Suhani shah biography

Magician Suhani Shah Biography In Hindi | सुहानी शाह जीवन परिचय

Suhani Shah Biography In Hindi – भारतीय जादूगर, सम्मोहन चिकित्सक और लेखक सुहानी शाह भारत से हैं। उन्हें देश की सर्वश्रेष्ठ मानसिकवादियों और सर्वश्रेष्ठ महिला जादूगरों में से एक माना जाता है। उन्होंने लगातार 5,000 से अधिक चरणों में शो किए हैं। आज इस पोस्ट में हम जादूगर सुहानी शाह (Suhani Shah) के बारे में जानेंगे। हम हर उस सवाल का जवाब देंगे जो लोग इंटरनेट पर खोजते हैं। जैसे, सुहानी शाह की उम्र कितनी है? सुहानी शाह का नेट वर्थ कितना है? सुहानी शाह के बॉयफ्रेंड के नाम का क्या है? सभी सवालों के जवाब आपको इस एक लेख में मिलेगा। तो आपको यह पूरा लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

Quick Facts On Suhani Shah’s Biography

Full Real NameSuhani Shah
Suhani Shah NicknameSuhani, Jadoopari
Suhani Shah Age (as of 2022)32 years old
Suhani Shah Height55 Kg
Suhani Shah Weight5′ 1″
Suhani Shah Popular asMagician
Suhani Shah ProfessionMagic and Hypnotherapist
Suhani Shah Date of BirthJanuary 29, 1990 (Monday)
Suhani Shah Place of BirthUdaipur, Rajasthan
Suhani Shah Father’s NameMr. Chander Kant Shah
Suhani Shah Mother’s NameMrs. Snehlata Shah
Suhani Shah SisterNone
Suhani Shah BrotherOne Elder Brother
Suhani Shah Boyfriend’s NameSingle
Suhani Shah GenderFemale
Suhani Shah SexualityStraight
Suhani Shah Current ResidenceGoa
Suhani Shah SchoolHome Schooling
Suhani Shah Net worth2-3 Crore INR
Suhani Shah NationalityIndian
Suhani Shah CasteGujarati Bania
Suhani Shah ReligionHinduism
Suhani Shah Zodiac SignAquarius
Suhani Shah Language KnownHindi & English
Magician Suhani Shah
Suhani Shah

सुहानी शाह कौन हैं? | Who Is Suhani Shah?

Suhani Shah भारत की पहली महिला जादूगर हैं। सुहानी ने अब दो दशकों से अधिक समय तक दुनिया भर की यात्रा की है, शो में प्रदर्शन किया है, सम्मेलनों में बात की है और अन्य जादूगरों को प्रशिक्षण दिया है। इन्होने ने 7 साल की उम्र में एक जादूगर के रूप में अपना सफर शुरू किया था जब उन्होंने अपने जन्मदिन पर अपना पहला शो किया था। उन्होंने काफी लोगों के सामने परफॉर्म किया और इस समारोह में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला भी मौजूद थे।

Suhani Shah को बचपन में जादू से दिलचस्पी थी, और वह उन अधिकांश छात्रों की तरह नहीं बनना चाहती थी जो एक डांसर, गायिका, डॉक्टर या शिक्षक बनना चाहते थे। सुहानी ने जब इस बात की जानकारी अपने पिता को दी तो उन्होंने उनके फैसले का समर्थन किया। उनके परिवार के समर्थन ने उन्हें अपने करियर और जीवन में महान ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की।

Suhani shah biography
Suhani Shah

सुहानी शाह प्रारंभिक जीवन | Suhani Shah Early Life

Suhani Shah का जन्म 29 जनवरी 1990 को राजस्थान के उदयपुर में हुआ था। वह 32 साल की हैं। लोगों का कहना है कि सुहानी की स्कूली शिक्षा अपनी उम्र की ज्यादातर लड़कियों से थोड़ी अलग थी। जब आपको पता चलेगा कि जादूगर सुहानी ने जादूगर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए दूसरी कक्षा में स्कूल छोड़ दिया था, तो आप चौंक जाएंगे।

Suhani Shah Childhood image

Suhani Shah Education

उस समय वह केवल 7 या 8 वर्ष की थी। बाद में उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा घर पर ही पूरी की और अच्छी शिक्षा प्राप्त की। बहुत कम उम्र में, वह इतनी बड़ी हो जाती है कि वह कहती है कि जीवन से सीखना जितना आप स्कूल में सीख सकते हैं, उससे कहीं बेहतर है। बहुत कम उम्र में, उन्होंने होम स्कूलिंग की ओर रुख किया क्योंकि वह लगातार एक जादूगर के रूप में दुनिया की यात्रा कर रही थी।

