Khan Sir

Khan Sir Biography in Hindi | खान सर का जीवन परिचय

Khan Sir Biography in Hindi – हेलो दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे टीचर के बारे में जो केवल एक टीचर ही नहीं हैं बल्कि वे आज के यूथ के इंस्पिरेशन हैं। इन्होने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत २०१८ में किये और केवल ४ वर्षो में इनका यूट्यूब चैनल दुनिया का नंबर १ एजुकेशन यूट्यूब चैनल बन गया है। हम बात कर रहे हैं खान सर की, तो चलिए आज खान सर के बारे में कुछ नया जानते हैं। खान सर यूट्यूब पर ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाते हैं और पटना के रहने वाले हैं। खान सर अपनी आकर्षक शिक्षण विधियों के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में हुआ था। यहां, हम आपको Khan Sir Biography in Hindi के सम्भंदित पूरी जानकारी देंगे।

यदि आप खान सर के जीवन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। प्रसिद्ध शिक्षक खान सर एक YouTube चैनल के माध्यम से ऑनलाइन निर्देश प्रदान करते हैं। खान सर ऑफलाइन कोचिंग भी देते हैं। हजारों छात्र उनके कोचिंग संस्थान में पढ़ने के लिए जाते हैं।

खान सर जीके, प्रतियोगी परीक्षाओं और अन्य विषयों के लिए सत्र आयोजित करते हैं, और उनकी शिक्षण सुविधा कभी-कभी इतनी व्यस्त हो जाती है कि कई छात्रों को खड़े होकर सीखना पड़ता है। यदि आप Khan Sir Patna Biography in Hindi के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से और अंत तक पढ़ें।

Khan sir
Khan Sir

खान सर कौन हैं? | Who is Khan Sir in Hindi

बिहार राज्य पटना में, Khan Sir एक शिक्षण सुविधा में निर्देश देते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में, उनका जन्म दिसंबर 1993 में हुआ था। उनका वर्तमान घर पटना, बिहार में है। उनकी माँ एक घर में रहने वाली माँ हैं, जबकि उनके पिता एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी थे। Khan Sir का एक बड़ा भाई भी है जो सेना में कमांडो है और अपने देश की सेवा कर रहा है। बचपन से ही खान सर एक होनहार छात्र रहे हैं। उन्होंने लगन और रुचि के साथ हर विषय का अध्ययन किया है। Khan Sir ने एनडीए की परीक्षा पास की, फिर भी उन्होंने एनडीए स्वीकार नहीं किया था। Khan Sir Biography in Hindi

Khan Sir एक शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं। फैजल खान उनका पूरा नाम है, लेकिन उनकी आकर्षक शिक्षण शैली के कारण, उन्हें अब पूरे भारत में Khan Sir के नाम से जाना जाता है। खान सर वर्तमान में खान जीएस रिसर्च सेंटर नामक एक यूट्यूब चैनल पर ट्यूशन ऑनलाइन पढ़ते हैं। खान सर इसके अलावा ऑफलाइन निर्देश भी देते हैं। एक समय में, 2000 से अधिक छात्र अपनी कोचिंग के लिए आते हैं। इसके अलावा, खान सर ने कई किताबें लिखी हैं, जिनमें विज्ञान, सामान्य ज्ञान और उर्दू भाषा शामिल हैं।

Books Written By Khan Sir in Hindi

1. Railway: General Science Book

2. Samanya Vigyan Book

3.Kiran Science Numericals Physics and Chemistry Book

4. Kiran NCERT Indian Polity and Constitution Book

5. Railway Group D Complete Test GK Book

Atlas Book by Khan Sir
Atlas Book by Khan Sir

Fast Facts On Khan Sir Biography in Hindi

Full Name Faizal Khan
NicknameKhan Sir
Khan Sir Birth DateDecember 1993
Khan Sir Birth PlaceGorakhpur, U.P
Khan Sir HometownPatna, Bihar
ProfessionTeacher
NationalityIndian
Khan Sir Famous ForTeaching Method
Khan Sir Age29 Years Old
ReligionIslam
Marital StatusEngaged
Khan Sir Height5 Ft 5 Inch
Khan Sir Weight65 Kg
Eye ColourBlack
Hair ColourBlack
Khan Sir College NameAllahabad University
Khan Sir QualificationBsc, Msc
Khan Sir Net Worth1Cr – 1.6 Cr
Khan Sir Youtube ChannelKhan GS Research Centre
Khan sir Short Intro

खान सर (Khan Sir Age/Height/Weight)

