बिल गेट्स जीवनी | Bill Gates Biography in Hindi

 Morning eBooks 

Bill Gates Biography in Hindi 

बिल गेट्स जीवनी

बिल गेट्स एक टेक्नोलॉजिस्ट, बिजनेस लीडर और परोपकारी हैं। वह सिएटल, वाशिंगटन में बड़ा हुए। उन्हें 1970 और 1980 के दशक के माइक्रो कंप्यूटर क्रांति के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक माना जाता है। बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा समय तक अमीर आदमी रहने वाले व्यक्ति हैं, बिल गेट्स अभी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। आइए आज तक उनके जीवन, शिक्षा, कार्य अनुभव और उनके करियर और जीवन और विकास के विकास पर नज़र डालें। 
Bill Gates Biography In hindi
Bill Gates Biography

बिल गेट्स का संक्षिप्त परिचय : –

पूरा नाम – बिल गेट्स

जन्म – २८ अक्टूबर १९५५
जन्म स्थानसीटलवाशिंगटन,अमेरिका 
पिता – विलियम एच गेट्स II
माता – मैरी मैक्सवेल गेट्स

पत्नी – मेलिंडा गेट्स

बच्चे – जेनिफर कैथरीन गेट्स, फोवे अडले गेट्स और रोरी जॉन गेट्स

पेशा – व्यापारी, निवेशक, सॉफ्टवेयर डेवलपर, और आविष्कारक आदि।

कंपनी – माइक्रोसॉफ़्ट कॉर्पोरेशन

बिल गेट्स का प्रारंभिक जीवन | Early life of Bill Gates

बिल गेट्स का जन्म २८ अक्टूबर १९५५ को सीटल, वाशिंगटन,अमेरिका नामक स्थान में हुआ था। ये विलियम एच गेट्स और मैरी मैक्सवेल के बेटे हैं। और पिता एक प्रतिष्ठित वकील तथा माता एक बैंक के व्यवस्थापक मंडल की सदस्य थीं। उनकी एक बड़ी बहन और छोटी बहन थी जिसका नाम क्रिस्टियन और लिब्बी था।
Bill Gates Family
Bill Gates’s Parents
वे बचपन से ही गेट मैथ्स और साइंस में उत्कृष्ट थे, और अंग्रेजी के साथ-साथ नाटक में भी अच्छे थे। बिल गेट्स को बचपन से किताबें पढ़ने का बहुत ही शौक था, वे १५ – १६ घंटे किताबे पढ़ा करते थे जिससे उनकी माँ भी उनसे पेरशान हो जाती थी उनकी माँ कहती की जाओ बच्चो के साथ खेल लो लेकिन वे पढ़ने के आगे किसी की नहीं सुनते थे, Bill Gates Biography in Hindi
Bill Gates Childhood images
Bill Gates’s Childhood

एक बार उनकी माँ ने उनके कमरे की लाइफ कट कर दी, जिससे बिल गेट्स सो जाये लेकिन जब उन्होंने बिल गेट्स के कमरे में जाकर देखा तो बिल गेट्स अंधरे कमरे में पसीने से भीगे हुए टार्च जलाकर पढ़ रहे थे। उस दिन उनकी माँ को समझ आया की मेरा बच्चा साधारण बच्चा नहीं है। उसके बाद उन्होंने फिर कभी बिल गेट्स को किताब पढ़ने से नहीं रोका। और उनका परिवार सहायक था और पढ़ाई में उनकी रुचि को प्रोत्साहित करता था।

बिल गेट्स का शिक्षा | Bill Gates Educational Life

बिल गेट्स किताबों से ही बहुत सारी जानकारी प्राप्त की और वे बचपन में ही कोडिंग करके Tic tac toe नाम का एक गेम बना डाला। १५ साल की उम्र में बिल गेट्स जहाँ रहते थे सिएटल में बहुत ट्रैफिक हुआ करता था, फिर बिल गेट्स ने Traf- O- Data नाम का एक सॉफ्टवेयर बना दिया। जिससे पूरा ट्रैफिक को ऑटोमेट कर सके और ट्रैफिक का कहीं जाम लगे ही नहीं। इसके लिए सरकार ने इन्हे २० हजार डॉलर भी दिया था।