सुहानी शाह उम्र, ऊंचाई, वजन | Suhani Shah Age, Height, Weight,

Suhani Shah का जन्म 29 जनवरी 1990 को हुआ था। 2022 के अनुसार उनकी उम्र 32 साल हैं। इनकी राशि कुंभ है। उनकी ऊंचाई (Height) 5′ 1″ हैं और उनका वजन (Weight) 55 Kg हैं।

suhani shah biography
Suhani Shah

सुहानी शाह माता-पिता | Suhani Shah Parents

Suhani Shah का जन्म एक मिडिल-क्लास परिवार में हुआ था। उनके पिता, चंद्रकांत शाह (Chandra Kant Shah), एक निजी प्रशिक्षक और फिटनेस सलाहकार हैं। उनकी मां स्नेहलता शाह (Snehlata Shah) एक हाउस वाइफ हैं। उनका एक बड़ा भाई है जिनकी शादी हो चुकी है।

Suhani shah family images
Suhani Shah’s Family

सुहानी शाह करियर | Suhani Shah Career

Suhani Shah 7 साल की उम्र से काम कर रही हैं और लोगों को खुश कर रही हैं। गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री रहे शंकरसिंह विंघेला ने अपना पहला जादू शो देखा। इसके बाद वह नहीं रुकीं और उन्होंने कई स्टेज शो किए। उसके बाद, उन्होंने 22 अक्टूबर, 1997 को अहमदाबाद के ठाकोरभाई देसी हॉल में एक और स्टेज शो किया।

बाद में, जब वह जादू में बेहतर हो गई, तो उन्होंने दुनिया के सबसे कम उम्र के जादूगर के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया, भले ही वह उस समय केवल 7 वर्ष की थी। जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ा, मिस सुहानी ने भारत और दुनिया भर के अन्य स्थानों में शो किए। उन्होंने कई पुरस्कार जीते और उन्हें ऑल इंडियन मैजिक एसोसिएशन द्वारा जादूपरी की उपाधि दी गई।

साल 2019 तक अपने काम के रिकॉर्ड हासिल करते हुए सुहानी अब तक 5,000 से ज्यादा स्टेज शो कर चुकी हैं, जो रिकॉर्ड भी हो चुकी हैं। वह इल्यूजनिस्ट में शामिल हो गई, जिसने उन्हें और अधिक कुशल बना दिया, और अब एक मानसिकवादी है। उनका अपना क्लिनिक है जहाँ वह एक सम्मोहन चिकित्सक के रूप में काम करती है। इन दिनों, वह मानव व्यवहार के अपने ज्ञान को मनोवैज्ञानिक तकनीकों के साथ जोड़ने में बहुत समय बिताती है। जी हां, वह अभी भी गोवा में अपना क्लिनिक चला रही हैं। इसे सुहानी माइंडकेयर (Suhani Mindcare) कहा जाता है।

Suhani shah magician image
Magician Suhani Shah

वहां, वह लोगों को उनकी समस्याओं, जैसे नशीली दवाओं के दुरुपयोग, अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों में मदद करती है। इसके अलावा, वह एक कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में भी काम करती है और बहुत सारे कॉर्पोरेट कर्मचारियों को अपनी नौकरी के लिए उत्साहित करती है। 2007 में, उन्होंने अनलीश योर हिडन पॉवर्स नामक पुस्तक भी लिखी।

सुहानी ने अपना यूट्यूब चैनल 21 अक्टूबर 2007 में शुरू किया था और वह पिछले 15 सालों से वहां वीडियो पोस्ट कर रही हैं। इससे उन्हें YouTube पर लाखों प्रशंसक प्राप्त करने में मदद मिली है। 2014 से, आप उन्हें इंस्टाग्राम पर भी पा सकते हैं।

सुहानी शाह बॉयफ्रेंड | Suhani Shah Boyfriend

बता दें कि सुहानी की शादी नहीं हुई है। वह जल्द ही शादी कर सकती है। वह सोचती है कि सिंगल रहना अब तक की सबसे अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि उन्हें सिंगल रहना उन्हें बहुत पसंद है। वह अकेले रहना पसंद करती है। एक साक्षात्कार में, उन्होंने यह भी कहा कि वह कभी स्कूल या कॉलेज नहीं गई, इसलिए वह कभी भी सही लड़के से नहीं मिली जिसके साथ संबंध शुरू किया जा सके।

suhani shah boyfriend
Suhani shah

सुहानी शाह नेट वर्थ | Suhani Shah Net Worth

Suhani Shah ने बचपन से ही काम किया है और वोडाफोन, आइडिया और अन्य जैसे ब्रांडों के साथ काम किया है। उन्होंने अपने मंच प्रदर्शन, अपनी किताबों और अपने क्लिनिक से पैसे कमाए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल से भी खूब पैसा कमाया है, जहां वह वीडियो पोस्ट करती रहती हैं। लोगों का कहना है कि सुहानी प्रति वर्ष 50 लाख रुपये से अधिक कमाती हैं, जिससे उनका कुल नेट वर्थ लगभग 2-3 करोड़ रुपये हो जाती है।

