dr vikas divyakirti sir biography

Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi | डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का जीवन परिचय

Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi – हेलो दोस्तों, इस महत्वपूर्ण लेख में, हम आपको एक ऐसे IAS अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने सबसे प्रतिष्ठित नौकरी छोड़ दी और उसकी जगह शिक्षक और लेखक बन गए।

हम बात कर रहे हैं डॉ. विकास दिव्याकीर्ति (Dr. Vikas Divyakirti) की, जो एक जाने-माने टीचर हैं। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने आईएएस अधिकारी के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और बच्चों को सफल होने में मदद करने के लिए एक शिक्षक बन गए। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का दिल बड़ा है और वह बहुत दयालु हैं। इस महत्वपूर्ण लेख में हम आज डॉ. विकास दिव्याकीर्ति के जीवनी के (Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi) बारे में विस्तार से बात करेंगे।

Table of Contents

Quick Facts On Dr. Vikas Divyakirti

Full Real NameDr. Vikas Divyakirti.
Dr. Vikas Divyakirti Net worthINR 7-8 Crores (approx.).
Dr. Vikas Divyakirti Birthday26 December 1973.
Dr. Vikas Divyakirti Age (as of 2022)49 years old.
Dr. Vikas Divyakirti ProfessionEntrepreneur, Educator, IAS officer, and Media Face.
Dr. Vikas Divyakirti Birth PlaceHaryana, India.
Dr. Vikas Divyakirti ReligionHinduism.
Dr. Vikas Divyakirti Height5′ 7
Dr. Vikas Divyakirti Weight71 kg
Dr. Vikas Divyakirti Alma MaterSaraswati Shishu Mandir, Haryana. Delhi University. Zakir Hussain Evening College.
Dr. Vikas Divyakirti QualificationGraduate in History. Post Graduate in Hindi Literature and Sociology. Postgraduate degree in English to Hindi translation. M. Phil. LLB. PhD.
Dr. Vikas Divyakirti Sun SignCapricorn.
Dr. Vikas Divyakirti NationalityIndian.
Dr. Vikas Divyakirti WifeDr. Taruna Verma
Dr. Vikas Divyakirti Children1 Son (Satwik Divyakirti)
Dr. Vikas Divyakirti.

Biography | Jeevani

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति कौन हैं? Who Is Dr. Vikas Divyakirti

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति एक शिक्षक और लेखक हैं। फिलहाल, वह दृष्टि (Drishti) नामक एक शैक्षिक केंद्र के प्रभारी हैं, जहां लड़कियां और लड़के भारतीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी करते हैं। Dr. Vikas Divyakirti अपना स्कूल शुरू करने से पहले भारत में एक प्रसिद्ध आईएएस अधिकारी थे।

Dr. Vikas Divyakirti
Dr. Vikas Divyakirti

उन्होंने यूट्यूब के जरिए कई लोगों को अलग-अलग चीजों के बारे में भी सिखाया है। यदि भारत में किसी छात्र को लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करनी है तो वह सबसे पहले डॉ. विकास दिव्याकीर्ति के यूट्यूब चैनल और उनके स्कूल में जाता है। इसके अलावा दृष्टि संस्था भारत की एक जानी-मानी संस्था है जो मॉक IAS इंटरव्यू चलाने का बहुत अच्छा काम करती है। यही कारण है कि विकास दिव्यकीर्ति सर का संगठन हमेशा चर्चा में रहता है।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति प्रारंभिक जीवन | Dr. Vikas Divyakirti Early Life

Dr. Vikas Divyakirti का जन्म 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा के भिवानी में हुआ था। वह कुछ साल हरियाणा में पले-बढ़े और हरियाणा के सरस्वती शिशु मंदिर में स्कूल गए। वह एक पढ़े-लिखे परिवार से आते हैं। उनके पिता एक प्रोफेसर और आर्य समाज के सदस्य थे। उनकी मां हरियाणा में एक स्कूल टीचर थीं।