Bill Gates educational Life
Bill Gates Educational Life
१८ साल की उम्र में मैथमैटिक्स के कारण १६०० अंक में से १५९० पूरे राज्य में सबसे ज्यादा अंक आये थे। फिर इनके पिता ने बोला की तुम दुनिया के बेस्ट उनिवेर्सिटी हॉवर्ड में चले जाओ, इसके बाद बिल गेट्स हॉवर्ड चले गए और थेड़े ही दिनों में हॉवर्ड छोड़ कर दिए, लेकिन हावर्ड ने इन्हे अपनी तरफ से डॉक्टर की डिग्री भी दिए।

२१ साल की उम्र में इन्होने हॉवर्ड छोड़कर अपनी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट शुरू किये और ३१ साल की उम्र में सबसे यंगेस्ट अरबपति बने। बिल गेट्स बहुत ही फोकस के साथ एक ही काम करते थे जब वे पढाई करते थे तब वे केवल पढ़ते ही रहते थे जब तक किताब न ख़तम हो जाये और अगर वे काम करते थे तो वे काम ही करते थे जब तक काम ख़त्म न हो जाए अगर काम नहीं ख़त्म हुआ तो ये ऑफिस में ही सो जाते थे।
Bill Gates Biography in Hindi 

बिल गेट्स पारिवारिक जीवन | Bill Gates’s Wife and Children

बिल गेट्स ने १८८७ में मेलिंडा से मिलें तब उस समय मेलिंडा बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम कर रही थी, और जैसे – जैसे समय बीतता गया वे एक दूसरे के और करीब आते गए,
और तब इतने करीब आ गए की उन्होंने १ जनवरी १९९४ को शादी कर लिए। और तब उस समय बिल गेट्स ३८ साल के थे और मेलिंडा २९ साल की थी।

Bill Gates Families
Bill Gates Family
अभी उनके तीन बच्चे हैं, १९९६ में उनकी पहली बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम जेनिफर कैथरीन गेट्स है और उसके बाद १९९९ में उनके दूसरे बेटे का जन्म हुआ जिनका नाम रोरी जॉन गेट्स है और उसके बाद उनके दूसरी बेटी का जन्म हुआ २००२ में जिसका नाम फोएबे एडेल गेट्स है।

अभी बिल गेट्स अपने परिवार के साथ वाशिंगटन के झील के किनारे ५५००० वर्ग फुट, ५४ मिलियन डॉलर के घर में रहते हैं। Bill Gates Biography in Hindi

आश्चर्यजनक की बात ये है की, अरबपति बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने सोमवार ( ३ मई २०२१ ) को घोषणा की कि उन्होंने शादी के 27 साल बाद एक-दूसरे को तलाक देने का फैसला किया है, यह कहते हुए कि ‘हमें अब विश्वास नहीं है कि हम एक साथ आगे बढ़ सकते हैं’।

माइक्रोसॉफ्ट | Microsoft

Microsoft Corporation एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय रेडमंड, वाशिंगटन में है। यह कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, व्यक्तिगत कंप्यूटर और संबंधित सेवाओं का विकास, निर्माण करते हैं और लाइसेंस को बेचते हैं। बिल गेट्स और पॉल एलन ने माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना ४ अप्रैल १९७५ में किये थे। और अभी इस कंपनी के CEO सत्या नडेला हैं। तो चलिए देखते हैं माइक्रोसॉफ्ट की शुरुवात कैसे हुई।
बिल गेट्स 1973 के अंत में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, लेकिन उन्होंने अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए 1975 में कॉलेज छोड़ दिया, पार्टनर पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की शुरुवात किये, जो की पॉल एलन उम्र में बिल गेट्स से दो साल बड़े थे। Bill Gates Biography in Hindi

इन्होने सबसे पहले माइक्रो-सॉफ्ट, “माइक्रो-कंप्यूटर” और “सॉफ़्टवेयर” का मिश्रण बनाया (उन्होंने एक साल के भीतर हाइफ़न को गिरा दिया)। कंपनी का पहला उत्पाद बेसिक सॉफ्टवेयर था जो अल्टेयर कंप्यूटर पर चलता था।
1976 में, उन्होंने कंपनी का नाम बदलकर माइक्रोसॉफ्ट कर दिया।

