best motivational books in hindi

22 Best Motivational Books in Hindi: मोटिवेशनल किताबें जो आपकी सोच के साथ जीवन भी बदल सकती हैं!

5/5 - (1 vote)

Best Motivational Books in Hindi: हम सभी को जीवन में अपने लक्ष्यों की ओर खुद को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता होती है। कुछ बड़ा करने के लिए प्रेरणा की कमी आमतौर पर हमारी सफलता में सबसे बड़ी बाधा होती है। शुक्र है कि हम इंसान किताबों की वजह से दूसरे लोगों से प्रेरित होने में सक्षम हैं। जब भी हमें प्रेरणा की आवश्यकता होती है, तब हम इन सभी प्रेरक पुस्तकों को पढ़ सकते हैं। और खुद को प्रेरित कर सकते हैं।

इन पुस्तकों में लेखकों की सलाह, दर्शन और विचार शामिल हैं जो ऊर्जा और जीवन से भरे हुए लोग हैं। आज हम कुछ Best Motivational Books in Hindi की सूची देखेंगे। और आप theonlineconverter.com द्वारा मुफ्त Mobi to PDF कनवर्टर का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं जो आपको गुणवत्ता खोए बिना मोबाइल ईबुक को पीडीएफ दस्तावेज़ प्रारूप के रूप में निर्यात करने देता है।

Table of Contents

Best Motivational & Inspirational Books in Hindi

1. विटामिन ज़िंदगी (Vitamin Zindagi by Lalit Kumar):

यह किताब पहले नंबर पर आती है क्योंकि यह एक हिंदी मोटिवेशनल किताब है! सूची की अधिकांश अन्य पुस्तकें अन्य भाषाओं, मुख्य रूप से अंग्रेजी से अनुवादित हैं।

विटामिन जिंदगी ललित कुमार द्वारा लिखित और हिंद युग्म-वेस्टलैंड (एका) द्वारा प्रकाशित एक संस्मरण है। यह पुस्तक एक विकलांग अमित्र भारतीय समाज में पोलियो के साथ ललित की यात्रा का पता लगाती है। पुस्तक असामान्य से असाधारण तक की यात्रा प्रस्तुत करती है। यह एक सच्ची कहानी है, आप उन सभी भावनाओं को महसूस करने और उनसे संबंधित होने के लिए बाध्य हैं जिनसे लेखक गुजरा है।

यह पुस्तक जानकारी के एक समृद्ध स्रोत के रूप में कार्य करती है कि विकलांग व्यक्ति भारत में अपनी समस्याओं का सामना कैसे करते हैं। विटामिन जिंदगी सबसे अच्छे संस्मरणों में से एक है और यह किताब Best Motivational Books in Hindi में से एक है।

2. अल्केमिस्ट (Alchemist by Paulo Coelho):

इसमें कोई शक नहीं है कि अल्केमिस्ट दुनिया की सबसे लोकप्रिय किताबों में से एक है। यह सैंटियागो नाम के एक लड़के की कहानी है। पुस्तक के लेखक, पाउलो कोएल्हो, इस स्पेनिश चरवाहे लड़के की मनोरम कहानी के माध्यम से हमें बताते हैं कि अपने सपनों को कैसे प्राप्त किया जाए।

ELCHIMIST

अल्केमिस्ट का हिंदी अनुवाद कमलेश्वर द्वारा किया गया है और विज़डम ट्री द्वारा प्रकाशित किया गया है जिसे Best Motivational Books in Hindi में से एक माना जाता है।

3. जीत आपकी (Jeet Aapki by Shiv Khera):

यह शिव खेड़ा द्वारा लिखित भारतीय बेस्टसेलर यू कैन विन का हिंदी अनुवाद है। पुस्तक में लेखक के प्रेरक विचार और विचार हैं। उनका मुख्य दृष्टिकोण यह है कि उपलब्धि हासिल करने वाले असाधारण चीजें नहीं करते – इसके बजाय, वे असाधारण चीजें करते हैं। कोई भी सामग्री विनोदी नहीं है जो इसे पढ़ने में आसान और दिलचस्प बनाती है। इस किताब को ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग ने प्रकाशित किया है। 

4. रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad, Poor Dad by Robert T. Kiyosaki):

खैर, यह एक प्रेरक पुस्तक नहीं है। हालाँकि, यह आपको अमीर बनने के लिए प्रेरित कर सकता है, अगर आप यही चाहते हैं! रॉबर्ट टी. कियोसाकी द्वारा लिखित यह पुस्तक व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन सिखाने में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। इसे पढ़ना और समझना आसान है और यही इसकी लोकप्रियता का राज है। इस पुस्तक को पढ़कर आम आदमी भी कुछ बुनियादी वित्तीय नियमों को समझ सकता है।