Dr. Vikas Divyakirti with his wife
Dr. Vikas Divyakirti with his wife

परिवार में समस्याओं के कारण, वह और उनके परिवार दक्षिण हरियाणा के फरीदाबाद चले गए। उनके और उनके भाई दोनों के पास जॉब पेंटिंग थी। वाद-विवाद से उन्हें बहुत धन लाभ हुआ। डॉ. दिव्यकीर्ति सबसे छोटे हैं और उनकी उम्र 49 वर्ष है। उनके दो भाई हैं जो बड़े हैं।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति शिक्षा | Dr. Vikas Divyakirti Education

वह हमेशा से एक अच्छे छात्र रहे हैं, और वह हमेशा जानते थे कि उन्हें अपने देश की मदद के लिए कुछ करना है। एक छात्र के रूप में, वह हमेशा अपने काम में व्यस्त रहते थे। वह हरियाणा के सरस्वती शिशु मंदिर में मिडिल स्कूल और हाई स्कूल गए। जब उन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की, तो उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में कला स्नातक B.A करने का फैसला किया।

बीए करने के बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से हिंदी साहित्य और समाजशास्त्र में MA करने का फैसला किया। उन्होंने स्कूल में इतनी मेहनत की कि अब उनके पास एलएलबी, एम.फिल. और यहां तक कि पीएचडी भी है। उनके पास बहुत सारी योग्यताएं है, और उनके पास अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से पीजी डिग्री भी है।

Dr. Vikas Divyakirti
Dr. Vikas Divyakirti

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति उम्र, ऊंचाई, वजन/Dr. Vikas Divyakirti Age, Height, Weight,

Dr. Vikas Divyakirti का जन्म 26 दिसंबर 1973 को हुआ था। 2022 के अनुसार उनकी उम्र 49 वर्ष हैं। उनकी ऊंचाई 5′ 7, और वजन 71 kg हैं।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति करियर | Dr. Vikas Divyakirti Career

Dr. Vikas Divyakirti ने कहा कि उन्हें 17 साल की उम्र में सेल्समैन बनना पड़ा था क्योंकि उनके परिवार में एक समस्या थी। फिर, उन्होंने और उनके भाई ने एक साथ छपाई का एक छोटा सा व्यवसाय शुरू किया और साथ के साथ स्कूल की पढाई पूरी की। 1996 में, उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी और उन्होंने पहली कोशिश में पास किया, जो भाग्यशाली रहा। उनका परिवार और पत्नी उनकी बहुत मदद करते थे।

Drishti the Vision coaching cetre
Drishti the Vision office

4 जून 1998 को, उन्हें पता चला कि उन्हें अपने परीक्षण में 384 वां सर्वश्रेष्ठ स्कोर मिला है। वह इस रेंक से खुश नहीं थे। इसलिए, वह केंद्रीय सचिवीय सेवा (CSS) के लिए काम करने गए। एक साल की नौकरी के बाद, उन्होंने नौकरी छोड़ दी और शिक्षक बनने के अपने सपने को पूरा किया। उन्होंने आईएएस उम्मीदवारों को यथासंभव बुनियादी तरीके से पढ़ाना शुरू किया। उसके बाद 1991 में उन्होंने दिल्ली में दृष्टि आईएएस कोचिंग क्लासेस (Drishti IAS Coaching Classes) की स्थापना की।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति पत्नी | Dr. Vikas Divyakirti Wife

एक इंटरव्यू के दौरान, Dr. Vikas Divyakirti ने कहा कि उन्हें डॉ तरुना वर्मा से प्यार हो गया जब वे दोनों स्कूल में थे। लंबे समय तक डेटिंग करने के बाद, उन्होंने आखिरकार अपने माता-पिता को इस बात के लिए राजी कर लिया कि उन्हें शादी कर लेनी चाहिए। शादी 26 मई 1997 को हुई थी।

Dr. Vikas Divyakirti with his wife
Dr. Vikas Divyakirti with his wife

जब उनकी शादी हुई तो उन्होंने एक इंटरव्यू दिया और उनके दूसरे आईएएस टेस्ट के नतीजे आने वाले थे। दूसरी ओर, डॉ तरुना वर्मा लंबे समय से द्रष्टि-द विजन में एमडी हैं। पुरुष और महिला का सात्विक दिव्यकीर्ति नाम का एक प्रतिभाशाली बेटा है, जो अभी स्कूल में है।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति नेट वर्थ | Dr. Vikas Divyakirti Net Worth