1979 में, माइक्रोसॉफ्ट लगभग $ 2.5 मिलियन कमाई करने वाली और वाशिंगटन राज्य में स्थानांतरित किया गया था।

Bill Gates with pual allen
Bill Gates with Pual Allen
माइक्रोसॉफ्ट की दिन प्रतिदिन लोकप्रियता बढ़ने लगा और १९८० में IBM को पर्सनल कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर चाहिए था तो IBM माइक्रोसॉफ्ट के पास गए माइक्रोसॉफ्ट को खरीदने के लिए लेकिन बिल गेट्स ने हम इसे बेचेंगे नहीं हमे हम आपको सॉफ्टवेयर देंगे लेकिन हमें हर कंप्यूटर के अलग पैसा चाहिए यानि हमारे सॉफ्टवेयर का रॉयलिटी फीस लेंगे। और केवल आपको को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को लाइसेंस देंगे और रॉयलिटी फीस लेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट सन १९८३ में पूरी दुनिया का ३०% मार्किट में हिस्सा बन चुका था। और फिर इसके बाद बिल गेट्स ने एक बड़ा कदम उठाया। 1985 में, Windows 1.0 लॉन्च हुई और 1995 में विंडोज़ 95 लॉन्च हुई। 1989 में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने MS-कार्यालय में सभी माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों के साथ शुरुआत की।

2000 में, मुख्य सॉफ्टवेयर वास्तुकार की भूमिका, स्टीव बाल्मर ने सीईओ की भूमिका निभाई। 2001 में, मूल एक्स जारी की बॉक्स। और 2008 में, बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट में रोज काम करना छोड़ दिए।Bill Gates Biography in Hindi

Window, MS-DOS के मुताबिक ज्यादा अच्छा काम करता था। और विंडो चल गया इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने Window के कई Version लांच किया। जैसे – Windows Xp, Windows 7, Windows 8, Windows 8.1, Windows 10. और इसी तरह विंडो अभी तक चल रहा है। और वैसे ही अगर हम कोई ओरिजनल माइक्रोसॉफ्ट विंडो अपने कंप्यूटर में डालते हैं तो हमे उसका लाइसेंस लेना होता है जिसका पैसा हम माइक्रोसॉफ्ट को देते हैं। इसी तरह माइक्रोसॉफ्ट का पर्सनल कंप्यूटर में ९०% मार्केट हिस्सा हैं।

बिल गेट्स की निजी संपत्ति | Bill Gates Net Worth

बिल गेट्स पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे और उनकी संपत्ति का अनुमान 100 अरब डॉलर से अधिक है। फोर्ब्स के अनुसार, अब वह 130.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बिल गेट्स की एक संपत्ति एक निजी द्वीप है। Bill Gates Biography in Hindi

बिल गेट्स ने अपने मार्च १९८६ को माइक्रोसॉफ्ट को २१ डॉलर प्रति शेयर IPO के साथ सार्वजानिक किया। और इसकी वजह से बिल गेट्स ३१ साल की उम्र में ही करोड़पति बन गये। बिल गेट्स ले पास कंपनी के शेयरों के ४५% हिस्सा था। बिल गेट्स सन में अरबपति बन गए थे। और तब उनके स्टॉक की १ शेयर का वैल्यू ९०.७५ था।

और ऐसे ही बिल गेट्स 1995 से 2007 तक लगातार वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने रहें,और फिर वे 2007 में इस लिस्ट में शामिल हो गए थे, और फिर इसके बाद 2014 तक अमीरों की लिस्ट में बने रहे।

और फिर अभी अगस्त 2016 में भी बिल गेट्स फिर से दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे, जिनकी आय 90 बिलियन डॉलर थी। और अब वह 130.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन | Bill & Melinda Gates Foundation

बिल गेट्स ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का सन २००० में शुरुवात किये थे तो इसका नाम “विलियम एच गेट्स फाउंडेशन” रखा गया था। यह विश्व का सबसे बड़ा पारदर्शिता Charitable foundation है।

