Alakh Pandey (Physics Wallah) Biography in Hindi

Alakh Pandey (Physics Wallah) Biography in Hindi | अलख पाण्डेय का जीवन परिचय

Alakh Pandey Biography In Hindi – हेलो दोस्तों! आज हम फेमस Physics Wallah यानि Alakh Pandey के जीवन परिचय के बारे में जानेंगे। जो 101वी यूनिकॉर्न कंपनी PW के मालिक है, और जिनके पास टोटल 13 यूट्यूब चैनल है। इस बायोग्राफी में आप जान पाएंगे की Physics Wallah ने सिर्फ यूट्यूब चैनल के जरिये अरबों डॉलर कैसे कमाए, इसके साथ ही मैं आपको Alakh Pandey का परिवार, उम्र, करियर, शिक्षा , बचपन, सैलरी आदि के बारे में भी बताऊंगा। Alakh Pandey की पूरी जीवनी (Alakh Pandey Biography In Hindi) जानने के लिए हमारा ये पोस्ट पूरा जरूर पढ़े।

Alakh Pandey कौन हैं? Who is Physics Wallah in Hindi

Alakh Pandey, जो Physics Wallah के नाम से जाने जाते हैं, YouTube पर सबसे प्रसिद्ध शिक्षकों में से एक हैं। वह 11वीं और 12वीं कक्षा के उन छात्रों के लिए शैक्षिक वीडियोस बनाते है जो इंजीनियरिंग और मेडिकल (JEE और NEET के विद्यार्थी) में प्रवेश के लिए परीक्षण के लिए अध्ययन कर रहे हैं। Alakh Pandey एक बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं जो हमेशा लोगों को उत्साहित करते हैं। अलख को यूट्यूब पर 8 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। वे एक उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में जाने जाते हैं। उनके पास एक वेबसाइट और एक फ़ोन ऐप भी है।

Alakh pandey (physics wallah ) biography in hindi
The Power of Physics Wallah

Alakh Pandey Biography In Hindi

अलख पांडेय का संछिप्त जीवन परिचय

Physics Wallah Actual NameAlakh Pandey
Popular NamePhysics Wallah
Alakh Pandey Birthday Date2 October 1991
Alakh Pandey Age30 Years
Alakh Pandey ReligionHindu
Alakh Pandey NationalityIndian.
Alakh Pandey Zodiac signVirgo
Alakh Pandey Birth PlacePrayagraj (Allahabad), Uttar Pradesh, India
Alakh Pandey Current CityPrayagraj (Allahabad), Uttar Pradesh, India
Short Introduction of Physics Wallah

Alakh Pandey (Physics Wallah) Biography in Hindi
Alakh Pandey (Physics Wallah)

अलख पांडेय का जन्म स्थान (Alakh Pandey Birth Place)

अलख पांडे (Alakh Pandey) का जन्म भारतीय शहर प्रयागराज (इलाहाबाद) में 2 अक्टूबर 1991 को हुआ था। वह एक शिक्षक और YouTuber के रूप में जाने जाते हैं। उनके सोशल मीडिया साइट्स पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स (Followers) और फैन्स हैं। उनके कुछ यूट्यूब चैनल फिजिक्स वालाह (Physics Wallah), जी वालाह (JEE Wallah), मिलिट्री वाला NDA (Military Wallah), कॉम्पिटिशन वाला (Competition Wallah), एनसीईआरटी वाला (NCERT Wallah) और फिजिक्स वाला फाउंडेशन (Physics Wallah Foundation) (9वीं और 10वीं) हैं।

Alakh Pandey ने बिशप जॉनसन स्कूल से अपनी स्कूलिंग पूरी की और कानपुर के हारकोर्ट बटलर तकनीकी संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक (B.Tech) किया। Alakh Pandey ने 27 जनवरी, 2017 को अपना YouTube चैनल शुरू किया। अपना YouTube चैनल शुरू करने से पहले, उन्होंने एक स्कूल में शिक्षक के रूप में काम किया। Alakh Pandey Biography In Hindi

