सप्ताह $ 2.25 बिलियन या प्रति दिन $ 321 मिलियन कमाते हैं।

Q. 2 – जेफ बेजोस हवेली में कितने बेडरूम हैं?

Ans – इसमें 10 बेडरूम, आठ पूर्ण बाथरूम, छह पाउडर रूम और 11 फायरप्लेस हैं। बेजोस ने जनवरी 2020 में कैपिटल रिवोकेबल ट्रस्ट के माध्यम से सड़क के पार 5 मिलियन डॉलर में 4,800 वर्ग फुट का घर भी खरीदा, जो बेजोस का प्रतिनिधित्व करता है।

Q. 3 – क्या जेफ बेजोस सिंगल हैं?

 
Ans – जेफ बेजोस की गर्लफ्रेंड लॉरेन सांचेज ने अंतरिक्ष यान से लौटने पर उनका अभिवादन किया। अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस और लॉरेन सांचेज़ को जनवरी 2019 में एक जोड़े के रूप में सार्वजनिक रूप से बाहर कर दिया गया था। तब से, दोनों ने अपने तलाक को अंतिम रूप दे दिया है और एक बवंडर रोमांस शुरू कर दिये  है।

Q. 4 – एक खरबपति (trillion) कौन है?

Ans – एक ट्रिलियन इतनी बड़ी संख्या है जिसके बाद बारह शून्य आते हैं। यह एक अरब का एक हजार गुना है। आज तक, पृथ्वी पर रहने वाले कोई खरबपति नहीं हैं।

Q. 5 – लॉरेन सांचेज ने किससे शादी की है?

 
Ans – पैट्रिक व्हाइटसेल जिसने 2005 में सांचेज से शादी की थी।
 
मुझे पूरा आशा है की आपको इस पोस्ट से जेफ़ बेज़ोस के बारे में बहुत कुछ अच्छे से और आसान भाषा में जानने को मिला होगा, और आपको जेफ़ बेज़ोस से अपने जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली होगी।
आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट करके बता सकते हैं जिससे हमे मोटिवेशन मिलती है ऐसे और रिसर्च करके पोस्ट बनाने में, और अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे अपने परिवार और दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं। – Jeff Bezos Biography in Hindi
 
 

 Thanks for ReaDing 💖

 

Learn More…

1. Sandeep Maheshwari Biography                               2. Warren Buffett Biography 

 
3. Elon Musk Quotes in Hindi                                   4. Vivek Bindra Biography in Hindi
 

Comment Your Thoughts ...