bishwaroop roy chowdhury biography in hindi

Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi | डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी की जीवनी

आज हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने ज्ञान के दम पर और सबूत के साथ सरकार, Who,और साइंस को झूठ ठहराने का दावा करते हैं, वो हैं डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी,जो मधुमेह में पीएचडी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ हैं, आज जीवनशैली की बीमारियों को दूर करने के लिए क्रांतिकारी डीआईपी आहार प्रोटोकॉल के लिए जाने जाते हैं।

और ये लेखक भी हैं इन्होने 25 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं और स्विट्जरलैंड, मलेशिया, वियतनाम और भारत में केंद्र चलाते हैं। हाल ही में (20 जुलाई 2021) उनके एन.आई.सी.ई. प्रोटोकॉल वैज्ञानिक रूप से एन.आई.एन., आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्य है।

DR Bishwaroop roy chaudhari biography in hindi
Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury

Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi

डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी का संक्षिप्त परिचय : –

नाम –  डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी
जन्म –  23 जुलाई 1973 (48 वर्ष )
जन्म स्थान  हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
पिता  श्री बिकाश रॉय चौधरी
माता – श्रीमती लीला रॉय चौधरी
पत्नी –  नीरजा रॉय चौधरी
पेशा – लेखक चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ
ऊंचाई (Height) –5.7″ (170cm)
फिल्म (Movie) –याद रखेंगे आप (2005)
शिक्षा (Edu. Degree) –B Tech In Production Engineering, 1994,
Post Graduate Degree In Diabetes Education
(IndoVietnam Medical Board Faridabad, Haryana)
PhD In Diabetes (Alliance International University, Lusaca, Zambia)

डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी का पारिवारिक और प्रारंभिक जीवन (Dr. Bishwaroop Roy Family) :-

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का जन्म 23 जुलाई 1973 को भारत देश में तेलंगना राज्य के हैदराबाद शहर में हुआ था, इसके पिता का नाम श्री बिकाश रॉय चौधरी और इनके माता का नाम श्रीमती लीला रॉय चौधरी है।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी बचपन में इनका याददाश्त बहुत ही कमजोर था लेकिन इन्होने अपने इच्छा शक्ति से अपने याददाश्त की कमजोरी को इन्होने अपनी सबसे बड़ी ताकत बना ली और ये Memory Man के नाम से जाने जाते थे और इन्होने 2006 में अपने याददाश्त की ताकत पर लिम्का बुक के साथ साथ गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में भी रिकॉर्ड बना कर अपना नाम दर्ज किया।

और ऐसे ही डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी ने अपना बचपन तेलंगना में ही गुजारा और अपनी स्कूलिंग भी वही से किये। डॉ बिश्वरूप रॉय बचपन में जब वे 4 वर्ष के थे तब उनके दिल में छेद हो गया था। फिर उनकी सर्जरी हुई और उसके बाद डॉक्टर ने उन्हें बोला था की कोई ज्यादा वजन वाला काम नहीं करेंगे।

bishwaroop roy chowdhury biography in hindi

लेकिन अब आप जानते ही होंगे की सन्न 2007 में डॉ बिश्वरूप चौधरी ने 1 मिनट् में 198 Push-ups लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। आप सोचिये की 1 मिनट में कितने लगा सकते हैं। ये सब संभव हो पाया सिर्फ उनके इच्छा शक्ति से और कभी हार ना मानने वाले ऐटिटूड से, और तब से वे अभी तक बीमार नहीं हुए हैं। और ये संभव हो पाया उनके DIP Diet से जिससे किसी भी बीमारी को जड़ से ख़त्म किया जा सकता हैं।

और अभी डॉ विश्वरूप रॉय चौधरी अपने परिवार के साथ ग्रीन फील्ड फरीदाबाद हरियाणा में रहते हैं जहाँ वे अपने माता पिता के साथ साथ अपनी पत्नी नीरजा और बेटी से साथ रहते हैं। पहले उनके पत्नी को रेगुलर सर्दी और जुकाम रहता था,