वह एक शिक्षक और YouTuber के रूप में प्रसिद्ध हैं। “भौतिकी वाला” नाम के तहत, वह NEET और JEE की तैयारी के लिए आसान तरीके प्रदान करते है। अलख अपने यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल बच्चों को पढ़ाने और एक प्रेरक वक्ता बनने के लिए करते हैं। वह अभी नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में रह रहे है। उनके पिता का नाम रजत पांडेय है और उनकी मां का नाम रजत पांडेय। उनकी इकलौती बहन का नाम अदिति पांडे है। अलख की सगाई हो चुकी है, लेकिन उनका नाम क्या है यह कोई नहीं जानता।

अलख पांडे की शिक्षा | Alakh Pandey Education

अलख पांडे सर ने 2010 में बिशप जॉनसन स्कूल एंड कॉलेज से प्राथमिक स्कूल में 10वीं और 12वीं की पढ़ाई की थी। अलख पांडे अपने स्कूल का ज्यादातर समय लाइब्रेरी और किताबें पढ़ने में बिताते थे।

उसके बाद, उन्होंने इंजीनियरिंग स्कूल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कक्षाएं लेनी शुरू कर दीं। लेकिन कोचिंग इतनी महंगी होने के कारण उन्होंने खुद ही सीखना शुरू कर दिया। 2011 में, इंजीनियरिंग स्कूल में प्रवेश पाने के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, हारकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय, कानपुर में प्रवेश लिया। इसके बाद उन्होंने 2015 में बीटेक (B.Tech) किया। बी.टेक करने के बाद, अलख पांडे सर ने एक निजी कोचिंग संस्थान में पढ़ाना शुरू किया।

Alakh Pandey (Physics Wallah) Biography in Hindi
Alakh Pandey

अलख पांडे का परिवार | Alakh Pandey Family

Physics Wallah (Alakh Pandey) एक हिंदू परिवार से हैं। उनके पिता का नाम सतीश पांडेय और माता का नाम रजत पांडेय है। वह अपने माता-पिता के बहुत करीब है और अपनी मां के लिए विशेष प्यार और स्नेह रखते है। इनके अलावा उनकी एक बहन भी है जिनका नाम अदिति पांडे है, जो अलख की छोटी बहन हैं। पूरे परिवार को यात्रा करना और नई जगहों की खोज करना पसंद है। वे सभी किसी भी कठिनाई के खिलाफ और अच्छे समय में भी एक साथ खड़े होते हैं। अगर हमें उनके परिवार के बारे में और जानकारी मिलती है, तो हम आपके साथ जरूर शेयर करेंगे। Alakh Pandey Biography In Hindi

Alakh pandey (Physics wallah ) Family parivarAl
Alakh Pandey (Physics Wallah) Family

अलख पांडे की गर्लफ्रेंड | Alakh Pandey Girlfriend

हमारी रिसर्च के मुताबिक Physics Wallah (Alakh Pandey) फिलहाल किसी के साथ नहीं हैं। वह काफी प्राइवेट हैं और अपने बारे में किसी को ज्यादा नहीं बताते हैं। सुर्खियों में आने या उनके बारे में लेख लिखे जाने से बचने के लिए कई बार मशहूर हस्तियां कुछ सूचनाओं को गुप्त, निजी और लोगों की नज़रों से दूर रखती हैं। भले ही उन्होंने अपना सारा ध्यान अपने करियर को मजबूत करने और नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए लगाया है। अगर हमें उनके रिश्ते की स्थिति के बारे में कुछ पता चलता है, तो हम उसे इस पोस्ट पर जरूर शेयर करेंगे।

अलख पांडेय के गर्लफ्रेंड और होने वाले वाइफ का नाम हैं – शिवानी दुबे

Alakh Pandey (Physics Wallah)'s Girlfriend
Alakh Pandey (Physics Wallah)’s Girlfriend