Bill & Melinda Gates Foundation
Bill & Melinda Gates Foundation

उनका यह फॉउंडेशन ऐसी समस्याओ का समाधान निकलता है जो सरकार द्वारा नज़र अंदाज़ कर दिया जाता हैं, और इनके इस फाउंडेशन का सबसे बड़ा लक्ष्य यही है की विकसित देशो के लोगों को स्वस्थ और उनके जीवन को बेहतर करना, और गरीबी से खुद को बाहर निकलने में मदद करना है। Bill Gates Biography in Hindi

बिल गेट्स द्वारा किये गए सहयोग :-

बिल गेट्स अपनी संस्था “बिल & मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन” के जरिये लोगों की मदद करते रहते हैं।

2006 में, बिल गेट्स ने टेरा पावर को लॉन्च करने में मदद किये, टेरा पावरएक ऐसी कंपनी है जिसका उद्देश्य दुनिया को परमाणु ऊर्जा का अधिक किफायती, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल रूप प्रदान करना है।

2010 तक, मेलिंडा, वारेन बफेट और बिल गेट्स ने The Giving Pledge लॉन्च किया, जो दुनिया के सबसे धनी लोगों द्वारा अपने अधिकांश धन को परोपकार के लिए समर्पित करने की Commitment है।

बिल गेट्स ने सन 2014 के में जिमी फॉलन के साथ एक वायरल वीडियो बनाने में अपना हाथ आजमाया। इसका उत्प्रेरक परोपकार से कोई लेना-देना नहीं है – उन्होंने सोचा कि हम इसका आनंद ले सकते हैं। फिर उन्होंने अध्यक्ष के रूप में कदम रखा, बोर्ड में बने रहे और प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में बिल गेट्स सेवा करने लगे।

बिल ने स्वच्छ ऊर्जा पहलों को कुछ पैसे फण्ड किये, जलवायु आपदा से बचने के लिए 2015 के दौरान ब्रेकथ्रू एनर्जी गठबंधन के गठन को प्रेरित किया और यह सुनिश्चित किया कि ग्रह पर हर कोई एक अच्छे जीवन स्तर का आनंद ले सके।

Bill gates helping images
Bill Gates Helping People

बिल गेट्स ने अफ्रीका के लिए चौथे वार्षिक मैच 2017 में रोजर फेडरर के साथ मिलकर एक चैरिटी टेनिस मैच जो रोजर फेडरर फाउंडेशन के लिए पैसा इक्कठा करता है।

बिल गेट्स ने विधेयक 2018 में डायग्नोस्टिक्स एक्सेलेरेटर बनाने के लिए परोपकारी लोगों के एक समूह के साथ सेना में शामिल हो गये, जो अल्जाइमर के पहले का निदान करने का एक तरीका खोजने के उद्देश्य के लिए एक कार्यक्रम था।

बिल गेट्स ने 2019 में डेयरी क्वीन में ग्राहकों की सेवा करने लिए अपने मित्र वॉरेन बफेट के साथ जुड़ गये। यह ठीक नहीं हुआ। नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री इनसाइड बिल्स ब्रेन: डिकोडिंग बिल गेट्स जारी किया गया था। तीन भाग की श्रृंखला ने आज अपने काम माइक्रोसॉफ्ट के माध्यम से बचपन से बिल गेट्स ने अपने जीवन की कहानी बताई। Bill Gates Biography in Hindi

बिल और मेलिंडा ने 2020 में COVID-19 के लिए पूरे विश्व में सहयोग करने के लिए लगभग 1.75 बिलियन डॉलर देने की घोसड़ा किये। बिल गेट्स और रशीदा जोन्स ने एक नए पॉडकास्ट किये। बिल गेट्स ने अपने शहर वाशिंगटन के लिए 50 करोड़ रुपया देने की घोषणा की। बिल गेट्स ने कहा कि उनका फाउंडेशन दुनियाभर में कोरोना की दवा और टीका विकसित करने वालों के साथ मिलकर काम कर रहा है। और इस समय में संक्रमण के ज्यादातर केसेस अमीर देशों में हैं।

और इसके बाद सन्न 2021 के में जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभावों को रोकने के लिए एक योजना का प्रस्ताव करते हुए बिल गेट्स ने अपनी पुस्तक “हाउ टू ए क्लाइमेट डिजास्टर” को प्रकाशित किये।