Suhani shah networth
Suhani shah

सुहानी शाह यूट्यूब चैनल | Suhani Shah Youtube Channel

Suhani Shah ने 21 अक्टूबर 2007 को अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था। चैनल पर पहला वीडियो 29 जनवरी 2009 को अपलोड किया गया था। तब से, उन्हें लोगों का बहुत प्यार मिलने लगा, फिर Suhani Shah 2019 से ही लगातार वीडियो अपलोड करने लगीं। और आज उनके चैनल के 3Million से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। 

suhani shah youtube
Suhani Shah

सुहानी शाह अज्ञात तथ्य | Suhani Shah Unknown Facts

  • वह खाने की बहुत शौक़ीन नहीं है।
  • उसे पार्टी करना पसंद नहीं है।
  • वह एक जादूगर की तरह अपनी फैंसी टोपियां पहनना पसंद करती है।
  • वह ज्यादातर समय पैंट और शर्ट पहनती है।
  • उनके भाई ने शादीशुदा है।
  • उन्होंने एडगुरु प्रह्लाद कक्कड़ के साथ काम किया है।
  • सुहानी ने एक बार मशहूर सिंगर कैलाश खेर को अपनी एक तस्वीर भेजी थी।
  • उन्हें गणपति पूजा करना बहुत पसंद है।
  • साल 2017 में वह TEDx शो में गेस्ट थीं।
  • वह समय रैना के साथ नेटफ्लिक्स सिंगल क्लब एंबेसडर हैं।
Suhani shah success story
Suhani Shah

सुहानी शाह सोशल मीडिया | Suhani Shah Social Media

Facebook@thesuhanishah
Twitter@thesuhanishah
Youtube@suhanishah
Instagram@thesuhanishah
WikipediaClick Here

FAQs About Suhani Shah Biography In Hindi

Q.1 सुहानी शाह का जन्म कब और कहाँ हुआ?

Ans: उनका जन्म 29 जनवरी 1990 को राजस्थान के उदयपुर में हुआ था।

Q.2 सुहानी शाह की उम्र क्या है?

Ans: 2022 के अनुसार उनकी उम्र 32 साल हैं।

Q.3 सुहानी शाह के परिवार में कौन-कौन हैं?

Ans: उनकी मां, स्नेहलता शाह, एक हाउस वाइफ हैं, और उनके पिता, चंद्रकांत शाह, एक फिटनेस ध्यान केंद्रित करने वाले और निजी प्रशिक्षक हैं। सुहानी का एक भाई भी है जो उनसे बड़ा है और शादीशुदा है।

Q.4 सुहानी शाह ने जादू करना कैसे सीखा?

Ans: 5 साल की उम्र में, वह गुजरात, अहमदाबाद में एक जादू के शो में गई और इतनी प्रभावित हुई कि उन्होंने जादू करना सीखने का फैसला किया। 7 साल की उम्र में उन्होंने जनता के लिए अपना पहला शो रखा। सुहानी ने बीच में ही स्कूल जाना बंद कर दिया क्योंकि वह जादू को अपना प्रोफेशन बनाना चाहती थी।

Q.5 क्या सुहानी शाह समय राणा को डेट कर रही हैं?

Ans: नहीं, सुहानी ने इस बात को कहीं भी कंफर्म नहीं किया है कि वह समय राणा को डेट कर रही हैं।

Q.6 सुहानी शाह के मैजिक शो टिकट प्राइस क्या है?

Ans: सुहानी शाह के मैजिक शो के लिए आप BookMyShow पर बुक कर सकते हैं जिसका प्राइस 499 रुपये होता है।

Suhani Shah Biography In Hindi

निष्कर्ष:

उम्मीद है की आपको यह पोस्ट सुहानी शाह की जीवनी हिंदी में (Suhani Shah Biography In Hindi) पसंद आयी होगी। हमने इस लेख में सुहानी शाह के बारे में पूरी जानकारी शामिल की है। यदि आप अन्य अभिनेताओं के जीवन के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो आप टिप्पणियों से हमें बता सकते हैं। कृपया इस जानकारी को अपने मित्र को शेयर करने में संकोच न करें।

ThankYou!❤

अपनी पसंदीदा बायोग्राफी पढ़ें! –

  1. Elon Musk Biography in Hindi
  2. Neeraj Chopra Biography in Hindi
  3. Jeff Bezos Biography in Hindi
  4. Mukesh Ambani Biography in Hindi
  5. Bill Gates Biography in Hindi
  6. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
  7. Warren Buffett Biography in Hindi
  8. Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi 
  9. Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi 
  10. Dr. Ujjwal Patni Biography in Hindi
  11. MBA Chai Wala Biography in Hindi
  12. Physics Wallah Biography in Hindi
  13. Ankur Warikoo Biography in Hindi
  14. Khan Sir Biography in hindi
  15. Dhruv Rathee Biography In Hindi
  16. Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi
  17. Aman Dhattarwal Biography in Hindi

Comment Your Thoughts ...