अलख पांडे का नेट वर्थ | Alakh Pandey Net Worth

फिलहाल, 2022 में, Physics Wallah (Alakh Pandey) की कुल नेट वर्थ (Net Worth) लगभग $1 मिलियन डालर है। एक शिक्षक के रूप में उनके पास सबसे ज्यादा पैसा आता है। लेकिन वह अपने YouTube चैनल से भी बहुत पैसे कमाने के लिए ब्रैंड और उत्पादों को बढ़ावा देते है। वह कई बड़ी कंपनियों के साथ भी काम करते है और अपनी भव्य जीवन शैली को बनाए रखने के लिए विज्ञापन अभियान चलाता है।

Alakh Pandey Net Worth Last 5 Years

Net Worth in 2022$ 10 million
Net Worth in 2021$ 9.1 million
Net Worth in 2020$ 8.5 million
Net Worth in 2019$ 7.4 million
Net Worth in 2018$ 6.1 million
Alakh Pandey Net Worth

अलख पांडे का उम्र | Alakh Pandey Age

इस सेक्शन में हम आपको Physics Wallah (Alakh Pandey Age) बताने जा रहे हैं, साल 2022 तक अलख पांडे 31 साल के पुरे हो जाएंगे, तो आपको बता दें कि जन्म तारिक (Birth Date) 2 अक्टूबर 1991 है।

अलख पांडे की सक्सेस स्टोरी | Alakh Pandey Success Story

एडटेक कंपनी (Edtech firm) Physics Wallah, जिसे अभी-अभी 100 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली है, और अधिक ऑफ़लाइन केंद्र खोलकर और अपने पाठ्यक्रम स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराकर अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहती है। एडटेक कंपनी (Edtech firm) Physics Wallah ने सीरीज ए फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जिससे यह भारत के सर्वश्रेष्ठ एडटेक यूनिकॉर्न में से एक बन गया है। कंपनी के सीईओ अलख पांडे का लंबा और कठिन सफर रहा है। Alakh Pandey Biography In Hindi

अलख पांडे (Alakh Pandey) का अध्यापन का प्यार एक व्यवसाय में बदल गया है जो उन्हें पैसा बनाता है। पांडे ने छोटे बच्चों को तब पढ़ाना शुरू किया जब वह पैसे की तंगी होने पर अपने परिवार का समर्थन करने के लिए स्कूल में थे। स्टार्टअप्स के बारे में अक्सर ट्वीट करने वाले ट्विटर यूजर श्रेयंस सिंह के मुताबिक, उनकी टीचिंग स्किल्स इतनी अच्छी हैं कि कोई भी उनकी बात आसानी से समझ सकता है।

आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस महामारी 2020 में शुरू हुई थी। अलख पांडे (Alakh Pandey) सर के व्याख्यान या अन्य सामग्री की मांग बढ़ी क्योंकि उस समय शिक्षण और सीखना ऑनलाइन चल रहा था। कागज पर चलने वाले सभी स्कूल डिजिटल हो गया था।

Alakh Pandey (Physics Wallah)
Alakh Pandey (Physics Wallah)

उन्होंने उसी साल फिजिक्सवाला ऐप (Physics Wallah App) जारी किया। ताकि वह बायजू और अनएकेडमी के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके, उन्होंने अपने पाठ्यक्रमों की कीमत 999 रुपये तक कम कर दी। Unacademy ने Alakh Pandey को रोकने के लिए बहुत सारे पैसे की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया।

अब, जब उन्हें 100 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिलेगी, तो वह इस पैसे का उपयोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने, उसकी ब्रांडिंग करने, उसकी मार्केटिंग करने और PW ऑफ़लाइन केंद्र खोलने के लिए करेंगे।

