MBA Chai Wala Biography in Hindi

Prafull Billore (MBA Chai Wala) Biography in Hindi | एम. बी. ए. चाय वाला के सफलता की प्रेरक कहानी

प्रफुल्ल बिल्लौर कौन हैं?, जीवन परिचय, एमबीए चायवाला, फ्रैंचाइज़ी, नेटवर्थ, परिवार, शिक्षा, योग्यता, जाति, धर्म (Prafull Billore Biography Education, Caste, Age in Hindi) (MBA Chaiwala Full form, Franchise Turnover, Book Price, Net Worth, Monthly Income, Qualification, Family, Contact Number of the founder, Resources, Movie or Biopic, Story, Girlfriend, Wife) एम.बी.ए. चाय वाला का जीवन परिचय!

“परवाह छोड़ कर तू अंजामों की , कदमों को राह की ओर लिए जा, रख खुद पर यकीन और जिंदगी जिए जा!” 

आज हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने  ज्ञान, संघर्ष के बल पर और कड़ी मेहनत से भारत में एक अच्छा नाम कमाया  है, और सबसे कम उम्र के युवा करोड़पति है! आज जिनकी महीने  की इनकम  85 लाख है। और ऊपर लिखे गए लाइन को अपने जीवन में उतार अमल करने वाले नौजवान आज एम.बी.ए चाय वाला के नाम से जाने जाते हैं। ये नाम इन्हें इनके सफल व्यवसाई होने की पहचान है। इनका असली नाम प्रफुल्ल बिल्लौर है।

Table of Contents

MBA Chai Wala Biography in Hindi

एम. बी. ए. चाय वाला की संछिप्त जीवनी (MBA Chaiwala)

नाम –  प्रफुल्ल बिल्लौर
जन्म –  14 जनवरी,1996
जन्म स्थान – इंदौर, मध्य प्रदेश
पिता  – सोहन बिल्लोर 
माता – अज्ञात
धर्म (Religion) – हिंदू
जाति (Caste) – ब्राह्मण
राष्ट्रीयता  – भारतीय
उम्र – 26  वर्ष 
जन्म तिथि (Age) 14 जनवरी 1996
वैवाहिक स्थिति हाँ!
गर्लफ्रेंड अज्ञात
शिक्षा बी. कॉम & एम.बी.ए ड्रॉपआउट
उद्यमी चाय वाला, यूट्यूबर
निवास अहमदाबाद गुजरात
वेबसाइट एम.बी.ए. चायवाला
इंस्टाग्राम प्रफुल्ल बिल्लौर इंस्टाग्राम
Prafull Billore Short Intro!

प्रफुल्ल बिल्लौर जिन्हें “एमबीए चायवाला “के नाम से जाना जाता है, आज भारत में वह एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व हैं।  व्यापार की उनकी अलग सोच और अवधारणा कई लोगों को उनकी जीवन यात्रा में आकर्षित करती है। तो यहां हम देखते हैं कि एमबीए चायवाला की शुरुआत कैसे हुई प्रफुल्ल बिलोर ने ग्रेजुएशन के बाद एमए में सेल्समैन की नौकरी शुरू की।

उस समय सेल्समैन के रूप में 20 हजार से 25 हजार रुपये कमाते थे, इसके बाद उन्हें आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री चाहिए थी। उन्होंने उस समय सोचा। एक प्रतिष्ठित कॉलेज से एमबीए करने के बाद उन्हें बेहतर नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे, बाद में वह कैट परीक्षा प्रफुल्ल बिलोर को पास करने में असफल रहे, कैट में पास नहीं होने के बाद सभी सपने रुक गए।

और आज भारत में चाय वाला के नाम से सिर्फ दो ही लोग प्रसिद्ध है।

1 हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी और दूसरे हमारे  प्रफुल्ल बिल्लोर MBA चाय वाला जिन्होंने अपने संघर्ष और मेहनत के बल पर भारत के कोने कोने पर एक नयी छाप छोड़ दी है जिससे लोगो का आकर्षण बढ़ा है।

