एलन मस्क की प्रेरणादायक जीवनी | The Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय

 Elon Musk Biography in Hindi 

एलन मस्क उस मनःसृष्ट संपन्न सृजनशीलता रचनात्मक विचारो वाले व्यक्ति का नाम है जो की एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी बहुत बड़े व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक है। एलन मस्क कई कम्पनिओ के मालिक हैं जैसे – SpaceX के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिज़ाइनर, Tesla कंपनी के सह संस्थापक, Open AI के सह-अध्यक्ष, Neuralink और The Boaring कंपनी के संथापक और इसके अलावा SolarCity के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और X.com संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ मिल गया और उसे नया नाम PayPal मिला। तो चलिए देखते है एलन मस्क के जीवन की पूरी स्टोरी।  – Elon Musk Biography in Hindi

①  एलन मस्क का संक्षिप्त परिचय  –

नाम –  एलन रीव मस्क

जन्म –  २८ जून १९७१

जन्म स्थान –  प्रिटोरिया, ट्रांसवाल दक्षिण अफ्रीकापिता – एरोल मस्क

माता – मय मस्क

पत्नी – तालुलाहरिले, जस्टिन मस्क
बच्चे – ७
पेशा – व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक
Elon Musk Biography in Hindi
Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क महान व्यक्तियों में से एक है, महान व्यक्ति वही होता है जो पैसे के लिए नहीं बल्कि इस दुनिया के लिए काम करें, और एलन मस्क ऐसा ही कुछ करते हैं जिससे दुनिया का कुछ फयदा हो सके, वे बड़ा से बड़ा काम करते हैं जो इस दुनिया के लिए जरुरी हो इसके लिए वे कितना भी बड़ा रिस्क हो लेने के लिए तैयार रहते हैं।

एलोन मस्क कभी भी अपना समय बर्बाद नहीं करते और वे एक सफ्ताह में १२० घंटे काम करते हैं। बहुत ही मेहनत करने वाले इंसान हैं। एलन मस्क कहते हैं मैं वो सब करता हूँ जो इस जीवन के लिए करना जरुरी होता है। ऐसे क्रांतिकारी लोगो ने ही पूरी दुनिया में महान परिवर्तन किया है और एलन मस्क मेरे सबसे पसंदीदा और प्रेरक व्यक्तियों में से एक हैं।

② एलन मस्क का प्रारंभिक जीवन |Early life of Elon Musk

एलन मस्क का जन्म २८ जून १९७१  दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। इनके माता का नाम मय मस्क और इनके पिता  का नाम एरोल मस्क है, इसकी माता पेशे से मॉडल थी और इनके पिता पेशे से इंजीनीयर थे।१९८० में इनके माता और पिता का तलाक हो गया जब एलन मस्क ९ वर्ष के थे और तबसे ये अपने पिता के साथ दक्षिण अफ्रीका में रहने लगे और इनके दो छोटे भाई बहन भी थे।

उनके एक छोटे भाई थे जिनका नाम किम्बल और एक छोटी बहन तोस्का है। उनके नाना, डॉ। जोशुआ हाल्डमैन, अमेरिकी मूल के कनाडाई थे। उनकी धर्मपत्नी ब्रिटिश थीं। तोस्का उनकी बहन एक फिल्म निर्माता है और वे मस्क एंटरटेनमेंट के निर्माता हैं।

 Elon Musk Biography in Hindi

③  एलन मस्क का शिक्षण | Elon Musk Educational Life

अपने बचपन में मस्क बहुत ही पढ़ाकू बच्चे थे वे खुद से बहुत कुछ सीखते रहते थे। 10 वर्ष की आयु में, उन्होंने कमोडोर VIC-20 का उपयोग करते हुए कंप्यूटिंग में रुचि विकसित किये। वे कंप्यूटर की किताबे खरीद कर खुद को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाई और, 12 साल की उम्र तक, उन्होंने एक बेसिक-आधारित वीडियो गेम का कोड बेच दिया,