खान सर पटना की आयु वर्ष 2022 में 29 वर्ष है। वह एक प्रसिद्ध शिक्षक हैं जो छात्रों को किसी भी विषय को बहुत ही सरल भाषा में समझाने के लिए जाने जाते हैं। वह दिखने में काफी फिट इंसान लगते हैं और खाने में हरी सब्जियां खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा वह पौष्टिक चीजों का भी सेवन करते हैं ताकि वह स्वस्थ रह सकें।

खान सर पटना की हाइट 5 फीट 5 इंच यानी 165 सेंटीमीटर है। उसके शरीर का वजन 67 किलो है और खान के शरीर का माप ज्ञात नहीं है। उनकी आंखों का रंग काला है और बालों का रंग काला है।

Khan sir biography
Khan Sir

Khan Sir Educational Life | खान सर की पढाई

खान सर ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हाई स्कूल में पढ़ाई पूरी की, और फिर इलाहाबाद विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश में कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने मास्टर डिग्री हासिल करने से पहले विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। उसके बाद, उन्होंने पटना की यात्रा की, जहाँ उन्होंने एक संस्थान में छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। विद्यार्थियों ने उनकी शिक्षण शैली का आनंद लिया, इसलिए उन्होंने जल्दी से अपनी संस्था, खान जीएस रिसर्च सेंटर की स्थापना की। Khan Sir Biography in Hindi

How He Became Khan Sir? | खान सर नाम कैसे पड़ा?

उन्होंने शुरू में एक कोचिंग सुविधा में निर्देश देना शुरू किया जहां उनके सिर्फ छह छात्र थे। बाद में, खान सर ने 150 से अधिक छात्रों को पढ़ाया, जिसमें नामांकन बढ़कर 40, 50 और अंततः 150 से अधिक हो गया।

एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि वह अपने विद्यार्थियों द्वारा इतने अधिक पसंद किए गए थे कि कोचिंग सेंटर के मालिक को डर था कि अगर वह चले गए, तो शिष्य उनका अनुसरण कर सकते हैं। नतीजतन, मालिक ने उसे भेष में रहने और केंद्र से अपने पूरे और वास्तविक अस्तित्व को हटाने का आदेश दिया। नाम उजागर करने को कहा। उन्होंने जल्दी से “खान सर” की उपाधि प्राप्त की। उनका दावा है कि उनके विद्यार्थियों में उन्हें अमित सिंह के नाम से भी जाना जाता है।

khan sir atlas
Khan Sir

Khan Sir Mobile Application | खान सर का ऐप्लिकेशन

खान सर ऐप पर भी कक्षाएं पढ़ाते हैं, जहां उनका अध्ययन लगभग 1 लाख व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। वह यहां बच्चों से बहुत कम पैसे लेते हैं। आप उनके एप्लीकेशन के लिए साइन अप करके भी उनसे पढ़ सकते हैं।

Khan Sir App

App Download Link – KHAN SIR OFFICIAL

उनके कई पूर्व छात्रों ने उच्च रैंकिंग पदों पर कब्जा कर लिया, और मूवी स्टार्स खान सर से सम्भंदित ट्विटर पर हजारों ट्वीट करते हैं। बहुत से लोग तो यहां तक कहते हैं कि खान सर जैसा ट्यूटर होता तो मैं आज आईएएस होता। इसके अतिरिक्त, YouTube इंडिया ने चैनल खान जीएस रिसर्च सेंटर को वर्ष 2020 के लिए आठवें स्थान पर रखा था।

Khan Sir Application Fees | खान सर ऑनलाइन क्लासेज फीस

Subject NameFees
Indian Polityरु.200/-
Map+ Atls+ Globeरु.200/-
Historyरु.200/-
Geographyरु.200/-
World Mapरु.200/-
Biologyरु.200/-
Advanced Mathरु.99/-
Math Group Dरु.99/-
Math Foundation Previousरु.399/-
Railway Specialरु.499/-
Math Testरु.51/-

Khan Sir Wife/Girlfriend Name | खान सर की गर्लफ्रेंड कौन हैं?

लोग इन दिनों खान सर गर्लफ्रेंड का नाम खूब सर्च कर रहे हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि खान सर की कोई गर्लफ्रेंड नहीं है। जी हां, उनकी सगाई जरूर हुई है और उनकी मंगेतर डॉक्टर हैं और वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पढ़ती हैं। वे मई 2020 में शादी भी करने वाले थे लेकिन कोरोना के कारण उन्हें शादी टालनी पड़ी।

Khan Sir YouTube Channel | खान सर का यूट्यूब चैनल कौन सा हैं?