प्रफुल्ल बिल्लौर की शिक्षा (Prafull Billore Education)

प्रफुल्ल बिल्लौर ( एम.बी.ए. चायवाला) ने अपनी स्कूलिंग पढ़ाई पूरी करने के बाद बीकॉम ( बैचलर इन कॉमर्स) किया। प्रफुल्ल बिल्लौर एक किसान के बेटे थे, उन्होंने कैट परीक्षाओं में लगातार तीन बार असफल प्रयासों के बाद 2017 में उन्होंने एमबीए चायवाला के नाम से बिजनेस शुरू करने की सोची और उस पर काम करने लगे काफी संघर्षों के बाद उनको लोग मिस्टर बिल्लोर अहमदाबाद के रूप में लोग जानने लगे वे एक एमबीए में डिग्री  चाहते थे।

Prafull Billore educational Life (Mba chai wala)
Prafull Billore

उन्होंने एक स्थानीय कॉलेज में भी प्रवेश लिया और एक बहुराष्ट्रीय निगम में काम करना चाहता थे। लेकिन उन्हें 12 दिनों में बाहर निकाल दिया गया उनके पिता सचमुच में इससे परेशान हो गए थे। इसके बजाय उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने का लक्ष्य नहीं खोया। उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद कॉलेज के बाहर चाय का स्टाल खोला क्योंकि  वे अपनी खुद की पहचान बनाना चाहते थे। 

प्रफुल्ल बिल्लौर का परिवार (Prafull Billore with Family)

प्रफुल्ल बिल्लौर एक ऐसे शख्स का नाम है जिन्होंने अपने एक छोटी सी चाय की दुकान को आज बिजनेस में बदल दिया है! और इनके नाम से ज्यादा मशहूर अब इनके दुकान का नाम है एम.बी.ए चायवाला! और इनके पिता का नाम सोहन बिल्लौर है, बट इनके माता का नाम अभी अज्ञात है लेकिन जैसे ही हमें पता चलता है हम इसमें अपडेट कर देंगे। और इनका एक छोटा भाई और एक छोटी बहन भी है।

प्रफुल्ल बिल्लोरे की शादी हो चुकी है और उनका एक बच्चा भी है। प्रफुल्ल बिल्लोरे के पत्नी का नाम है श्रेया बिल्लोरे और उनका एक बेटा भी है।

Prafull Billore (mba chai wala) with his Family parivar
Prafull Billore with Family
MBA CHAI WALA (Prafull Billore )'s Wife and Children
Prafull Billore with Wife & Children

एक विद्यार्थी से लेकर एम.बी.ए. चाय वाला बनने तक का सफर-

प्रफुल्ल बिलोर एक समृद्ध परिवार से ताल्लुक रखते हैं। 20 वर्ष की उम्र में स्नातक के आगे की पढ़ाई एम.बी.ए करने के लिए ये कैट(कॉमन एडमिशन टेस्ट) की परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। दो साल तक जब उनके अच्छे अंक नहीं आए तो उन्होंने इसे छोड़ने का फैसला किया और साथ ही खुद का कुछ शुरू करने का सोचा क्योंकि वे अपनी खुद की पहचान बनाना चाहते थे। 2 सालों असफल मेहनत से प्रफुल्ल परेशान हो चुके थे और उन्हें थोड़ा आराम चाहिए था साथ ही कुछ नया सीखने की चाह में वे अलग अलग जगहों के लिए घूमने निकल पड़े। 