अगर आप रिच डैड पुअर डैड बुक समरी फ्री में पढ़ना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

5. The Monk Who Sold His Ferrari by Robin Sharma:

यह अंग्रेजी की लोकप्रिय किताब द मॉन्क हू सोल्ड हिज फेरारी का हिंदी अनुवाद है। रॉबिन शर्मा द्वारा लिखित, इस कहानी का कथानक एक शीर्ष कॉर्पोरेट वकील जूलियन मेंटल के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसने अपने करियर में बहुत पैसा कमाया। एक समय ऐसा आता है जब उसके पास वह सब कुछ होता है जो पैसे से खरीदा जा सकता है.

लेकिन वह खुश नहीं था। वह स्वस्थ नहीं था। जूलियन जल्द ही अपने ब्रेक प्वाइंट पर पहुंच जाता है और वह सब कुछ त्याग कर अपने सच्चे जीवन की तलाश में निकल पड़ता है।

6.  ट्वेल्थ फ़ैल (Twelth Fail Motivational Book by Anurag Pathak):

यह कहानी मनोज कुमार शर्मा की है जो एक बार 12वीं की परीक्षा में फेल होने के बावजूद आईएएस बने। यह वह कहानी है जो पाठक को बताती है कि अपने सपने के रास्ते में छोटी सी असफलता मिलने पर भी हार नहीं माननी चाहिए। NeoLit Publications द्वारा प्रकाशित, यह पुस्तक भारत में सैकड़ों हजारों सिविल सेवा उम्मीदवारों के बीच बहुत लोकप्रिय रही है।

7. The 7 Habits of Highly Effective People by Stephen R. Covey:

यह विश्व स्तर पर लोकप्रिय पुस्तक द 7 हैबिट्स ऑफ हाईली इफेक्टिव पीपल का हिंदी अनुवाद है। स्टीफन कोवे व्यक्तिगत और व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए एक समग्र, एकीकृत, सिद्धांत-केंद्रित दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हैं। गहरी अंतर्दृष्टि और नुकीले उपाख्यानों के साथ, कोवे ने निष्पक्षता, अखंडता, सेवा और मानवीय गरिमा के साथ जीने के लिए एक कदम-दर-कदम मार्ग का खुलासा किया.

सिद्धांत जो हमें परिवर्तन के अनुकूल होने की सुरक्षा और अवसरों का लाभ उठाने के लिए ज्ञान और शक्ति प्रदान करते हैं। वह परिवर्तन बनाता है।

The 7 Habits of Highly Effective People

8. अग्नि की उड़ान (Agni Ki Udaan by Dr. APJ Abdul Kalam):

विंग्स ऑफ फायर के रूप में मूल रूप से अंग्रेजी में प्रकाशित भारत के मिसाइल-मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आत्मकथा है। यह एक Best Motivational Books in Hindi सबसे अधिक बिकने वाली अनुवादित पुस्तकों में से एक है। डॉ. कलाम, जो यकीनन भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति बने, लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा थे।

इस पुस्तक में, डॉ. कलाम ने अपने प्रारंभिक जीवन, प्रयास, कठिनाई, धैर्य, भाग्य, और उस अवसर का वर्णन किया है जिसने अंततः उन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान, और परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया।

9. You are Born to Blossom – Dr. APJ Abdul Kalam:

आज के ‘डिजिटल इंडिया’ के युग में सबसे अधिक प्रासंगिक पुस्तकों में से एक; यह साहित्यिक रत्न सूचना प्रौद्योगिकी और संचार क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अवश्य पढ़ें। पुस्तक में उन लोगों के लिए बहुत कुछ है जो दुनिया के अन्य देशों के साथ भारत को प्रगतिशील बनाने के लिए भारत के डिजिटल धागों को बुनना चाहते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम ने विभिन्न मुद्दों और चुनौतियों के बारे में बात की है जो भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को दुनिया के बराबर लाने के रास्ते में हैं।

10. लक्ष्य (Lakshya By Brian Tracy:)

मूल अंग्रेजी शीर्षक: लक्ष्य। लेखक ब्रायन ट्रेसी ने लक्ष्यों को प्राप्त करने के कुछ तरीके बताए हैं – वे चीजें जो हर कोई अपने जीवन के दौरान प्राप्त करना चाहता है। यह पुस्तक न केवल आपको उठने के लिए प्रेरित करती है बल्कि यह भी बताती है कि कैसे आगे बढ़ना है और सांड की आंख पर प्रहार करना है।