जिसे उन्होंने ब्लास्टार टू पीसी और ऑफिस टेक्नोलॉजी पत्रिका में लगभग 500 डॉलर में बेच दिया। और  ऐसे ही मस्क बचपन से ही पैसा कमाना सीख लिए थे। और इससे पता चलता है की वे बचपन से ही बहुत स्मार्ट थे।

और जब वे स्कूल में जाते थे तो लड़के उनके साथ अच्छा व्यहार नहीं करते थे। एलन मस्क दूसरे बच्चो से अलग थे इसलिए और बच्चो से उनकी बैठती नहीं थे और वे मारपीट करने लगते थे।  वैसे ही एक बार एलन मस्क सीढ़ी पर बैठकर कुछ खा रहे थे,

और उनके स्कूल से बच्चे आये उनको मारा और सीढ़ी से नीचे गिरा दिए , जिसके कारण वे बिहोश हो गए और हॉस्पिटल में भी एडमिट रहे। और इस घटना के कारण आज भी कभी कभी एलन को साँस लेने में तकलीफ होती है। Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क जब १७ वर्ष के थे तब व अमेरिका जाना चाहते थे, लेकिन वे किसी कारन जा नहीं सके। परन्तु वे कुछ दिनों के बाद ही अपने माता जी की रिश्तेदार के घर में १९८९ में कनाडा में चले गए और एलोन को वहां रहने लगे और उन्हें वहां नागरिकता मिल गया।

एलन मस्क ने अपनी स्कूल और हाई स्कूल की पढाई अपने पिता जी के पास साउथ अफ्रीका में ही पूरी किये थे।  और बाद मे फिर अमेरिका का नागरिकता पाने के उद्देश्य से वो कनाडा में चले गए और अपनी बाकि की पढाई उन्होंने कनाडा में ही पूरी कर लिए।

उन्होंने कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से बैचलर ऑफ़ फिजिक्स की डिग्री प्राप्त कर लिए, और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स की डिग्री प्राप्त कर लिए।

और फिर वे 1995 में फिजिक्स में पीएचडी करने अमेरिका चले गए, और वहां की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया, एलोन जब अमेरिका आये तब वो इंटरनेट से रूबरू हुए और उन्होंने पीएचडी से 2 दिनों के बाद ही अपना एडमिशन वापस ले लिया और अपना पूरा ध्यान इंटरनेट के तरफ लगा दिया। और आज वो क्या कर रहे हैं हम सब जानते हैं।

④  एलन मस्क पारिवारिक जीवन |

 Elon Musk’s Wife and Children

एलन मस्क शादी सन् २००० में जस्टिन विल्सोना से हुई। और उसके ५ बच्चे भी हुए थे, उनका पहला बेटा नेवादा 2002 में पैदा हुआ और 10 सप्ताह की उम्र में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम से मर गया। आईवीएफ के माध्यम से, उसने बाद में 2004 में जुड़वां लड़कों, ग्रिफिन और जेवियर को जन्म दिया; इसके बाद 2006 में ट्रिपल डेमियन, सेक्सन और काई को जन्म दिया।

Elon musk's wife Justin Musk
Elon Musk’s Wife Justin and Children

और कुछ समय बाद मस्क बहुत ही परेशानी से गुजर रहे थे, उनकी परेशानी का कारण था इलेक्ट्रिक कार और स्पेस एक्स के लांच पर उनका बेहिसाब पैसा खर्च हो रहा थे और मिडिया भीं उनकी जम के खिचाई कर रही थी, और इन सबसे बढ़ कर परेशानी थी उनकी निजी ज़िंदगी, जस्टिनके साथ उनका रिस्ता लगभग टूटने के कगार पर था।