प्रफुल्ल बचपन से ही बहुत सवाल पूछने वाले उत्सुक व्यक्ति रहे हैं। उन्हें नई चीजों को सीखने में करने में काफी लगन है। उनके मन में कुछ अलग बड़ा करने का ख़्वाब था। अपना खुद का कारोबार करने की चाह में इन्होंने एक चाय की दुकान खोली। इनके हिसाब से चाय एकमात्र ऐसी चीज़ है जिसे हमारे देश के लोग हर मौसम में हर जगह पीना पसंद करते हैं इसीलिए उन्हें यह एक अच्छा विकल्प लगा। MBA Chai Wala Bi

oraphy in Hindi

Prafull Billore making tea Biography in hindi
Prafull Billore Making tea

इनको को भ्रमण के दौरान अहमदाबाद रास आया तो उन्होंने वहीं से अपने व्यवसाय की शुरुआत की। एक समृद्ध परिवार से जुड़े होने के बावजूद साथ ही अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के बाद चाय की दुकान खोलने के फैसले के कारण उन्हें काफ़ी कुछ समाज से सुनना पड़ा जो काफ़ी चुभने वाले कटाक्ष थे।

पर प्रफुल्ल की निडरता व हिम्मत ने सबको अनसुना किया और अपने फैसले पर कायम रहे। उन्होंने चाय की दुकान खोलने से पहले कुछ काम भी किए थे जैसे वेटर का। उनके हिसाब से कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता क्योंकि हर काम कुछ न कुछ सिखाता है, सीखने को जहां से भी मिले वो काम करना चाहिए। उन्होंने अलग अलग जगह जाके अलग अलग काम करके काफी कुछ सीखा है जैसे लोगों को समझना, उनके हिसाब से उनसे बातें करना, अलग अलग काम को समझना। और कहीं रहने के लिए पैसा ज़रूरी नहीं, दिमाग व ज़ुबान पर मिठास होनी जरूरी है।

एमबीए चायवाला आउटलेट (MBA Chai Wala Outlets)

आज एम. बी. ए चायवाला एक ब्रांड है और इसके 50 से ज़्यादा शहरों में 16 आउटलेट्स हैं साथ ही 2022 के अंत तक 200 आउटलेट्स का लक्ष्य है। इनकी सालाना आय 3-4 करोड़ रुपय है। MBA

Chai Wala Biography in Hindi

MBA Chai Wala Outlets mba chai wala shop outlets
MBA Chai Wala Outlets

शुरुआत में पहले दिन इनकी बिक्री नहीं हुई, परंतु दूसरे दिन 300 रुपय की बिक्री हुई। प्रफुल्ल का मानना है की यदि ग्राहक हमारे पास नहीं आता तो हमें उसके पास स्वयं जाना चाहिए। प्रफुल्ल एक पढ़े—लिखे होनहार युवक हैं तो उन्होंने चाय बेचने के लिए अंग्रेज़ी भाषा में लोगों से संवाद करना शुरू किया जिससे उनका अच्छा प्रभाव पड़ने लगा।

और इसी तरह धीरे—धीरे उनकी चाय विख्यात होने लगी। प्रफुल्ल ने कभी चाय नहीं बनाई थी तो ये काम उनके लिए काफी अलग था इसीलिए पहले दिन खराब चाय बनने पर भी उन्होंने सीखना नहीं छोड़ा। 

एम.बी.ए. चाय वाला अकादमी (MBA Chai Wala’s Academy)

प्रफुल्ल आज एक सफल व्यवसाई होने के साथ ही लोगों को व्यवसायिक ज्ञान भी देते हैं और इसके लिए उन्होंने एम. बी. ए चायवाला अकादमी भी शुरू की है जहां युवाओं को एक अच्छे व्यवसाय के दांव—पेंच सिखाए जाते हैं। 

प्रफुल्ल बिल्लौर (एम.बी.ए. चायवाला) के शुरुआती दिन (Prafull Billore Early Life)

इन्होंने शुरुआत में अपने परिवार के सदस्यों से यह बात छुपाई थी की वे चाय का व्यवसाय कर रहे हैं, क्योंकि हमारे देश में अक्सर हर काम को छोटे बड़े से नापा जाता है। यदि कोई सभ्य व्यक्ति चाय बनाने जैसा या सफाई करने जैसा काम करे तो उसे तुच्छ समझ नकारा जाता है। और प्रफुल्ल ने भी इन्हीं अपवादों का सामना किया है लेकिन वे हारे नहीं उन्होंने शिद्दत से अपना लक्ष्य कायम रखा और खुद पर भरोसा भी।