जाने-माने शिक्षक Dr. Vikas Divyakirti दिल्ली के एक प्यारे से घर में रहते हैं। उनका घर सुंदर कला और दीयों से भरा हुआ है। उसके पास महंगी कारें, लैपटॉप और बहुत सी अन्य चीजें भी हैं। वह YouTube, Drishti IAS कोचिंग क्लासेस और अन्य जगहों से अच्छी खासी कमाई करता है। इंटरनेट पर कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि उनका नेट वर्थ 7-8 करोड़ रुपये (लगभग) है।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति कोचिंग स्थापना | Dr. Vikas Divyakirti Coaching Establishment

1996 में पढ़ाई पूरी करने के बाद डॉ. विकास दिव्यकीर्ति को आईएएस की नौकरी दी गई। कुछ ही महीनों में उन्हें एहसास हुआ कि यह काम उनके लिए नहीं हैं। इस वजह से उन्होंने आईएएस की नौकरी छोड़ दी। वह कहते है कि वह 20 महीने बेरोजगार थे और उन्होंने देखा कि दूसरे लोग उस नौकरी के लिए तैयार हो रहे हैं जिसे उन्होंने छोड़ा था।

जब लोगों ने उनसे उनके अजीब फैसले के बारे में सवाल पूछना शुरू किया, तो डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने उन्हें आईएएस परीक्षा की तैयारी में मदद करना शुरू किया। उनके द्वारा वर्णित शिक्षण की पद्धति और शैली ने लोगों को इतना आकर्षित किया कि बहुत ही कम समय में छात्रों की संख्या में तेजी से वृद्धि होने लगी।

इससे निपटने के लिए उन्होंने विजन कोचिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना की। पहले तो दिल्ली जैसी जगह पर इस संगठन को चलाना मुश्किल था। लेकिन 2017 में डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने एक यूट्यूब चैनल शुरू किया जहां उन्होंने बच्चों को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसने उन्हें पूरे भारत में और अधिक लोकप्रिय बना दिया।

Dr. Vikas Divyakirti Coaching Establishment

आज, Dr. विकास दिव्यकीर्ति द्वारा संचालित Drishti को भारत में UPSC की तैयारी करने वाले सबसे बड़े संगठनों में से एक माना जाता है। लोग सोचते हैं कि एक बच्चा आसानी से आईएएस बन सकता है यदि वह दो महीने तक डॉ. विकास दिव्याकीर्ति के साथ कोचिंग ले।

द्रष्टि क्लासेस के बारे में अधिक जानकारी | More about Drishti Classes

भारत में सर्वश्रेष्ठ कोचिंग कक्षाओं में से एक को दृष्टि यूपीएससी कोचिंग क्लासेस कहा जाता है। इसकी शुरुआत डॉ. विकास दिव्याकीर्ति ने की थी, जो भारत में एक प्रसिद्ध शिक्षक और प्रेरक वक्ता हैं। यह नई दिल्ली में है, और विकास सर ने गृह मंत्रालय में आईएएस की नौकरी छोड़ने के बाद 1 नवंबर, 1999 को ये कक्षाएं शुरू कीं।

विकास सर का एक सपना था और वह उसे साकार करना चाहते थे, और द्रष्टि ने उसे किया। एक शिक्षक के रूप में अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने केवल हिंदी में पढ़ाया। दृष्टि छात्रों को सिविल सेवक बनने के लिए आवश्यक कौशल और अपने देश के लिए कर्तव्य की भावना महसूस करने वाले लोगों को देना चाहती है।

यह कोचिंग उद्देश्य न केवल है, बल्कि यह बहुत व्यावहारिक भी है, जो छात्रों को साक्षात्कार में जाने पर बहुत मदद करता है। दृष्टि में छात्रों को पढ़ाने के तरीके इतने अलग हैं कि वे सबसे कठिन विषयों को भी समझने में उनकी मदद करते हैं। विकास सर हर महीने दृष्टि करंट अफेयर्स टुडे (DCAT) नामक एक पत्रिका निकालते हैं, जिसमें “करंट अफेयर्स” नामक एक खंड होता है। इस खंड का उपयोग दृष्टि परीक्षण श्रृंखला के लिए किया जाता है।