तो एलन मस्क अपना सारा समय टेस्ला और स्पेस एक्स के ऑफिस में लगा रहे थे जिससे जस्टिन को समय नहीं दे पा रहे थे। तो जस्टिन को लगने लगा की वे एलन की बस एक ट्रॉफी वाइफ बन कर रह गई है न की लाइफ पार्टनर्र। जिससे उनका रिस्ता टूटने लगा। तो जून २००८ में एलन से तलाक लेने के लिए केस फाइल कर दिया और उन दोनों का तलाक हो गया। Elon Musk Biography in Hindi

फिर एलन मस्क छुट्टियां बिताने के लिए लन्दन गए थे तो वहां उनकी मुलाकात तालुलाह रिलेसे हुआ। इसके बाद जब एलन मस्क वापस आ रहे थे तो उनके साथ तालुलाह भी आ गई। और जब वे तालुलाह को अपने पिछले शादी और ५ बच्चो के बारे में बताया। और पूछा क्या तुम मुझसे शादी करोगी तो तालुलाह ने बड़ी ख़ुशी से हाँ कर दिया और फिर वे २०१० में शादी कर लिए।

Elon musk's wife Talulah Riley
Elon musk’s wife Talulah Riley

लेकिन कुछ समय बाद किसी कारण से तालुलाह से तलाक हो गया लेकिन वे फिर २०१३ में फिर से तालुलाह के साथ शादी कर लिए, और २०१६ में फिर से तलाक हो गया।

इसके बाद २०१८ में एलोन मस्क और इंडी संगीतकार ग्रिम्सने मई में व्यापार और संगीत की दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया जब उन्होंने पहली बार खुलासा किया कि वे डेटिंग कर रहे थे। और ग्रिम्स का असली नाम क्लेयर बाउचर है।

लेकिन एलन मस्क अभी तक ग्रिम्स से शादी नहीं किये है वे केवल उनकी गर्लफ्रेंड हैं और ग्रिम्स ने २०२० में एक बच्चे को जन्म दिया। एलन मस्क ने जिसका नाम X Æ A-Xii रखा है। और इसको लेकर एलन के पास अब तक ७ बच्चे हो चुके हैं।

Grimes with elon musk
Elon Musk’s Girlfriend – Grimes
और जल्द ही में एलन मस्क (Elon Musk) की गर्लफ्रेंड ग्रिम्स ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा है कि वो मंगल ग्रह की लाल मिट्टी में मरना चाहती हैं।  (०२/०४/२१)

एलन मस्क की कंपनियां | Elon Musk Companies

जैसे की आपको पता ही होगा की एलन मस्क के पास एक या दो नहीं, बल्कि उन्होंने 8 कंपनियों की स्थापना की है, तो चलिए देखते की एलन मस्क की कौन सी कम्पनिया हैं और उनकी क्या पोजीशन है और कौन सी कंपनी सक्सेस है और कौन नहीं। ये है एलन मस्क की ८ कम्पनिया – टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpaceX), हाइपरलूप (Hyperloop), ओपनएआई (Open AI), न्यूरालिंक (Neuralink), द बोरिंग कंपनी (The Boring Company), जिप 2 (Zip2) और पेपैल (PayPal) शामिल हैं।   Elon Musk Biography in Hindi

१. टेस्ला (Tesla, Inc) –

टेस्ला अमेरिका की एक इलेक्ट्रिक वाहन और स्वच्छ ऊर्जा की कंपनी  है, जो कि पालो अल्टो, कैलिफोर्निया में है। टेस्ला के वर्तमान उत्पादों में घर से लेकर ग्रिड स्केल, सोलर पैनल और सोलर रूफ टाइल के साथ-साथ अन्य और सेवाओं में इलेक्ट्रिक कार, बैटरी एनर्जी स्टोरेज आदि शामिल हैं।

tesla Moters - elon musk
Tesla

टेस्ला मोटर्स १ जुलाई 2003 में लांच हुआ, कंपनी का नाम आविष्कारक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर निकोला टेस्ला के नाम को श्रद्धांजलि है। एलन मस्क, जिन्होंने शुरुआती दिनों में अधिकांश धन का योगदान दिया था, ने 2008 से सीईओ के रूप में काम किया है।