Mba chai wala early life
MBA Chai Wala Early Life

उनका मानना है की जिनसे भी हमारा रोज़ाना मिलना होता है उनसे कुछ न कुछ सीखने को मिलता ही है साथ ही कभी सवालों को पूछने से झिझकना नहीं चाहिए क्योंकि जितना पूछा जाएगा उतना सीखा, समझा और जाना जाएगा।

अपने संघर्ष के शुरुआती दिनों में अलग अलग लोगों से मिलकर प्रफुल्ल ने ये जाना है कि किस तरह लोगों का साथ मिलना भी मददगार रहता है। किस तरह हर इंसान का अलग चीज़ों के प्रति अलग नजरिया होता है और इस तरह हर व्यक्ति किसी न किसी को प्रभावित कर सकता है।

इनका मानना यह भी है कि जहां चाह होती है वहीं राह होती है। प्रफुल्ल ने केवल 8000 रुपयों से चाय की छोटी सी टपरी की शुरुआत की, उन्होंने सीखा है की सब्र व्यक्ति के जीवन में कितना जरूरी गुण होता है। MBA Chai Wala Biography in Hindi

प्रफुल्ल बिल्लौर की सफलता का कारण(Prafull Billore Success Secret)

मैकडोनल्ड कंपनी में नौकरी करने के बाद प्रफुल्ल बिल्लोर अक्सर चाहते थे कि क्यों ना अपना खुद का बिजनेस शुरू किया जाये, शुरू में तो उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था की की किस चीज का बिज़नेस शुरू किया जाये, लेकिन तभी प्रफुल्ल के मन में चाय बेचने का ख्याल आया, हालाँकि सुनने में तो यह आसान लग रहा था।

लेकिन उससे ज्यादा कठिन था की एक MBA तथा इंलिश बोलने वाला यह लड़का साहस कहा से पैदा करे, लेकिन MBA चाय वाला के नाम से जाने जाते प्रफुल्ल बिल्लोरे ने इस काम को करने का मन में ठान रखा था और बाद में अपने घर से कुछ बर्तन लेकर रोड पर चाय का ठेला लगाया कई महीनों तक हिम्मत जुटाने के बाद वे अपने काम में खुल गए, और लोग क्या कहेंगे यह छोड़कर अपने चाय के व्यापार में ध्यान दिया इसी बीच उनकी सबसे बड़ी समस्या यह थी कि कोई कस्टमर चाय पीने के लिए ना आना, क्योकि जब कोई कस्टमर ही नहीं आएगा तो बिज़नेस सफल कैसे होगा ।

Mba Chai wala stall or outlet or shop prafull billore
MBA Chai Wala Stall

इस समस्या का समाधान के लिए प्रफुल्ल बिल्लोरे यानि MBA चाय वाला खुद लोगों के पास चाय बेचने जाता था, और कुछ इस कदर चाय बेचने लगा की लोग चाय पीने के लिए मजबूर हो जाएँ, अब क्या था प्रफुल्ल बिल्लोरे ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने चाय के बिजनेस को एक नई पहचान दी।

MBA Chai Wala’s Businesses

MBA चाय वाला आज एक सफल व्यवसाई होने के साथ ही लोगों को व्यवसायिक ज्ञान भी देते हैं और इसके लिए उन्होंने एम. बी. ए चायवाला अकादमी भी शुरू की है जहां एमबीए चायवाला के फाउंडर एमबीए चायवाला एकेडमी में देश के युवाओं के लिए अपने व्यवसाय के अनुभव को शेयर करते हैं। MBA Chai Wala Biography in Hindi

प्रफुल्ल आज समाज के युवाओं के लिए एक मिसाल बन गए हैं। खुद के पैरों पर खड़ा होने का महत्व जानते हैं प्रफुल्ल साथ ही हर चीज़ को सीखने का संयम भी रखते हैं। इन्होंने ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म का भी सदुपयोग किया है। अपने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर इत्यादि का इस्तेमाल किया है 