इन्होने इसका बड़े बड़े अस्पताल में बहुत इलाज करवाए लेकिन फिर भी ये बीमारी ठीक नहीं हो रही थी, फिर डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी ने खुद से ठीक करने के लिए पढाई करने लगे और इन्होने इसमें पीएचडी भी की और फिर खुद से ही 15 दिनों में इस बीमारी को ठीक कर दिए बिना किसी पैसे के ये होता है जज़्बा किसी भी काम को करने का, और आज डॉ बिश्वरूप विश्व प्रशिद्ध डॉक्टर हैं।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी की शिक्षा और योग्यता (Dr. Bishwaroop Roy Chaudhari Education & Qualification) :-

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी अपनी स्कूलिंग की पढाई बचपन से अपने जन्म स्थान तेलंगना से किया थे और उसके बाद इन्होने कालेज की पढाई में बहुत से डिग्रीयां हासिल कर रखे हैं, जैसे इन्होने अपने B. Tech (Production Engineer) की डिग्री 1994 में हासिल किये।

और इसके बाद डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी अपनी पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री ( Post Graduate Degree In Diabetes एजुकेशन,(IndoVietnam Medical Board Faridabad, Haryana) से लिया हैं। इसके बाद डाइबटीज साइंस में ही इन्होने पीएचडी इन डाइबटीज एलाइंस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी जामिया PhD In Diabetes (Alliance International University, Lusaca, Zambia) से किये हैं।

और इन सभी डिग्रीयों से बावजूद डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी के पास बहुत सी डिग्रीयां हैं जिसे आप इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं – https://biswaroop.com/credentials/ या फिर इस लिंक पर क्लिक करके आप इनके सभी डिग्री को देख सकते हैं।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी व्यवसाय (Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury’s Profession):-

डॉ बिश्वरूप अपने जीवन में बहुत से काम किये हैं और इस दुनिया के लिए बहुत से अभी भी बहुत से काम कर रहे हैं, डॉ बिश्वरूप रॉय बहुत ही टैलेंटेड व्यक्ति हैं, डॉ बिश्वरुप रॉय चौधरी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ हैं। जो की एलाइंस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी जामिया से मधुमेह में डॉक्ट्रेट हैं, जो Indo-Vietnam Medical Board चलाते हैं।

और इसके आलावा डॉ विश्वरूप रॉय चौधरी एक लेखक हैं और इन्होने 25 से ज्यादा पुस्तकों को पब्लिश किया है और अमेज़न पर इनको टॉप 100 बेस्ट सेलर में काउंट किया जाता था। और आपको इनके पुस्तकों की ईबुक्स फ्री में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

dr bishwaroop roy chowdhury book launching

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी मधुमेह और फ्लू का इलाज सिर्फ 72 घंटो में करते हैं, सिर्फ मधुमेह ही नहीं बल्कि किसी भी बीमारी जैसे हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की प्रॉब्लम, आँख की समस्या, शुगर आदि, का इलाज सिर्फ कुछ ही दिनों में ठीक कर देते हैं। और वो भी बिना की पैसे और बिना किसी दवाई के केवल अपने DIP Diet माध्यम से और इसीलिए डॉ बिश्वरूप इतना प्रसिद्ध हैं।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी कहते है, अगर आप DIP Diet करते हैं तो आप इन सभी बिमारियों को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं जैसे – Diabetes, Hypertension, Heart diseases, Digestive disorders, Skin disease, Thyroid disease, Bone disorders, Cancer & Obesity etc.