मस्क के अनुसार, टेस्ला का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों और सौर ऊर्जा के माध्यम से प्राप्त होने वाले स्थायी परिवहन और ऊर्जा में तेजी लाने में मदद करना है। टेस्ला ने 2009 में अपने पहले कार मॉडल, रोडस्टर का उत्पादन शुरू किया। Elon Musk Biography in Hindi

२. स्पेसएक्स (SpaceX) –

स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन अमेरिका की एक एयरोस्पेस निर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी है, जिसका हेडऑफिस कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में स्थित है। यह ६ मई 2002 में एलोन मस्क द्वारा मंगल के उपनिवेशीकरण को सक्षम करने के लिए अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करने के लक्ष्य के साथ स्थापित किया गया था।

अपनी कई असफलताओ के बाद एलन की कंपनी आज स्पेसएक्स से नासा जैसी और कंपनियों का मदद कर रही है जिससे वे अपना कार्गो या सॅटॅलाइट को आसानी से स्पेस में ले जाने में मदद कर रहे है।

space x - elon musk
Space X

कंपनी ने मार्च २०२१ के अंत से पहले कम से कम एक और स्टारलिंक मिशन शुरू करने का लक्ष्य रखा है, साथ ही 2021 के दौरान एक दर्जन से अधिक लॉन्च करने की संभावना है। स्पेसएक्स ने 2019 में 1,200 से अधिक कंपनी-डिज़ाइन किए गए स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में तैनात किया है।

Starlink एक सैटेलाइट इंटरनेट तारामंडल है जिसका निर्माण SpaceX उपग्रह इंटरनेट एक्सेस प्रदान करके कर रहा है। नक्षत्र, कम पृथ्वी की कक्षा में हजारों बड़े पैमाने पर उत्पादित छोटे उपग्रहों से मिलकर बनेगा, जो जमीनी ट्रान्सवर्स के साथ मिलकर काम करेगा। Elon Musk Biography in Hindi

३. हाइपरलूप (Hyperloop) –

वर्जिन हाइपरलूप एक अमेरिकी परिवहन टेक्नोलॉजी कंपनी है जो वैक्यूम ट्रेन के एक संस्करण, हाइपरलूप नामक उच्च गति प्रौद्योगिकी अवधारणा के व्यवसायीकरण का काम करती है। कंपनी को 1 जून 2014 को स्थापित किया गया और 12 अक्टूबर, 2017 को इसका पुनर्गठन और नाम बदल दिया गया।

2016 में हाइपरलूप वन का नाम बदलने से पहले वर्जिन हाइपरलूप को हाइपरलूप टेक्नोलॉजीज के रूप में स्थापित किया गया था और फिर रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी द्वारा अधिग्रहित किए जाने के बाद फिर से वर्जिन हाइपरलूप रखा गया।

०८ नवंबर २०२० – वर्जिन हाइपरलूप दुनिया की एकमात्र कंपनी है जिसने यात्रियों के साथ हाइपरलूप तकनीक का पहला सफल परीक्षण किया है।
Hyperloop elon musk
Hyperloop

४. ओपनएआई (Open AI) –

OpenAI एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान प्रयोगशाला है जिसमें फ़ायदेमंद कॉर्पोरेशन OpenAI LP और इसकी मूल कंपनी, OpenAi है। OpenAI, गैर-लाभकारी कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान संगठन, जिसकी स्थापना Elon Musk और Sam Altman द्वारा की गई थी – और जिसे बाद में Musk ने छोड़ दिया – अब कानूनी रूप से एक लाभ-कंपनी है। और OpenAI की स्थापना ११ दिसंबर २०१५ में हुआ।