ताकि लोगो तक पहुंचा जा सके। प्रफुल्ल सबसे ज़्यादा आत्मविश्वास में विश्वास रखते हैं। आज उनका ये कुछ अलग करने का आत्मविश्वास ही उनकी पहचान है। इन्होंने शुरुआत में घरवालों के कहने पर एमबीए के कोर्स में एडमिशन लिया था लेकिन 6—7 दिनों बाद ही उन्होंने छोड़ दिया कोर्स।

प्रफुल्ल ने अपने अनुभवों को कई मीडिया प्लेटफॉर्मस पर साझा किया है और आज के समय में इन जैसे उद्योगपतियों का होना हमए देश के लिए गर्व की बात है। 2022 तक एमबीए चायवाला ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने उद्योग को बढ़ाने का तय किया है।

वर्तमान में ऍम.बी.ए चाय वाला की उपलब्धि (Prafull Billore’s Achivements)

आज देश भर में लगभग 50 से ज्यादा ब्रांच खुली हुई है और आने वाले समय में 100 + इकाइयां  खोलने का लक्ष्य है पहले इसकी शुरुआत १० यूनिट्स के साथ सुरु हुई थी लेकिन  ब्रांड इस साल के अंत तक 200 आउटलेट पेश कर रहा है। एमबीए चायवाला के संस्थापक प्रफुल्ल बिलोर ने पिछले साल 3 करोड़ रुपये का कारोबार किया है।

पहले यह दुक्कानो के माध्यम से चल रहा था लेकिन प्रफुल्ल बिल्लोर ने नए अवधारणा के  साथ बिजनेस को बढ़ाने के दूसरा तरीका अपनाया है!  

प्रफुल्ल बिल्लोर बताते है की, ब्रांड ने  फ्रेंचाइजी मॉडल के माध्यम से विस्तार करने का निर्णय लिया। “विस्तार के बाद, हम कुछ चीजों के साथ काफी सख्त थे जैसे हम यह सुनिश्चित करते हैं, कि हम चाय की सामग्री और सभी जमे हुए खाद्य पदार्थों को आउटलेट में आपूर्ति करें। हमने सभी स्टाफ सदस्यों को स्टाफ ट्रेनिंग दी।

इन सबके अलावा, हमने अपने मेनू में मौजूद सभी वस्तुओं को पकाने के तरीके भी सिखाए। मुझे लगता है कि इन सभी चीजों ने मिलकर हमें निरंतरता और गुणवत्ता बनाए रखने में मदद की है। M

BA Chai Wala Biography in Hindi

mba chai wala (prafull billore on the stage)
MBA Chai Wala (Prafull Billore on the Stage)

किसी भी स्थान पर निर्णय लेने से पहले, अनुसंधान एवं विकास दल शहर का दौरा करता है और उक्त स्थान के सभी प्राथमिक स्थानों की जांच करता है। इसके बाद, मूल रूप से चार कारकों पर विचार किया जाता है: सुबह, दोपहर, शाम, सप्ताहांत और त्योहारों के मौसम के दौरान अधिक फुटफॉल; सार्वजनिक स्थान जैसे स्कूल, कॉलेज आदि स्थान के पास; कॉर्पोरेट भवन और पार्किंग की जगह। लखनऊ कंपनी के पोर्टफोलियो में हाल ही में जोड़ा गया है।

MBA Chai Wala Franchise’s Earning

बिलोर ने टिप्पणी की, “मुझे लगता है कि अगर कोई फ्रैंचाइज़ी औसतन प्रतिदिन 15 से 20k रुपये कमा रही है तो यह 1.5 साल में ब्रेक ईवन तक पहुंच सकती है।” कंपनी स्तर पर एमबीए चायवाला 10 आउटलेट से मासिक आधार पर 3 लाख 60 हजार ऑर्डर पूरा कर रहा है।