अप्रैल 2020 में कोरोना के कारण लॉकडाउन लागू होने पर उन्हें ऑफ़लाइन कक्षाएं बंद करनी पड़ीं। इसके बाद, उन्होंने खान जीएस रिसर्च सेंटर नामक एक चैनल के माध्यम से YouTube पर निर्देश देना शुरू किया। उन्होंने इस पर सभी विषयों को व्यावहारिक रूप से पढ़ाया। किसी भी मुद्दे को अपने मूल तरीके से समझाने की उनकी क्षमता के कारण, 1 लाख नए सब्सक्राइबर जल्दी से उनके चैनल से जुड़ गए, और उनका YouTube परिवार वर्तमान में आने वाले दिनों में 2 करोड़ तक पहुंचने की राह पर है।

khan sir on youtube
Khan Sir on Youtube

Khan Sir FIR Case | खान सर का प्राथमिकी मामला और विवाद

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2022 में कुछ छात्रों द्वारा उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के बाद खान विवादों में फंस गए थे। कथित तौर पर, छात्र शहर में हिंसक गतिविधियां कर रहे थे और 24 जनवरी 2022 से 27 जनवरी 2022 तक पटना की मर्यादा खराब करने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस ने कुछ छात्रों को गिरफ्तार किया और उन्होंने कहा कि खान सर और कुछ अन्य कोचिंग संस्थान छात्रों को आरआरबी के खिलाफ एनटीपीसी प्रतियोगी परीक्षा रद्द नहीं करने के लिए भड़का रहे हैं। कथित तौर पर, मामला पटना के पत्रकार नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था।

Controvercy with Railway Exams
Controvercy with Railway Exams

Khan Sir Controvercy | खान सर विवाद

खान सर मई 2021 में मुस्लिम धर्म के बारे में बात करने के लिए समाचार में दिखाई दिए। विरोध में मुस्लिम जनसमूह ने ट्विटर पर हैशटैग #reportonkhansir चलाया। बाद में यह सवाल किया गया कि उनका नाम अमित सिंह था न कि खान सर। इसके बाद, खान सर ने मीडिया से मिलते हुए भी अपने नाम का खुलासा नहीं किया, यह कहते हुए कि उपयुक्त अवसर आने पर, सभी को पहचान पता चल जाएगी, और नाम के बारे में कुछ जवाब प्राप्त करना कोई मजाक नहीं है। Khan Sir Biography in Hindi

विवाद के दौरान खान सर ने कहा कि खान सर उनका नाम नहीं बल्कि उनका छोटा नाम है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग उन्हें अमित सिंह कहते हैं लेकिन यह उनका नाम नहीं है। उन्होंने यह भी स्पष्ट नहीं किया कि फैसल खान उनका असली नाम था या नहीं। वह विवाद के बारे में बात करना चाहते थे लेकिन अपने फ्रेंड की तबीयत सही नहीं होने के कारण वीडियो नहीं बना सके।

उन्होंने यह भी कहा कि जब विवाद खत्म हो जाएगा तो वह अपना नाम सबके सामने रखेंगे। अपने धर्म के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करते हैं और वे हर धर्म के त्योहार मानना पसंद करते हैं चाहे वह ईद हो या रक्षा बंधन।

Khan Sir Social Media | खान सर सोशल मीडिया

अब हम आपको खान सर के सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में जानकारी देंगे। उनके यूट्यूब चैनल का नाम खान जीएस रिसर्च सेंटर है। उनके यूट्यूब चैनल के 18 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। खान सर के khansirpatna_ हैंडल से 189k इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं। नीचे दी गई तालिका में, हमने आपको खान सर के फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब के लिंक दिए हैं।

FacebookClick Here
InstagramClick Here
YouTubeClick Here
Khan Sir Social Media Links

Khan Sir Net Worth 2022 | खान सर का नेट वर्थ

खान सर पटना की कुल निवल संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल निवल संपत्ति के बारे में जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। उनकी आय का मुख्य स्रोत उनका कोचिंग संस्थान है जिसमें वे एक शिक्षक के रूप में शामिल होते हैं। उनकी उच्च लोकप्रियता के कारण, हजारों बच्चे पढ़ने आते हैं, जिनसे वह मामूली शुल्क लेते हैं।