५. न्यूरालिंक (Neuralink)  –

न्यूरेलिंक कॉरपोरेशन एक न्यूरोटेक्नोलोजी कंपनी है जिसकी स्थापना एलोन मस्क और अन्य ने की थी, जिससे इम्प्लांटेबल ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित किया गया था। कंपनी का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में है; यह 2016 में शुरू किया गया था और पहली बार मार्च 2017 में सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट किया गया था।

मानव और कंप्यूटर को जोड़ने के लिए अल्ट्रा हाई बैंडविड्थ ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित करना। न्यूरेलिंक का उद्देश्य अल्जाइमर, मनोभ्रंश और रीढ़ की हड्डी की चोटों जैसे तंत्रिका संबंधी स्थितियों को ठीक करने और अंततः फ्यूज करने में मदद करने के लिए सबसे जटिल मानव अंग में वायरलेस मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरफेस को आरोपित करना है।

६. द बोरिंग कंपनी (The Boring Company) –

बोरिंग कंपनी एक अमेरिकी अवसंरचना और सुरंग निर्माण सेवा कंपनी है जिसकी स्थापना एलोन मस्क ने की थी।

बोरिंग कंपनी सुरक्षित, तेज़-से-खुदाई और कम लागत वाली परिवहन, उपयोगिता और माल सुरंगों का निर्माण करती है। बोरिंग कंपनी की स्थापना 17 दिसंबर 2016, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, में एलन मस्क ने किया था।

बोरिंग कंपनी के पास वर्तमान में सक्रिय निर्माण है या लॉस एंजिल्स और बाल्टीमोर-वाशिंगटन क्षेत्रों में, भविष्य की परियोजनाओं की योजना बना रहा है। शिकागो में उच्च गति परिवहन के लिए एक सरकारी कार्यक्रम के तहत डाउनटाउन-टू-एयरपोर्ट लूप बनाने के लिए भी उनका चुनाव् किया गया है।

७. जिप 2 (Zip2) –

Zip2 एक ऐसी कंपनी थी जो अखबारों को ऑनलाइन सिटी गाइड सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराती और लाइसेंस देती थी। कंपनी की स्थापना पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया में ग्लोबल लिंक इंफॉर्मेशन नेटवर्क के रूप में 1995 में भाइयों एलोन और किम्बल मस्क और ग्रेग कौर ने की थी। और यही है.

८. पेपैल (PayPal) –

पेपैल अमेरिका की एक कंपनी है जो अधिकांश देशों में ऑनलाइन भुगतान प्रणाली का संचालन करती है जो ऑनलाइन मनी ट्रांसफर का समर्थन करती है, और पारंपरिक पेपर विधियों जैसे चेक और मनी ऑर्डर के लिए इलेक्ट्रॉनिक विकल्प के रूप में कार्य करती है।

एलन मस्क X.com संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ मिल गया और उसे नया नाम PayPal मिला। पेपैल की स्थापना दिसंबर १९९८ में हुआ।