बिल गेट्स का घर | Bill Gates’s House 


इसके पहले आपने सुना होगा की हमारे इण्डिया के मुकेश अम्बानी का घर सबसे बड़ा और महगा है और बहुत सारे कर्मचारी काम करते हैं। वैसे ही बल्कि इससे भी बड़ा अच्छा और महगा बिल गेट्स का घर हैं, तो चलिए इनके घर के बारे में जानते हैं।

Bill Gates House
Bill Gates’s House

बिल गेट्स का घर, जिसे Xanadu 2.0 कहा जाता है, ६६,००० वर्ग फुट में फैला हुआ है और इसमें दुर्लभ पांडुलिपियों का एक संग्रह है, जिनमें से एक लियोनार्डो दा विंची द्वारा लिखा गया है, और इसकी कीमत अकेले $८ मिलियन है। Xanadu 2.0 को आधा मिलियन लकड़ी के लॉग का उपयोग करके बनाया गया था, और अगर आज बेचा जाता है, तो बिल गेट्स को $145 मिलियन से अधिक मिलेगा।

और बिल गेट्स के घर का डिज़ाइन ऐसा बना है की जब वे चाहें अपने पूरे घर का रंग बदल सकते हैं और इसके लिए उन्होंने १.५ मिलियन एक्स्ट्रा लगाया। इस आलीशान घर का निर्माण $63 मिलियन की लागत से किया गया था और इसे बनने में 7 साल लगे।

उनके घर में केवल 7 बेडरूम हैं। संपत्ति के विशाल क्षेत्र के बारे में यह थोड़ा अजीब लगता है, और बिल गेट्स के घर में 6 किचन और 24 बाथरूम हैं, जिनमें से 10 में बाथटब हैं। बिल गेट्स के घर में एक स्वागत कक्ष जिसमें 200 अतिथि बैठ सकते हैं, एक दीवार पर 22-फुट-वीडियो स्क्रीन लगी है। Bill Gates Biography in Hindi

इनके घर में ६० फुट लंबे पूल को घेरने के लिए ३,९०० वर्ग फुट के कुल क्षेत्रफल के साथ एक पूरी इमारत का निर्माण किया गया था। एक कांच की दीवार है जिसके नीचे तैर कर बाहर की छत पर पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा, तैरते समय अपने पसंदीदा संगीत को सुनने के लिए पानी के भीतर ध्वनि प्रणाली है।

बिल गेट्स के घर में मेहमान होना एक सपने जैसा अनुभव होता है। कमरों के अंदर की जलवायु और प्रकाश व्यवस्था की निगरानी एक हाई-टेक सेंसर सिस्टम द्वारा की जाती है। अतिथि को उनके आगमन पर एक पिन दिया जाता है जिससे वे सेंसर को नियंत्रित कर सकते हैं। Bill Gates Biography in Hindi

बिल गेट्स का घर पर्यावरण के अनुकूल है। यह पृथ्वी-आश्रय है, जिसका अर्थ है कि यह एक स्थिर इनडोर तापमान बनाए रखता है। इसके अलावा यहाँ बहुत सारे पेड़ लगाए जाते हैं।

बिल गेट्स द्वारा लिखी पुस्तकें | Books Written by Bill Gates 

 

1. The Road Ahead by Bill Gates

The Road Ahead by Bill Gates
The Road Ahead

2. Business @ The Speed of Thought by Bill Gates

 

The Speed of Thought by Bill Gates
The Speed of Thought 

3. How to Avoid a Climate Disaster by Bill Gates 

How Avoid a Climate Disaster by Bill Gates
How to Avoid a Climate Disaster


 

बिल गेट्स के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य | Interesting Facts about Bill Gates in Hindi 

१ . गेट्स का शेड्यूल हर मिनट के हिसाब से तय किया जाता है, लेकिन फिर भी उन्हें हर साल 50 किताबें पढ़ने का समय मिल ही जाता है। यह प्रति सप्ताह लगभग एक किताब पढ़ते हैं।

२. बिल गेट्स केवल किताबे ही नहीं पढ़ते बल्कि उन्होंने कई किताबें भी लिख रखें हैं। किताबों के नाम मैंने ऊपर दे रखा है।

३. गेट्स ने 1973 में लेकसाइड स्कूल से नेशनल मेरिट स्कॉलर के रूप में स्नातक किया। हालाँकि, हाई स्कूल के बाद उनकी शिक्षा लंबे समय तक नहीं चली। गेट्स केवल दो साल बाद हार्वर्ड कॉलेज को छोड़ दिए।