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी की फीस (Dr Biswaroop Roy Chowdhury Fees):-

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी 2 Months Online Emergency & Pain Management Certification ट्रेनिंग कराते हैं जिसका फीस वे भारत में रहने वालो के लिए 7500/ हैं और अगर आप भारत के बहार से हैं तो आपका 12000/ फीस लगेगा। और इसके आलावा डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी Diabetes Educator’s Certification ट्रेनिंग कराते हैं जिसका फीस (Fees) 21000/. भारत के लोगों के लिए और अगर आप भारत के बाहर से हैं तो 30000/ फीस लगेगा। और ऐसे ही कई सारे कोर्सेज कराते हैं डॉ बिश्वरूप जिससे लोग सीख कर दुसरो को भी सीखा सकें।

और इसके आलावा डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी ऑनलाइन कंसल्टेन्सी देते हैं, जिसमे वे किसी भी बीमारी को ठीक करने का पूरा डाइट प्लान बताते हैं और इसका फीस वे 21000/ लेते हैं।

क्योंकि वे पूरे तरह से उस बीमारी को ठीक कर देते हैं और अगर कोई व्यक्ति बहार से या किसी और अस्पताल से दवा कराता है तब भी इससे ज्यादा का वो दवा करा लेगा लेकिन ठीक नहीं होता। डॉ बिश्वरूप रॉय से कंसल्टेन्सी के लिए आप इस वेबसाइट की साहयता से संपर्क कर सकते हैं – https://biswaroop.com/vopd/

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के मुख्य संपादक हैं। स्विट्जरलैंड, मलेशिया, वियतनाम और भारत में केंद्र चलाते हैं।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी DIP डाइट Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury DIP Diet

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी जी कहते है की ये DIP Diet आपको किसी भी बीमारी से पूरी तरह से ठीक कर सकता हैं और अगर इस DIP Diet को आप सालो तक प्रयोग करते हैं तो आपके जितनी भी बीमारियां होंगी सब ठीक हो जाएँगी यहां तक की एक साल में आपका स्किन से रिलेटेड कोई भी बीमारी हो वो भी ठीक हो जाएगी ।

ये डाइट केवल डाइट नहीं है बल्कि ये एक ऐसी दवा है जिसके प्रयोग से शरीर के अंदर जितने भी सेल्स होते हैं वे अपने आप रिपेयर हो जाते हैं और कुछ नए सेल बनाये है जिससे हमारी शरीर एक स्वस्थ शरीर होगा।

DIP Diet by Bishwaroop Roy Chowdhury

अगर आप डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी की DIP डाइट के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके उस DIP Diet का वीडियो Dekh सकते हैं।

Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury objection & Controversy :-

जब डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी डाइबटीज और फ्लू यानि कोरोना का इलाज फ्री में करना शुरू कर दिए और जब बहुत से लोग ठीक होने लगे, तब कुछ अंग्रेजी दवाइयों के ठेकेदार उनके विरोध में बोलना शुरू कर दिया, क्योंकि उनके दवाइयों का पोल खुल चूका था, तो इसी वजह से डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी बहुत ही चर्चे में रहे।

कुछ लोग डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी के खिलाफ बोलने लगे की उनकी सभी डिग्रीयां फर्जी हैं, और वे एक फर्जी डॉक्टर हैं और लोगो को सिर्फ बेवकूफ बना रहे हैं, लेकिन इन सभी के बोलने के बावजूद भी डॉक्टर बिश्वरूप हार नहीं माने और लोगो का फ्री में इलाज करते हैं, और उनके इस इलाज से हजारों लोग ठीक हो चुके हैं जिनका सबूत आपको उनके वेबसाइट या टेलीग्राम अप्प पर मिल जायेगा।

Dr Bishwaroop Roy chaudhari corona

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी जी कहते हैं 1947 तक हमारा देश अंग्रेजो का गुलाम था लेकिन आज भी हमारा देश अंग्रेजी दवाओं का गुलाम हैं।

और इसी उद्देश्य से की भारत से अंग्रेजी दवावो को भी ख़तम नहीं कम की कर दिया तो भी बहुत है, कभी कभार या इमरजेंसी के तौर पा खाएं तो समझ आता है लेकिन यहाँ हर घर में हर दिन लोग दवावो का सेवन करते हैं उन्हें लगता हैं की वे बिना दवावो के जिन्दा नहीं रहेंगे, लेकिन उन्हें नहीं पता की वे अंग्रेजी दवाओं का सेवन करके अपने बीमारी को और बढ़ा रहे हैं। और नई बीमारी को आमंत्रित कर रहे हैं।

और डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी कोविद-19 यानि फ्लू का इलाज करने के लिए भारत में बहुत से शहरो में फ्री में इलाज करके हजारो लोगो को ठीक कर चुके हैं। ये इलाज वे अपने NICE Expert Team के साथ मिलकर करते हैं इसके लिए कई सेंटर्स भी खोले हैं।इलाज का न तो कोई पैसा लेते हैं और ना ही कोई दवाई देते हैं। यहाँ तक की जो डाइट देते हैं उसका भी पैसे नहीं लेते। पूरा कोविद इलाज फ्री हैं। और अधिक जानकारी के लिए आप ये वीडियो देख सकते है। और पूरे देश में अभी इनके 5 कविड सेंटर है।

तो चलिए देखते हैं की डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी जी का क्या जबाब है उन लोगों के बारे में जो कहते हैं की डॉ बिश्वरूप की डिग्रीया फर्जी हैं तो डॉक्टर बिश्वरूप रॉय चौधरी का जबाब आप इस वीडियो में देख सकते हैं या फिर इस लिंक पर क्लिक करके आप उनकी डिग्रीया देख सकते देख सकते हैं।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी के सेमिनार (Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury’s Seminars):-

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी कई देशो में और कई शहरो में अपने सेमिनार करते हैं, और अलग – अलग देशो में कैंप लगाते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के खुद से ठीक होने के बारे में जानकारी हो सकें। जिनमे कुछ सेमिनार फ्री करते और कुछ में फीस भी चार्ज करते हैं लेकिन उनके सभी सेमिनार के वीडियोस आप फ्री में देख सकते हैं।

पहले उनके यूट्यूब चैनल पर था उनका सभी वीडियोस लेकिन सरकार के खिलाफ आवाज उठाने के कारन सरकार ने उनके यूट्यूब चैनल को डिलीट करवा दिया, लेकिन उनकी वेबसाइट अभी भी हैं आप वहां पर उनके बहुत से वीडियोस को देख सकते हैं।

और उन्हें उनके डायबटीस के लिए कैंप लगाने के लिए अगल -2 देशो में बुलाया जाता है, जहाँ वे जाते हैं और अपना कैंप लगते हैं और लोगो को जागृत करते हैं। और इनके खुद के 4 देशो में ट्रेनिंग सेंटर हैं।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी के सेमिनार वीडियोस

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी सेमिनार वीडियो-1, सेमिनार वीडियो -2, सेमिनार वीडियो-3, सेमिनार वीडियो-4 , सेमिनार वीडियो-5

और अधिक वीडियोस के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं ।

Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury Seminar in Chandigarh

Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury’s Movie :-

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी की मेमोरी पावर बहुत ही ज्यादा हैं, वे किसी भी चीज को दो मिनट में याद कर सकते हैं। मेमोरी के ऊपर ही उन्होंने लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में 7 बार अपना नाम दर्ज किया है और उसके बाद 2006 में डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी 2 मिनट में 14 लोगो का नाम और जन्म तिथि को याद करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किये।

जिससे उन्हें मेमोरी किंग के नाम से जाना जाता था, और उन्होंने मेमोरी के ऊपर एक मूवी (Movie) भी बनाई है, जिस मूवी का नाम हैं “याद रखेंगे आप” । इस मूवी में खासियत ये हैं की अगर आप ये मूवी देखते हैं तो आप अपना मेमोरी पावर को कई गुना बढ़ने की ट्रिक जान सकते है।

Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury World Records

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी की मेमोरी पावर बहुत ही ज्यादा है जिसकी वजह से उन्होंने अपने यादाश्त का कमाल दिखाकर 7 बार लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं ।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी 2006 में 2 मिनट में 14 लोगो का नाम और जन्म तिथि को याद करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किये।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी ने 2007 में 1 मिनट में 198 Push-ups लगा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। और अधिक जानकारी के लिए आप ये वीडियो देख सकते हैं।