एलन मस्क के बारे में कुछ तथ्य

Facts about Elon Musk in Hindi

  • एलन मस्क जब कॉलेज पढाई करते थे तो उनके पास इतना पैसा नहीं हुआ करता था। इसलिए वो केवल हॉटडॉग और संतरे से ही अपना पूरा दिन गुजार देते थे। और जब उन्हें ये भी नहीं मिलता था तो वे केवल पास्ता के साथ हरी मिर्च और सॉस से ही अपनी भूख मिटा लेते थे। ये बात खुद एलन मस्क ने स्टार टॉक रेडियो से बातचीत में बताई थी।
  • एलन मस्क (Elon Musk) की जिंदगी किसी सुपर हीरो से कम नहीं, क्योकि वे अपने लाइफ में रिस्क लेकर ही आगे बढे है, इसलिए उन्हें Iron Man भी कहा जाता है।  टेक्नोलॉजी से एलोन मस्क का प्यार और हमेशा कुछ नया करने का जुनून उन्हें दुनिया की नामी गिरामी हस्तियों से बहुत ही अलग करता है।
  •  एलन मस्क जब बहुत छोटे थे तब स्कूल में उन्हें काफी सताया जाता था, ऐसे ही एक बार तो उन्हें उनके स्कूल के साथियों ने इतना पीटा कि उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। तब एलोन मस्क ने 15 साल की उम्र में मार्शल आर्ट्स और कुश्ती सीखें।
  • एलन मस्क को कॉलेज के दिनों में सिर्फ 1 डॉलर प्रति दिन में अपना गुजारा करना पड़ता था। उनका वे दिन बहुत ही मुश्किल थे।
  • एलन मस्क के पास छह बच्चे हैं, जिनमें से सभी लड़के हैं। मस्क ने 2002 में एक बेटे को भी जन्म दिया था, जो की  सडन इन्फैंट डेथ सिंड्रोम (SIDS) के कारण सिर्फ 10 हफ्तों में मर गया।
  • स्टीव जॉब्स और अन्य प्रसिद्ध उद्यमियों की तरह, टेस्ला मोटर्स के लिए एलन मस्क का आधिकारिक वार्षिक वेतन सिर्फ $ 1 है।  Elon Musk Biography in Hindi
  • एलन मस्क ने इंटरनेशनल अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचने की लागत को 90% तक कम कर दिया है, इसे 1 बिलियन डॉलर प्रति मिशन से घटाकर सिर्फ 60 मिलियन डॉलर कर दिया है। कितनी गर्व की बात है ना।
  • एलोन मस्क की लम्बाई 6’2 ” है, और उसका IQ 155 होने का अनुमान है।
  •  मस्क ने ऑर्बिट में पहुंचने के लिए पहले निजी तौर पर विकसित रॉकेट को डिजाइन करने के लिए फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल से 2010 में एफएआई गोल्ड स्पेस मेडल प्राप्त किया।
Questions and Answers in HINDI (FAQ)
Q. १ – एलन मस्क का IQ कितना है?

Ans –  लगभग 155, यह अनुमान है कि एलोन मस्क का आईक्यू 155 है – हालांकि एक सटीक संख्या ज्ञात नहीं है, कम से कम सार्वजनिक रूप से। पिछले योग्यता परीक्षा के आधार पर जो उसने ली है और उसकी विभिन्न क्षमताएं हैं, यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि उसका आईक्यू 155 के आसपास है।

Q. २ – एलोन मस्क एक दिन में कितना कमाते हैं?

Ans – एलोन मस्क की प्रति दिन की आय क्या है, फोर्ब्स के अनुसार, एलोन मस्क की नेट वर्थ 2020 की शुरुआत में लगभग 27.2 बिलियन डॉलर थी। 2021 की शुरुआत में उनकी नेटवर्थ लगभग 185 बिलियन डॉलर थी। मस्क ने पिछले वर्ष की तुलना में अपने कुल मूल्य में लगभग 158 बिलियन डॉलर जोड़े हैं, जो कि लगभग 432 मिलियन डॉलर प्रतिदिन है।

Q. ३ – अभी दुनिया के टॉप १० सबसे अमीर व्यक्ति कौन हैं। 

Ans – 1Jeff Bezos – $193.4 billion

2Elon Musk – $171.6 billion
3. Bernard Arnault & Family – $155.1 billion
4Bill Gates – $123.2 billion
5Mark Zuckerberg – $98.5 billion
6Zhong Shanshan – $94.8 billion
7Warren Buffet – $92.4 billion
8Larry Page – $91.6 billion
9. Sergey Brin – $88.8 billion
10Larry Ellison – $86.6 billion
Q. ४ – क्या एलोन मस्क एक ट्रिलियनियर बन पाएंगे ?