एमबीए चायवाला पूरी तरह से एक अलग जगह है क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को देखेंगे, आर्थिक स्थिति के बावजूद। हमारे पास ऐसे लोग हैं जिनके पास बीएमडब्ल्यू है, और वे लोग जिनके पास एक साइकिल है, दोनों हमारे ग्राहक हैं। एमबीए चायवाला एक तरह से स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योरशिप कल्चर को बढ़ावा देता है।

यह लोगों को प्रेरणा भी देता है कि कुछ भी बड़ा किया जा सकता है; इसके लिए आपको बस कुछ जुनून और कड़ी मेहनत की जरूरत है, ”उन्होंने ब्रांड द्वारा पेश किए जाने वाले अलग-अलग कारणों पर चर्चा करते हुए कहा।

कुल राजस्व का पंद्रह प्रतिशत प्रसव से उत्पन्न होता है। जब प्रौद्योगिकी की बात आती है तो श्रृंखला ने उपकरण, सीआरएम सॉफ्टवेयर, लेखा सॉफ्टवेयर, आंतरिक संचार पोर्टल आदि डिजाइन करने में निवेश किया है।

प्रफुल्ल बिल्लौर (एमबीए चायवाला) नेटवर्थ (Prafull Billore MBA Chaiwala Net Worth)

इनका मानना यह भी है कि जहां चाह होती है वहीं राह होती है। प्रफुल्ल ने केवल 8000 रुपयों से चाय की छोटी सी टपरी की शुरुआत की, और आज प्रफुल्ल की वार्षिक इनकम 2-3 करोड़ रुपए है। और इसके अलावा एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी देकर तीन से चार लाख कमा लेते हैं और इनका एक यूट्यूब चैनल है जहां से अच्छा खासा इनकम हो जाता है। MBA Chai Wala Biography in Hindi

एमबीए चायवाला मूवी (MBA Chai Wala Biopic)

हां प्रफुल्ल बिल्लौर यानी एमबीए चायवाला के ऊपर धर्मा प्रोडक्शन एक बायोपिक बना रही है, जिस मूवी में प्रफुल्ल बिल्लौर के संघर्ष से लेकर सफलता के बारे में दिखाया जाएगा, इस बायोपिक में प्रफुल्ल बिल्लौर का रोल निभाएंगे सिद्धार्थ मल्होत्रा, और यह मूवी 2023 में रिलीज हो सकती है।

Prafull Billore with Sidharth Malhotra ON MOVIE OR BIOPIC of mba chai wala
Prafull Billore with Sidharth Malhotra

एक चाय की दुकान से लेकर बी-स्कूलों में भाषण देने तक (MBA Chai Business)

प्रफुल्ल बिलोर की सफलता का सफर उनकी चाय की दुकान से ही खत्म नहीं हुआ। उनकी सफलता की कहानी दूर-दूर तक पहुंची, और अनुमान लगाओ क्या? उन्हें आईआईएम-अहमदाबाद द्वारा आमंत्रित किया गया था, जिस बी-स्कूल में वह स्नातकोत्तर छात्रों के साथ अपनी व्यावसायिक यात्रा साझा करने के लिए एमबीए करने के लिए तरस रहे थे।

उन्हें अपनी यात्रा को संबोधित करने के लिए कई अन्य आईआईएम और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी निमंत्रण मिला। इसके साथ साथ वे Tedx talks शो के स्पीकर भी है। और जोश टॉक्स शो पर भी को निमंत्रित किया गया। और प्रफुल्ल बिल्लौर संदीप महेश्वरी शो पर भी गए थे।

MB

A Chai Wala Biography in Hindi

Prafull Billore (MBA Chai Wala) on Josh Talks stage
Prafull Billore (MBA Chai Wala) on Josh Talks