अलख पांडे का करियर | Alakh Pandey Career

2015 में, अलख पांडे सर ने एक निजी कोचिंग संस्थान में शिक्षक के रूप में काम करना शुरू किया। लेकिन इन सबके अलावा वह कुछ और भी करना चाहते थे। ताकि जो छात्र स्कूल, कॉलेज या कोचिंग सेंटर की फीस नहीं भर सकते, वे अभी भी जा सकें। उन्हें मुफ्त मदद दें।

इसलिए, 2017 में, अलख पांडे सर ने एक YouTube चैनल की स्थापना की। भौतिकी वालेह-अलख पांडे एक व्यक्ति का नाम था। मैंने भौतिकी और रसायन विज्ञान की अवधारणाओं के ऑनलाइन वीडियो डालना शुरू कर दिया है जो इस YouTube चैनल पर निःशुल्क हैं।

Alakh pandey old photos

अलख पांडे (Alakh Pandey) सर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि पहले तो उनके वीडियो किसी ने नहीं देखे। और केवल मेरी माँ और बहन ही वीडियो पसंद (Like) करती थीं। लेकिन समय के साथ मेरे विचार और सब्सक्राइबर्स (subscribers) बढ़ने लगे। और यही हमेशा चलता रहा। अलख सर की ऑनलाइन क्लास देखकर कई छात्र अभी भी  सीख रहे हैं। अलख पांडे सर न केवल भारत में बल्कि पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और सऊदी अरब में भी जाने जाते हैं। और दुनिया में सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन विशेषज्ञों के बीच देखा जाने लगा है।

Alakh Pandey (Physics Wallah) Social Media Profiles

YoutubeVisit Now8m+ Subscribers
InstagramVisit Now1m+ Followers
FacebookVisit Now70K + Followers
WebsiteVisit Now https://www.pw.live/
Alakh Pandey Social Media

 

Alakh Pandey (Physics Wallah) App Details

App NamePhysics Wallah App
Known AsPhysics Wallah Alakh Pandey App
Type of ApplicationFree Education App
App Support PlatformAndroid
Latest Update05 April 2022
APK Size21 MB
APK Version12.42
BeneficiaryEveryone
Article CategoryFree Education App for IIT JEE & NEET preparation
Official Websitehttps://www.pw.live
App Details
Physics wallah's ma'am (physics wallah ki madam)
Physics wallah’s ma’am

अलख पांडे के बारे में अज्ञात तथ्य | Physics Wallah Unknown Facts

  • शिक्षा से संबंधित के लिए उनके पास 12 यूट्यूब चैनल हैं।
  • वह सिर्फ एक शिक्षक ही नहीं बल्कि एक अच्छे प्रेरक भी हैं।
  • उनका स्टेटस लगा हुआ है वह अपनी पत्नी के साथ कुछ तस्वीरें पब्लिक में शेयर करते हैं। वे जल्द ही 2022 में शादी करेंगे।
  • 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी और अलख पांडे के जन्मदिन की तारीख एक ही है।
  • Physics Wallah भारत का 101वां Unicorn बन गया है।
  • अलख पांडे ने 75 करोड़ रुपये के पैकेज जॉब को खारिज कर दिया।
Alakh pandey (physics wallah ) youtube awards
Alakh Pandey Youtube Channel Awards

अलख पांडे कैसे पैसा कमाते हैं | Physics Wallah Income Source

जब से उन्होंने अपना चैनल फिजिक्स वालाह (Physics Wallah) शुरू किया है, अलख पांडे यूट्यूब पर अपने दर्शकों को फ्री में फिजिक्स पढ़ा रहे हैं। अगले वर्ष, उन्होंने Physics Wallah नामक एक ऐप जारी किया, जहां उन्होंने छात्रों के एक नए समूह की शुरुआत की, जिसे लक्ष्य बैच कहा जाता है। विज्ञान के छात्रों को 999 रुपये में पूरा कोर्स देने का लक्ष्य था। उन्होंने 2000 रुपये में 4 महीने में बोर्ड के हिस्से को कवर करने के लिए एक विशेष बैच और 5 महीने में 3500 रुपये में JEE भागों को कवर करने के लिए एक फास्ट-ट्रैक बैच भी शुरू किया।

Alakh Pandey Biography Video in Hindi

FAQs Regarding Alakh Pandey Biography In Hindi

Q.1 – अलख पांडे (Physics Wallah) कौन हैं?