इसके अलावा उनका कोचिंग का एक यूट्यूब चैनल है, जिसके 18 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जहां वह ऑनलाइन क्लासेज के वीडियो अपलोड करते हैं, जिन्हें लाखों व्यूज मिलते हैं, जिससे उन्हें हर महीने करीब 50 लाख रुपये की कमाई होती है। वह अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा गरीबों और जनकल्याण में दान करते हैं। वह अपने ऐप के जरिए सब्सक्राइबर्स के जरिए भी पैसा कमाते हैं।

Khan Sir Patna with Alakh Pandey
Khan Sir Patna with Alakh Pandey

खान सर के बारे में 8 तथ्य जो आपको जानना चाहिए

  1. खान सर का पूरा नाम फ़ैज़ाल खान बताया जा रहा है, लेकिन उनकी तरफ से कोई कन्फर्मेशन नहीं है।
  2. खान ने जेईई मेन (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) के लिए बहुत तैयारी की, लेकिन परीक्षा नहीं दे सके।
  3. वह गणतंत्र दिवस और रक्षा बंधन पर अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं।
  4. खान सर छात्रों की समस्याओं को हल करने और उनके प्रश्नों को स्पष्ट करने में भी उनकी पूरी मदद करते हैं।
  5. वह हमेशा ऐसे भाषण देते हैं जो छात्रों को उत्साहित करते हैं और उन्हें आश्वस्त करते हैं कि वे परीक्षा पास करेंगे।
  6. उनके ज्यादातर वीडियो को लाखों लोग देखते हैं।
  7. आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर 189k लोग जाने-माने टीचर को फॉलो करते हैं।
  8. उनका इंस्टाग्राम पेज सिखाने वाले वीडियो से भरा है।
  9. फैजल खान हमेशा अपने पिता की तरह एक सैनिक बनना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

FAQs Regarding Khan Sir Biography in Hindi

Q.1 खान सर का पूरा नाम क्या है?

Ans- खान सर (Khan Sir) का पूरा नाम फ़ैज़ाल खान बताया जा रहा है, लेकिन उनकी तरफ से कोई कन्फर्मेशन नहीं है।

Q.2 खान सर का जन्म कब हुआ था?

Ans- Khan Sir का जन्म 25 दिसंबर 1993 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ था।

Q.3 खान सर कौन है?

Ans- Khan Sir बिहार के पटना के मूल निवासी हैं। फैजल खान उनका पूरा नाम है, और वह एक यूट्यूब चैनल के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग देते हैं। उन्होंने अपने मनोरंजक शिक्षण दृष्टिकोण की बदौलत पूरे भारत में ख्याति प्राप्त की है।

Q.4 खान सर ने अपनी शिक्षा किस कॉलेज से प्राप्त की?

Ans- Khan Sir ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अपनी उच्च शिक्षा पूरी की।

Q.5 खान सर की प्रसिद्धि का क्या गुण है?

Ans- Khan Sir शिक्षा के प्रति अपने अनूठे दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं।

Q.6 खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

Ans- उनके यूट्यूब चैनल का नाम खान जीएस रिसर्च सेंटर है। उनके यूट्यूब चैनल के 18+ मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

Q.7 क्या खान सर की शैक्षिक सामग्री का ऐप है?

Ans- हां, खान सर की शिक्षा के लिए एक मोबाइल ऐप है; इसे खान सर ऑफिशियल कहते हैं। आपके फ़ोन का Google Play Store वह जगह है जहाँ आप इस ऐप को प्राप्त कर सकते हैं।

Khan Sir Biography Video in Hindi

Khan Sir Biography Video in Hindi

निष्कर्ष

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से Khan Sir Biography in Hindi के बारे में सभी तथ्य दिए हैं। आप नीचे दिए गए कमेंट स्पेस में एक संदेश छोड़ कर कोई सवाल पूछ सकते हैं या खान सर के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको खान सर के बारे में जानकारी दिलचस्प लगी होगी। अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!

धन्यवाद!!

अपनी पसंदीदा बायोग्राफी पढ़ें! –

  1. Elon Musk Biography in Hindi
  2. Neeraj Chopra Biography in Hindi
  3. Jeff Bezos Biography in Hindi
  4. Mukesh Ambani Biography in Hindi
  5. Bill Gates Biography in Hindi
  6. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
  7. Warren Buffett Biography in Hindi
  8. Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi 
  9. Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi 
  10. Dr. Ujjwal Patni Biography in Hindi
  11. MBA Chai Wala Biography in Hindi
  12. Physics Wallah Biography in Hindi
  13. Ankur Warikoo Biography in Hindi

Comment Your Thoughts ...