आज एमबीए चायवाला में 20 से अधिक कर्मचारी हैं और इस वित्तीय वर्ष में तीन करोड़ का कारोबार है। प्रफुल्ल को जिस कड़ी मेहनत और संघर्ष का सामना करना पड़ा, उसे देखते हुए यह कोई साधारण उपलब्धि नहीं है। उनका मानना ​​​​है कि डर अस्थायी है, लेकिन अफसोस की निशानी जीवन में हमेशा के लिए है, और इस तरह के पछतावे के साथ नहीं रहना चाहिए और अपने सपनों का पीछा करना चाहिए, भले ही वह छोटा ही क्यों न हो।

एम.बी.ए. चायवाला ब्रांड के पीछे भी एक कहानी (Story of MBA Chaiwala Brand)

प्रफुल्ल बिलोरे के ब्रांड एमबीए चायवाला के पीछे भी एक कहानी है। कई व्यक्तियों को लगता है की इन्होंने एमबीए शब्दांश का उपयोग इसलिए किया क्योंकि एमबीए की पढ़ाई करना इनका सपना था परंतु असल कारण ये है की एमबीए का मतलब यहाँ मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन नहीं है बल्कि इसका मतलब यहां पर है मिस्टर बिलोरे अहमदाबाद चायवाला। 

बिलोरे शब्द अरबपति से मिलता है जिसे अंग्रेज़ी में ‘बिलियनरे’ कहते हैं। आज एमबीए चायवाला प्रख्यात है और विभिन्न मीडिया निगम भी इसे जानते हैं जैसे टाइम्स ऑफ इंडिया, एनडीटीवी, जी न्यूज, स्कूपवुप, आदि।

प्रफुल्ल बिलोरे को कई शिक्षा संस्थानों में विद्यार्थियों को संबोधित करने के लिए भी बुलाया जाता है जैसे आईआईएम, आईआईटी, टेड टाक्स, आदि। हाल ही में प्रफुल्ल की एक किताब भी प्रदर्शित हुई है जिसका नाम है “ऑल यू नीड इज जोश“।

प्रफुल्ल बिल्लौर के कुछ स्पेशल गुण (Special Qualities of Prafull Billore)

एमबीए चायवाला के फाउंडर प्रफुल्ल बिल्लौर में कुछ स्पेशल क्वालिटीज है जो उन्हें दूसरों से अलग करती हैं, प्रफुल्ल ने अपने जीवन में शिक्षा से एवं अपने अनुभवों से काफी कुछ सीखा है। कुछ नया करने का जज़्बा उनके काम आया है हमेशा और इस व्यवसाय में भी इसका भरपूर उपयोग किया गया।

प्रफुल्ल ने एक नई तरकीब से चाय बेचना शुरू किया था। उन्होंने चाय के साथ एक फ्लैश कार्ड देना भी शुरू किया था जिस पर सुविचार लिखे होते थे और यह लोगों को अलग लगा और पसंद आने लगा।

प्रफुल्ल के परिवार के बारे में बात करें तो उन्होंने बिना बताए अपना कारोबार शुरू किया था क्योंकि वो जानते थे कि उनके परिवार के सदस्य उनकी बहुत फिक्र करते हैं तो उन्हें डर लगा रहेगा प्रफुल्ल के भविष्य के बारे में जो की स्वाभाविक है तो उन्होंने सच न बता कर अपना काम जारी रखा था। उनका मानना है कुछ झूठ अच्छे होते हैं जिसमें सपने, मेहनत, शिद्दत छुपी हो। MBA Chai Wala Biography in Hindi

एमबीए चायवाला की शुरुआत चाय से हुई थी परंतु आज चाय के साथ उन्होंने और भी चीज़े बेचनी शुरू की हैं जैसे काफ़ी, सैंडविच, मुस्काबन, इत्यादि। 

Prafull Billore Qualities and Specialties
Prafull Billore “I’m Brave”