यह किताब उनके द्वारा लिखी गई है जो अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं। पुस्तक का यह हिंदी अनुवाद हिंदी भाषी पाठकों के लिए समझने में आसान है।

11. जैसा तुम सोचते हो (Jaisa Tum Sochte Ho By James Allen):

मूल अंग्रेजी शीर्षक: जैसा आप सोचते हैं। स्व-सहायता के बजाय, यह पुस्तक आत्म-सशक्तिकरण पर केंद्रित है। लेखक दिखाता है कि कैसे प्रत्येक व्यक्ति सबसे बड़ी पूर्ति को अनलॉक कर सकता है जिसे हम कुछ सिद्धांतों का उपयोग करके कल्पना कर सकते हैं जो सार्वभौमिक हैं और लिंग, आयु, जाति, विश्वास, सामाजिक वर्ग या शिक्षा की परवाह किए बिना सभी पर लागू होते हैं।

12. बड़ी सोच का बड़ा जादू (Badi Soch Ka Bada Jaadu By David J. Schwartz):

द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग शीर्षक के तहत मूल रूप से अंग्रेजी में प्रकाशित, यह पुस्तक इस बात की पुष्टि करती है कि अगर कोई बड़ा सपना देखता है तो ही कोई बड़ा हासिल कर सकता है।

अगर आपको अपना सोचा बदलना यानि सोच बड़ी करनी है तो यह बुक आपके लिए सबसे अच्छी है, यह किताब आपको मोटीवेट करेगी कुछ बड़ा करने के लिए इस किताब को जरूर पढ़ें।

13. संकट सफ़लता की नीव है (Sankat Safalta Ki Neev Hai By Willie Jolley):

मूल रूप से अंग्रेजी में ए सेटबैक इज ए सेटअप फॉर ए कमबैक के रूप में प्रकाशित। इस पुस्तक में, लेखक विली जॉली ने ‘वीडीएडी सूत्र: दृष्टि, निर्णय, कार्य और इच्छा’ को अभिगृहीत किया है। किताब कहती है कि असफलताओं को सफलता की ओर एक मंच या लॉन्च पैड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

समस्याओं से परेशान नहीं होना चाहिए बल्कि समस्याओं में संभावनाएं देखना सीखना चाहिए।

 13.   Sankat Safalta Ki Neev Hai By Willie Jolley:

14. सकारात्मक सोच की शक्ति (Sakaratmak Soch Ki Shakti By Norman Vincent Peale):

यह एक और किताब है जो हमें सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए प्रोत्साहित करती है। पुस्तक के लेखक पील, पाठक को आत्मविश्वास, सफलता और खुशी के लिए मार्गदर्शन करते हैं। यदि आप सकारात्मक सोच की शक्ति के बारे में सीखते हैं और निश्चित रूप से आप परिवर्तन देखेंगे तो यह मदद करेगा।

15. ज़िन्दगी जो आप बनाएं (Zindagi Woh Jo Aap Banaye By Preeti Shenoy):

मूल अंग्रेजी शीर्षक: लाइफ इज़ व्हाट यू मेक इट। यह एक ऐसी लड़की की कहानी है, जो कठिन समय में अपनी जमीन पर खड़ी रही और अपनी मेहनत को बोलने दिया। आखिरकार, वह अपने सपनों को प्राप्त करती है। प्रीति शेनॉय द्वारा लिखित यह उपन्यास एक बहुत ही प्रेरक कहानी है जिससे पाठक खुद को जोड़ सकते हैं।

16. रहस्य (Rahasya By Rhonda Byrne):

मूल अंग्रेजी शीर्षक: द सीक्रेट। Rhonda Byrne की इस प्रसिद्ध पुस्तक के बारे में बहुत कुछ लिखा और कहा गया है। यह किताब सकारात्मक सोच पर जोर देती है। यह कहता है कि आपके जीवन में अच्छी चीजें तभी होंगी जब आप अपनी समीक्षा सकारात्मक रखेंगे। इस हिंदी अनुवाद में, आपको आकर्षण के नियम का सार्वभौमिक मंत्र मिलेगा।