Ans – टेस्ला डेली के अनुसार जनवरी 2021 की शुरुआत में, एलोन मस्क अस्थायी रूप से दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति थे। उनकी कीमत लगभग 195 बिलियन डॉलर थी, और वह पहले ट्रिलियनियर का अंत कर सकते थे।

2019 की शुरुआत में, इसकी कीमत $ 53 बिलियन थी, और मस्क की कीमत लगभग 25 बिलियन डॉलर, सेलिब्रिटी नेट वर्थ की रिपोर्ट थी। अगर इसी रफ़्तार से चलते रहे तो २०३० तक एक ट्रिलियनियर बन सकते हैं।

Q. ५ – एलन मस्क कैसे सबसे अमीर बन रहे है?

Ans – एलोन मस्क कथित तौर पर जेफ बेज्स को पछाड़ते हुए $ 180 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति अर्जित करने के लिए जनवरी २०२१ में सभी समाचारों में थे। इसका मतलब है कि एलोन मस्क पृथ्वी पर सबसे अमीर आदमी बन गए थे। टेस्लास्पेसएक्स एलोन मस्क के अमीर बनाने के लिए जिम्मेदार दो कंपनियां हैं।

Q. ६ – एलोन मस्क ने इंस्टाग्राम क्यों हटाया (Delete)?

Ans – एलोन मस्क ने ट्विटर के माध्यम से स्पष्टीकरण दिया है कि उन्होंने इंस्टाग्राम क्यों छोड़ा है। रैपर Azealia बैंकों ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मस्क के बारे में संदेशों की एक श्रृंखला पोस्ट की, अपडेट की एक श्रृंखला में यह मांग करते हुए कि अरबपति ने अपना फोन लौटाया, फिर वे खाते को निष्क्रिय कर दिए।

Q. ७ – दुनिया का पहला ट्रिलियनियर कौन है?
Mark Cuban

मार्क क्यूबा: दुनिया का पहला ट्रिलियनियर 1 कौशल सीख रहा है और यह अब अकल्पनीय तरीकों से इसका उपयोग करने की खोज की।

Q. ८ – अमीर बिल गेट्स या एलोन मस्क कौन है?

Ans – सीएनबीसी गणना के अनुसार, एलोन मस्क सिर्फ 185 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। मस्क ने पिछले 12 महीनों में गेट्स की कुल संपत्ति $ 132 बिलियन से अधिक अर्जित की है। एलन मस्क बिल गेट्स से अधिक अमीर हैं।

Q. ९ – एलोन मस्क कितना टैक्स भुगतान करते है? 

Ans – अगर मानक डब्ल्यू 2 वेतन जैसे उच्चतम कर ब्रैकेट में 37% की दर से कर लगाया जाता था, तो मस्क ने करों में लगभग 851 मिलियन डॉलर का भुगतान करते होंगे। Elon Musk Biography in Hindi

Q. १० – क्या एलोन मस्क खुद से एक अरबपति बने है?

Ans – एलोन मस्क एक स्व-निर्मित अरबपति हैं। जबकि उनके परिवार में कई अपने ही क्षेत्रों में सफल हो गए हैं, वे सभी एक स्तर के खेल मैदान के साथ शुरू हुए। उन्होंने 12 साल की उम्र में अपना पहला वीडियो गेम निर्माण $ 500 में बेचा था। और ऐसे ही वे अपने आप को एक अरबपति बना दिए।

Q. ११ – एलन मस्क ( Elon musk) का कुल संपत्ति (Net Worth) कितना है ?

Ans – ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति है, जिसकी कुल संपत्ति (Net Worth) $ 164 बिलियन है।

चलो कुछ अलग सोचते है और एक ऐसा संस्कृति विकसित करते है जहाँ अच्छी सोच को प्रोत्साहन मिले और असफ़ल होना ठीक समझा जाए।

Elon Musk

Thanks for Reading 💗

Learn More…

1. Sandeep Maheshwari Biography

2. Warren Buffett Biography

3. Elon Musk Quotes in Hindi

4. Vivek Bindra Biography in Hindi

5 thoughts on “एलन मस्क की प्रेरणादायक जीवनी | The Elon Musk Biography in Hindi”

Comment Your Thoughts ...