दृष्टि कक्षाओं का पहला वर्ष बहुत अच्छा नहीं रहा। लेकिन समय के साथ, उन्होंने बड़े बदलाव किए, और अब उनकी कोचिंग कक्षाओं में सैकड़ों छात्र हैं। विकास सर केवल हिंदी में पढ़ाते थे, लेकिन उन्होंने समय के साथ अंग्रेजी में पढ़ाना शुरू कर दिया, जिससे उनकी कक्षाएं पहले से ज्यादा लोकप्रिय हो गईं।

Drishti the vision
Drishti the Vision

अब, कई IAS, IPS और अन्य सिविल सेवकों को इस कोचिंग क्लास से मदद मिलती है। जिसने डॉ. विकास दिव्यकीर्ति और उनके कोचिंग क्लास दृष्टि आईएएस कोचिंग को भारतीय यूपीएससी उम्मीदवारों द्वारा अधिक प्रसिद्ध और वांछित बना दिया है।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सोशल मीडिया | Dr. Vikas Divyakirti Social Media

InstagramClick Here
FacebookClick Here
TwitterClick Here
YouTubeClick Here
LinkedInClick Here

FAQs About Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi

Q.1 डॉ. विकास दिव्याकीर्ति कौन हैं?

Ans: Dr. Vikas Divyakirti एक भारतीय पूर्व आईएएस अधिकारी, शिक्षक, उद्यमी और मीडिया चेहरा हैं।

Q.2 डॉ. विकास दिव्यकीर्ति कितने वर्ष के हैं?

Ans: Dr. Vikas Divyakirti 49 वर्ष के हैं।

Q.3 1996 में डॉ. विकास दिव्यकीर्ति यूपीएससी रैंक क्या है?

Ans: उन्होंने 384वीं रैंक प्राप्त किया था।

Q.4 डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का नेट वर्थ कितना है?

Ans: उनका नेट वर्थ 7-8 करोड़ भारतीय रुपये (लगभग) हैं।

Q.5 डॉ. विकास दिव्याकीर्ति की पत्नी कौन हैं?

Ans: उनकी पत्नी का नाम डॉ तरुना वर्मा हैं।

Q.6 डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर की पसंदीदा फ़िल्म (Movie) कौन सी हैं?

Ans: डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर की पसंदीदा फ़िल्म The Lunchbox, Eklavya: The Royal Guard, 3 idiots, panchayat ये सभी मूवी फेवरेट हैं।

Q.7 विकास दिव्यकीर्ति ने क्यों छोड़ा IAS?

Ans: डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर ने IAS की नौकरी इस लिए छोड़ा क्योंकि उन्हें लग रहा था की वे एक आईएएस के रूप में उतना सेवा इस देश का नहीं कर सकते जितना की लोगों को आईएएस बना कर सकते हैं।

Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi

Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi

निष्कर्ष

इस लेख में, हमने डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के जीवन (Dr. Vikas Divyakirti Biography in Hindi) के बारे में कुछ सबसे महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। यदि आप डॉ विकास दिव्यकीर्ति के जीवन के बारे में इस लेख को पढ़ते हैं, तो आप जानेंगे: डॉ विकास सर कौन हैं, दृष्टि कोचिंग सेंटर की शुरुआत कैसे हुई, जैसे देश में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सभी प्रकार के सरल शब्दों का प्रयोग किया गया है।

तो, अंत में, हम आपसे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करने और Dr. Vikas Divyakirti के बारे में सबको बताये। यदि आपके कोई और प्रश्न हैं, तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं।

अपनी पसंदीदा बायोग्राफी पढ़ें! –

  1. Elon Musk Biography in Hindi
  2. Neeraj Chopra Biography in Hindi
  3. Jeff Bezos Biography in Hindi
  4. Mukesh Ambani Biography in Hindi
  5. Bill Gates Biography in Hindi
  6. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
  7. Warren Buffett Biography in Hindi
  8. Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi 
  9. Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi 
  10. Dr. Ujjwal Patni Biography in Hindi
  11. MBA Chai Wala Biography in Hindi
  12. Physics Wallah Biography in Hindi
  13. Ankur Warikoo Biography in Hindi
  14. Khan Sir Biography in hindi
  15. Dhruv Rathee Biography In Hindi

Comment Your Thoughts ...