Bill Gates Degree images
Bill Gates’s Harvard Degree

४. बिल गेट्स ने एक धर्मार्थ जीवन को घोटाले से मुक्त किया है, लेकिन उन्होंने हमेशा नियमों का पालन नहीं किया है। 1975 में, 22 वर्षीय गेट्स को न्यू मैक्सिको में बिना लाइसेंस के तेज गति और वाहन चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 1997 में, उन्हें फिर से गिरफ्तार किया गया।

५. कुछ अरबपतियों के विपरीत, बिल गेट्स अक्सर 1997 तक लक्जरी और प्रसिद्ध फ्लाई कोच से बचते हैं, फिर उन्होंने अंततः अपना खुद का विमान खरीदा। Bill Gates Biography in Hindi

६. गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा के एक पास तीन बच्चे हैं: जेनिफर कैथरीन, रोरी जॉन और फोबे एडेल। जबकि उनके पिता की कुल संपत्ति $130 बिलियन से अधिक हो सकती है, गेट्स के बच्चों को केवल 10 मिलियन डॉलर ही विरासत में मिलेंगे। गेट्स कहते हैं।

७. गेट्स कथित तौर पर अपने व्यावहारिक रूप से न के बराबर खाली समय में ब्रिज, गोल्फ और टेनिस खेलने का भी आनंद लेते हैं। और वे अभी भी समय-समय पर कंप्यूटर टिक-टैक-टो के अजीब खेल के लिए समय निकालते हैं।

८. यंग गेट्स ने लेकसाइड स्कूल में मदद करने और खुद की मदद करने के लिए प्रोग्रामिंग के लिए अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल किया। जब स्कूल ने उन्हें छात्रों की कक्षा की समय सारिणी निर्धारित करने के लिए एक कार्यक्रम लिखने के लिए कहा, तो बिल गेट्स ने खुद को “दिलचस्प लड़कियों” की उच्च संख्या वाली कक्षाओं में रखने के लिए कोड को संशोधित किया। Bill Gates Biography in Hindi

९. बिल गेटस बचपन में ही अपने मित्रों आदि से कहा करते थे की वो अपनी 30 की उम्र तक मिलेनियर हो जायेंगे और वे ३१ की उम्र में मिलेनियर बन गए थे।

१०. बिल गेट्स का बचपन का बहुत ही प्यारा नाम “ट्रे” था।

११. बिल गेट्स का पसंदीदा किताब का नाम “बिज़नेस एडवेंचर” है।

१२. विद्यालय में पढ़ते समय ही प्रोग्रामिंग करके ४२००० डॉलर कमा लिए थे।

Bill Gates Biography in Hindi

Questions and Answers about Bill Gates (FAQ)

Q. 1 – बिल गेट्स का आईक्यू (IQ) कितना है ?
Ans – 160 IQ
फोर्ब्स पत्रिका द्वारा बिल गेट्स दुनिया में विश्व अरबपति के रूप में लगातार नंबर 1 पर हैं। उनका आईक्यू टेस्ट स्कोर 160 आईक्यू है।
Q. 2 – बिल गेट्स का पसंदीदा भोजन क्या है ?
Ans – बर्गर
तो आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि जब भोजन की बात आती है, तो बिल गेट्स आश्चर्यजनक रूप से मामूली हैं। वर्षों से बिल गेट्स एक बात के बारे में स्पष्ट हैं, उन्हें बर्गर बहुत पसंद है। चाहे वह चीज़बर्गर हो, हैमबर्गर, या यहां तक ​​​​कि एक शाकाहारी, नकली मांस बर्गर, गेट्स इसे खुशी से खाएंगे।
Q. 3 – क्या आपको पता है बिल गेट्स का असली नाम क्या है ?
Ans – विलियम हेनरी गेट्स III (William Henry Gates III) .
 