17. I Have a Dream – Rashmi Bansal:

“सपने हमारे पात्रों की कसौटी हैं”; यह उद्धरण पूरी तरह से रश्मि बंसल के पेज-टर्नर ‘आई हैव ए ड्रीम’ का प्रतीक है। यह बेस्टसेलर 20 युवा उद्यमियों के जीवन और उनके सपनों को हासिल करने में उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करता है। यह पुस्तक केवल युवा भारत के सपनों और आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने के बजाय उन चुनौतियों को भी स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती है जिनका आज सहस्राब्दी पीढ़ी सामना कर रही है।

आप विभिन्न लोगों से मिलेंगे जो आपको ज्ञानवर्धक अंतर्दृष्टि और इनपुट प्रदान करेंगे जो वास्तविक जीवन की स्थितियों और आपके द्वारा प्रतिदिन सामना की जाने वाली चुनौतियों पर आधारित हैं।

18. The Five Steps to Success – Yandamoori Veerendranath:

क्या आपने कभी मास्लो के ‘नीड हाइरार्की’ को पढ़ा है जो बताता है कि हर आदमी जरूरतों के पदानुक्रम से गुजरता है? केवल जब एक स्तर की आवश्यकता पूरी हो जाती है तो वह दूसरे स्तर की आवश्यकता की प्यास बुझाने के लिए परिपक्व हो जाता है।

इसी तरह, वीरेंद्रनाथ द्वारा ‘द फाइव स्टेप्स टू सक्सेस’ सफलता के 5 चरणों के बारे में बात करता है और पाठकों को जीवन के दैनिक पाठ्यक्रम में अराजकता से लड़ने के लिए प्रेरित करता है। मूल रूप से तेलुगु में प्रकाशित, यंदमूरी की उत्कृष्ट कृति व्यक्तिगत स्तर पर जीत पर जोर देती है, जो बाकी के निर्माण पर आधारित होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जीवन में किसी भी मुकाम को हासिल करने की शक्ति हमारे भीतर निहित है।

19. The 4th Idiot – Biswaroop Roy Chowdhury:

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की ‘3 इडियट्स’ की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर हिट से प्रेरित, यह पुस्तक फिल्म के मुख्य विषय यानी सफलता पर उत्कृष्टता का पीछा करती है। कई अभ्यासों, प्रयोगों और उपाख्यानों के साथ, जो दैनिक जीवन में युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का चित्रण करते हैं, ‘द 4था इडियट’ बहुत उपदेशात्मक हुए बिना उन्हें व्यावहारिक और व्यावहारिक समाधान प्रदान करता है।

जबकि अधिकांश समकालीन लेखन, विशेष रूप से युवा दर्शकों के उद्देश्य से महानगरों और टियर 1 शहरों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है, ‘द फोर्थ इडियट’ छोटे शहरों और गांवों के युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करके इस बाधा को तोड़ता है। लेखक बिस्वरूप रॉय चौधरी द्वारा अनुसरण की जाने वाली लेखन की अनूठी, विचित्र और संबंधित शैली इस पुस्तक का मुख्य उतार-चढ़ाव होना चाहिए।

20. Stay Hungry Stay Foolish – Rashmi Bansal:

आपकी सुविधानुसार पच्चीस लोगों से मिलना एक कठिन कॉल हो सकता है लेकिन हाँ यह पुस्तक आपको दिलचस्प तरीके से यह अवसर प्रदान करती है। सभी एमबीए उम्मीदवारों के लिए यह पुस्तक आईआईएम में प्रवेश पाने और इन पूर्व छात्रों द्वारा चुने गए कैरियर पथ की गतिशीलता को समझने के लिए एक बाइबिल के रूप में कार्य करेगी।

यह पुस्तक विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व जैसे कि विश्वास करने वाले, वैकल्पिक दृष्टिकोण और अवसरवादी के लिए कहानियों का एक सही वर्गीकरण प्रदान करती है। एक पाठक के रूप में जब आप इस पुस्तक को हाथ में लेते हैं, तो आप अपने सपनों में उनकी कार्य योजना के साथ तालमेल बिठाने के लिए अपने लिए एक जगह की पहचान करेंगे।

ऊपर उल्लिखित उद्धरण समकालीन युग में बड़ी प्रासंगिकता रखता है। बहुत सारे सफल तकनीकी आविष्कार हैं जो आते हैं और चले जाते हैं। लोग उन्हें स्वीकार कर सकते हैं या उत्पाद/सेवा अवधारणा को अस्वीकार कर सकते हैं। लेकिन आप हमेशा पहल करने वाले का फायदा उठाते हैं क्योंकि आप ऐसे मैदान में खेल रहे होते हैं जहां कोई खिलाड़ी नहीं होता।