Dr Bishwaroop Roy chaudhari corona

Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury Books Author

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी एक बहुत ही अच्छे लेखक हैं और इन्होने अभी तक टोटल 25 से ज्यादा पुस्तकों को लिख कर पब्लिश कर चुके हैं और ये अमेज़न पर टॉप 100 बेस्ट सेलर में गिने जाते हैं ।

डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी द्वारा लिखी पुस्तकें –

और ऐसे ही 25 से अधिक पुस्तकें इन्होने लिखी हैं और अधिक पुस्तकों के लिए आप फ्री ईबुक्स या फिर इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Dr. Bishwaroop Roy Chowdhury Contact No. & Address :

अगर आप डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी से संपर्क करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की कॉल से आप उन्हें जल्दी संपर्क नहीं कर सकते लेकिन आप उनकी टीम से संपर्क कर सकते हैं हम उनके टीम का कोन्टक्ट नंबर नीचे दे रहे है। जिससे आप संपर्क कर सकते हैं।

कांटेक्ट नंबर (24*7) – 91-8587059169

लेकिन अगर आप डॉ बिश्वरूप रॉय से संपर्क करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए पते पर जा कर संपर्क कर सकते हैं।

Address – India Office:
C/o India Book of Records
B-121, 2nd Floor, Green Fields, Faridabad (Haryana) -India
Phone: +919312286540
E-mail: [email protected]

Connect on Telegram

Official Website :- https://biswaroop.com/

Other Website : – https://coronakaal.tv/

अगर आप डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी से पर्सनल सलाह लेना चाहते हैं, डायबटीस और कैंसर के बारे में जो आप इस वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को भर कर और 500/ का पेमेंट करके अपना पर्सनल डाइट बनवा सकते हैं।

FAQ About Dr. Biswaroop Roy Chowdhury

Q.1 – कोरोना के दावों पर डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी का सच क्या है?

उत्तर – देखिये तमाम गवाहों और सबूतों के तौर पर ये शाबित होता है की डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी का ये दावा की कोरोना एक फ्लू है, ये सच है और इस फ्लू यानि कोरोना को केवल D.I.P Diet से ठीक किया जा सकता है।

Q.2 – डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी की आयु (age) क्या है?

उत्तर – आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन मैं आपको बता दूँ की डॉ विश्वरूप रॉय चौधरी की उम्र 48 वर्ष है, लेकिन देखने में अभी इनकी आगे 30 से आस पास लगती है और इनका जन्म तिथि – 23 जुलाई 1973 है।

Q.3 – क्या डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी 1 मिनट में 198 Push-ups लगाए थें?

उत्तर – देखिये डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी ने 1 मिनट में 198 push-ups लगाए थे ये बात सच है और उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया लेकिन उनका ये वर्ल्ड रिकॉर्ड शायद गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया गया, क्योंकि उन्होंने इतनी स्पीड से push-ups किया की यह पता लगाना असंभव था की push ups की टेक्निक्स कितनी सही है और कितनी नहीं, (Src- YouTube).
dr bishwaroop roy chowdhury taking pushups

1947 तक हमारा देश अंग्रेजो का गुलाम था लेकिन आज भी हमारा देश अंग्रेजी दवाओं का गुलाम हैं।

– Dr. Biswaroop Roy Chowdhury

Thank You for Reading ...

हेल्लो दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा, तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट करके बता सकते हैं और डॉ बिश्वरूप रॉय के बारे में आपका क्या विचार है क्या आप सपोर्ट करते हैं या नहीं अपनी कमेंट करके जरूर बताएं और अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो वो भी आप पूछ सकते हैं ।

Read More Biographies –

1. Bill Gates Biography in Hindi

2. Elon Musk Biography in Hindi

3. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

4. Vivek Bindra Biography in Hindi

5. Jeff Bezos Biography in Hindi

6. Mukesh Ambani Biography in Hindi

7. kautilya Pandit Biography in Hindi

8. Ujjwal Patni Biography in Hindi