Q. 4 – बिल गेट्स अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं ?

Ans – गेट्स ने अपने धर्मार्थ कार्यों के लिए यात्रा पर पैसा खर्च किया है। उन्होंने 2016 में वैश्विक स्वास्थ्य और विकास और अमेरिकी शिक्षा से संबंधित कारणों के लिए 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का दान दिया। 2017 में, उन्होंने US$4.78 बिलियन का दान दिया, ज्यादातर गेट्स फाउंडेशन द्वारा संचालित परियोजनाओं के लिए करते हैं।
Q. 5 – बिल गेट्स अभी कितने साल के हैं ?

Ans – 66 years (28 October 1955) .

Q. 6 – बिल गेट्स किससे प्रेरित हैं ?
Ans – रॉबर्ट्स, जिनकी बिल्ड-इट-ही-किट ने एक किफायती पैकेज में हजारों डॉलर मूल्य की कंप्यूटर क्षमता को केंद्रित किया, बिल गेट्स और उनके बचपन के दोस्त पॉल एलन को 1975 में Microsoft के साथ आने के लिए प्रेरित किया, जब उन्होंने लोकप्रिय में MITS Altair 8800 के बारे में एक लेख देखा।
Q. 7 – बिल गेट्स की बेटी कौन है ?
Ans – बिल गेट्स के पास दो बेटियां हैं – जेनिफर कैथरीन गेट्स और फोएबे एडेल गेट्स।
Q. 8 – बिल गेट्स कौशल क्या हैं ?
Ans – फोकस। कुछ जानना ज्ञान होने से बहुत अलग है। …
बड़ी तस्वीर। लक्ष्य निर्धारित करने के लिए गेट्स एक व्यावहारिक दृष्टिकोण भी अपनाते हैं। …
रचनात्मकता। आराम के क्षेत्र में रहने के बजाय, गेट्स ने खुद को और अपने लोगों को रचनात्मकता को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। देखभाल, शिक्षा, उत्साही आदि हैं।
Q. 9 – बिल गेट्स के पास कितनी कारें हैं ?
Ans – ऐसा माना जाता है कि बिल गेट्स के पास छह कारें हैं। वह अपने पोर्श और अन्य महंगी हाई-एंड कारों के संग्रह पर अपने बहु-अरब डॉलर खर्च करते हैं, और वे अपनी इच्छानुसार कोई भी कार खरीद सकते हैं। 2020 में, उन्होंने Porsche Tay can खरीदने के बाद अपने Porsche कलेक्शन में इजाफा किया।
Q. 10 – बिल गेट्स का पसंदीदा रंग कौन सा है ? 
Ans – काले रंग का उपयोग करने की उनकी प्रवृत्ति के बावजूद, बिल गेट्स का पसंदीदा रंग नहीं है। एक अल्पज्ञात तथ्य यह है कि गेट्स वास्तव में रंगहीन हैं। 2016 के एक साक्षात्कार में, XBLA के निर्माता ग्रेग कैनेसा ने बताया कि बिल ज़ूमा पर रंगहीन मोड के साथ आया क्योंकि वह रंग-अंधा है।

बिल गेट्स सोशल | Bill Gates Social Media Links :- 

1. Bill Gates Twitter Id Link. 
2. Bill Gates Instagram Link.
3. Bill Gates Facebook Link.
4. Bill Gates YouTube Link.
5. Bill Gates Website Link. 
 
 

Bill Gates Biography in Hindi – 

 
 
अगर आप ग़रीब पैदा हुए हैं इसमें आपकी कोई गलती नहीं है, लेकिन अगर आप ग़रीब ही मरते हैं तो ये आपकी ही गलती है। 
 
BILL GATES 
 
मुझे पूरा आशा है की आपको इस पोस्ट से बिल गेट्स के बारे में बहुत कुछ अच्छे से और आसान भाषा में जानने को मिला होगा, और आपको बिल गेट्स से अपने जीवन आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली होगी।
आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट करके बता सकते हैं जिससे हमे मोटिवेशन मिलती है ऐसे और रिसर्च करके पोस्ट बनाने में, और अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे अपने परिवार और दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं। – Bill Gates Biography in Hindi
 
 

 Thanks for ReaDing 💖

LearN More…

1. Sandeep Maheshwari Biography                               2. Warren Buffett Biography 

 
3. Elon Musk Quotes in Hindi                                   4. Vivek Bindra Biography in Hindi

1 thought on “बिल गेट्स जीवनी | Bill Gates Biography in Hindi”

Comment Your Thoughts ...