21.  Tiya: A Parrot’s Journey Home – Samarpan:

आपको कैसा लगेगा अगर आपको बिना किसी सूचना के घर छोड़ने के लिए कहा जाए और आपके पास बिना पूछताछ किए जाने के अलावा और कोई विकल्प न हो? यह समरपन के ‘तिया: ए पैरट्स जर्नी होम’ का मुख्य विषय है।

टिया, एक तोता और इसी तरह के कई और पक्षी अपने रोजमर्रा के जीवन में इस चुनौती का सामना करते हैं जब उन्हें अपना घर यानी पेड़ छोड़ना मुश्किल हो जाता है। लेकिन उसके बाद उनका क्या होता है? क्या वे जीना बंद कर देते हैं या वे अभी भी बेहतर जीवन जीने की आशा में रहते हैं? यह पुस्तक एक ऐसे पक्षी की यात्रा पर खुलती है जो जीवन के कई रंगों का अनुभव करता है और हमें आसान शर्तों पर जीवन जीने के बारे में बहुत कुछ सिखाता है।

टिया के अनुभव हममें से कई लोगों के लिए आंखें खोलने वाले हैं क्योंकि पक्षी पृथ्वी पर हमारे अस्तित्व के पीछे तर्क पर सवाल उठाते हैं। ये सवाल अनुत्तरित रह सकते हैं लेकिन अगर आप आत्मनिरीक्षण करेंगे तो आप अपनी आत्मा की आवाज से प्रेरित होंगे। इसके अलावा, अब आप नेविगेट करने में आसान ऑनलाइन Mobi to PDF कन्वर्टर का उपयोग करके बिना गुणवत्ता खोए एक या एक से अधिक Mobi ई-पुस्तकों को PDF के रूप में निर्यात कर सकते हैं।

Tiya: A Parrot's Journey Home –

22.  The God of Small Things – Arundhati Roy:

वे कहते हैं कि “जीवन गुलाबों का बिस्तर नहीं है” और अगर है भी, तो याद रखें कि गुलाबों में भी कांटे होते हैं।

द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स दो जुड़वां बहनों के साथ एक प्रेरक मुलाकात है जो जीवन में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की एक श्रृंखला से गुजरती हैं। क्या ये घटनाएं उन्हें बांध देंगी या उन्हें बासी तालाब में कमल के रूप में विकसित होने के लिए मजबूत बनाएंगी?

उन लोगों के लिए जिन्हें प्रेरणा के एक बड़े बूस्टर की आवश्यकता है, अरुंधति रॉय का यह काम अवश्य पढ़ें क्योंकि यह आपके आत्म-मनोबल और आत्म-सम्मान को बढ़ाने में मदद करेगा और आपको एक नई शुरुआत करने के लिए प्रेरित करेगा। पुस्तक आपको परिवर्तन की आवश्यकता और जीवन में कठोर बनने की व्यर्थता का एहसास कराएगी।

FAQs Regarding Motivational Books

Q.1- मोटिवेशनल किताबें क्या होती है?

Ans: मोटिवेशनल किताबें हमारी सोच को बदल देती हैं और हमें अपने जीवन में कुछ बहुत बड़ा करने के लिए प्रेरित करती हैं।

Q.2- टॉप 5 मोटिवेशनल किताबें कौन सी हैं?

Ans: रिच डैड पुअर डैड, 2. थिंक एंड ग्रो रिच
द पावर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग, 4. The 4th Idiot , 5. बड़ी सोच का बड़ा जादू।

Q.3- सबसे ज्यादा प्रेरित करने वाली किताब कौन सी है?

Ans: सबसे ज्यादा प्रेरित करनी वाली किताब है “थिंक एंड ग्रो रिच” नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई है।

Q. 1- मोटिवेशनल किताबें क्या होती है?

Best Motivational Books in Hindi Video

Best Motivational Books in Hindi

मुझे आशा है की आपको इस पोस्ट में बहुत सारे अच्छे और मोटीवेट करने वाले किताबों के बारे में पता चला होगा। तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो आप इसे अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं।

धन्यवाद!! ❤

Best Motivational Book Summaries in Hindi

  1. The Four Agreements Book Summary in Hindi
  2. The 4 hour work week Book Summary in Hindi
  3. Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi
  4. 21 Success Secrets of Self-Made Millionaires
  5. Beyond Willpower Book Summary in Hindi
  6. Think and Grow Rich Book Summary in Hindi
  7. The 8th Habit Book Summary in Hindi

Comment Your Thoughts ...