प्रफुल्ल ने अपनी स्नातक की शिक्षा इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से ही प्राप्त की है। प्रफुल्ल का मानना है कि जिस चीज को पाने की चाहत हो उससे जुड़ी चीज़े अपने पास रखने से प्रेरणा मिलती है ज्यादा काम करने की। नई तकनीकें अपनाने की तरकीब प्रफुल्ल के काफी काम आई। उन्होंने प्लास्टिक कप की जगह मिट्टी के कप का इस्तेमाल करना शुरू किया। अब एमबीए चायवाला ब्रांड राजनैतिक सम्मेलन, शादी में भी अपनी छाप छोड़ रहा है।

आज एमबीए चायवाला हर गांव, शहर, कस्बे में जाना जाता है। उन्होंने अपनी मेहनत तथा दृढ़ता के बलबूते अपना स्थान बनाया है समाज में।

Buy This Book and Read Untold Story of Prafull Billore

Buy Book All you need is Josh!

MBA Chai Wala Biography Video in Hindi

Prafull Billore Interview with Rich ma’am! (MBA Chai Wala Biography Video in Hindi)

FAQ Regarding Prafull Billore

Q.1 – एम.बी.ए. चाय वाला दुकान (Outlet) कहां है?

Ans – एमबीए चाय वाले का दुकान (Outlet) गुजरात के अहमदाबाद शहर में है।

Q.2 – एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी (Franchise) प्राइस क्या है?

Ans – एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी प्राइस तीन से चार लाख है।

Q.3 – क्या एमबीए चाय वाले के ऊपर बायोपिक (Biopic) बन रही है?

Ans – हां प्रफुल्ल बिल्लौर यानी एमबीए चायवाला के ऊपर धर्मा प्रोडक्शन एक बायोपिक बना रही है!

Q.4 – एमबीए चाय वाला का फुल फॉर्म (MBA full Form) क्या है?

Ans – एमबीए का मतलब यहाँ मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन नहीं है बल्कि इसका मतलब यहां पर है मिस्टर बिल्लौर अहमदाबाद चायवाला।

Q.5 – एम.बी.ए. चायवाला का 2022 में नेटवर्थ (Net Worth) कितनी है? 

Ans – एमबीए चाय वाला का नेटवर्थ 25 करोड़ है।

Q.6 – एमबीए चायवाला फाउंडर का कांटेक्ट नंबर क्या है?

Ans – MBA Chai Wala Contact Number – फोन नंबर – 877 056 55 69;
MBA Chai Wala Email id – ईमेल – info@mbachaiwala.com

Q.7 – क्या MBA चाय वाला प्रफुल्ल बिल्लोरे की शादी हो चुकी है? (Prafull Billore Wife Name)

Ans – हाँ! प्रफुल्ल बिल्लोरे के पत्नी का नाम है श्रेया बिल्लोरे और उनका एक बेटा भी है।Prafull billore with wife and children

दोस्तों आज  हमने  इस आर्टिकल की मदद से MBA चायवाला की बायोग्राफी (MBA Chai Wala Biography in Hindi) को अच्छे से जाना है। इस प्रकार हमने प्रफुल्ल के बिजनेस प्लान तथा उनके जीवन संघर्षो के बारे ,  में तथा उनके भबिष्य में बिजनेस को भारत जैसे  अन्य देशो में बिजनेस  फ़ैलाने के प्लान है, भारत में ऐसे और प्रसिद्ध व्यक्ति के व्यक्तित्व को जानने  के लिए हमारे इस पेज को फॉलो करे और अगर हमारा आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में अपनी राय दे!. 

अपनी पसंदीदा बायोग्राफी पढ़ें! –

  1. Elon Musk Biography in Hindi
  2. Neeraj Chopra Biography in Hindi
  3. Jeff Bezos Biography in Hindi
  4. Mukesh Ambani Biography in Hindi
  5. Bill Gates Biography in Hindi
  6. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
  7. Warren Buffett Biography in Hindi
  8. Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi 
  9. Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi 
  10. Dr. Ujjwal Patni Biography in Hindi

2 thoughts on “Prafull Billore (MBA Chai Wala) Biography in Hindi | एम. बी. ए. चाय वाला के सफलता की प्रेरक कहानी”

Comment Your Thoughts ...