Ans – Physics Wallah-अलख पांडे भारत में एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध शैक्षिक YouTuber है, जैसे अमन धत्तरवाल, प्रिय सर, हिमेश मदान, और कई अन्य।

Q.2 – क्या Physics Wallah-अलख पांडे ने शादी की हैं?

Ans – नहीं, फिजिक्स वल्लाह-अलख पांडे की अभी शादी नहीं हुई है। अभी, वह सिंगल है और अपना सारा समय और ऊर्जा अपने करियर को बनाने और नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में लगा रहा है।

Q.3 – Physics Wallah-अलख पांडे उम्र क्या है?

Ans – अभी अलख पांडेय का उम्र ३० वर्ष (२०२२ ) है।

Q.4 – Physics Wallah-अलख पांडे का जन्म कब हुआ था?

Ans – Physics Wallah-अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को हुआ था।

Q.5 – Physics Wallah-अलख पांडे किस राशि चिन्ह से संबंधित हैं?

Ans – अलख पांडे कन्या राशि चिन्ह से संबंधित हैं।

Q.6 – Physics Wallah – अलख पांडे कितने लंबे हैं?

Ans – Physics Wallah -अलख पांडे 5’8″ लम्बे है, जो 1.62 मीटर है।

Q.7 – Physics Wallah – अलख पांडे का नेट वर्थ कितना है?

Ans – Physics Wallah- अलख पांडेय एक यूनिकॉर्न कंपनी के मालिक हैं। अलख पांडे का नेट वर्थ (Net Worth) लगभग $1 मिलियन अमरीकी डालर है।

Q.8 – अलख पाण्डेय के पत्नी (Wife) का क्या नाम है?


Ans – अलख पाण्डेय के पत्नी का नाम शिवानी दुबे है, इनका इंगेजमेंट अप्रैल 2022 में हो चुका है और ये शादी जल्द ही करेंगे।

Q.9 – यूनिकॉर्न (Unicorn meaning in hindi) का मतलब क्या होता है?


Ans – यूनिकॉर्न शब्द एक निजी तौर पर आयोजित स्टार्टअप कंपनी को संदर्भित करता है जिसका मूल्य $ 1 बिलियन से अधिक है। यह आमतौर पर उद्यम पूंजी उद्योग में उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष:

इस लेख में, हम अलख पांडे की जीवनी (Alakh Pandey Biography In Hindi) के बारे में बात करते हैं, जिसमें उनकी ऊंचाई, उम्र, जन्म तिथि, परिवार, वजन और अन्य जानकारी शामिल है। इस पोस्ट में, हमने आपको वह सब कुछ बताया है जो हम उनके बारे में जानते हैं। अगर आपको यह विषय पसंद आया हो तो कृपया इस लेख को किसी भी माध्यम से ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

अपनी पसंदीदा बायोग्राफी पढ़ें! –

  1. Elon Musk Biography in Hindi
  2. Neeraj Chopra Biography in Hindi
  3. Jeff Bezos Biography in Hindi
  4. Mukesh Ambani Biography in Hindi
  5. Bill Gates Biography in Hindi
  6. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
  7. Warren Buffett Biography in Hindi
  8. Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi 
  9. Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi 
  10. Dr. Ujjwal Patni Biography in Hindi
  11. MBA Chai Wala Biography in Hindi

2 thoughts on “Alakh Pandey (Physics Wallah) Biography in Hindi | अलख पाण्डेय का जीवन परिचय”

Comment Your Thoughts ...