Ritesh agarwali biography in hindi

Ritesh Agarwal Biography in Hindi | OYO Founder Networth & Age

5/5 - (2 votes)

रितेश अग्रवाल, एक ऐसा नाम जो हमें यह सिखाता है कि सपनों को हकीकत में तब्दील करने का जादू सिर्फ साहस, संघर्ष, और समर्पण से होता है। उनकी कहानी हमें यह याद दिलाती है कि छोटे सपनों को बड़ा करने का सपना कभी भी हकीकत बन सकता है।

Ritesh Agarwal एक आदर्श उद्यमी, ने अपनी अनशन से न केवल अपने सपनों को पूरा किया, बल्कि भारतीय उद्यमिता को भी नये दिशाओं में ले जाने में मदद की है। उनकी कड़ी मेहनत, अद्वितीय विचारशीलता, और संघर्ष एक प्रेरणा स्रोत हैं।

तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं रितेश अग्रवाल के संघर्ष से सफ़लता की प्रेरक कहानी

Ritesh Agarwal Biography & Success Story!

Ritesh Agarwal Biography in Hindi

क्या आपको पता है की एक एक मामूली जवान लड़के ने इस OYO Hotel की चैन कैसे खड़ीकर दी, जिसने आज के समय में Hotel Industry में तहलका मचा रखा है और पुरे देश में अपना दबदबा बना रखा है।

यदि आप भी अभी Ritesh Agarwal के  बारे में नही जानते है और आपको ये भी नही पता है की OYO Hotel के संस्थापक कौन है तो ये पोस्ट खास आपके लिए है।

जहाँ पर हम आपको रितेश अग्रवाल के पुरे जीवन के बारे में बताएगें और उसके साथ ही साथ हम आपको ये इनके सबसे बड़े Startup OYO के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान करेगें। इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे।

Ritesh Agarwal Short Information

NameRitesh Agarwal
Father NameRamesh Agarwal
Mother NameNot Known
Wife Name Geetansha Sood
Height5.9 Feet
Weight70 KG.
Date of Birth16 November 1993
Age29 Years
Birth PlaceOdisha, India
Home TownBissam Cuttack, Rayagada, Odisha
Short Introduction

Who is Ritesh Agarwal in Hindi?

रितेश अग्रवाल का जन्म मारवाड़ी परिवार में हुआ था, जोकि उड़ीसा में स्थित कटक में 16 नवम्बर 1993 को हुआ था और इनके पिता जी भी एक छोटे से बिजनेसमैन हुआ करते थे और इनकी माता जी हाउस वाइफ थी। इसके आलवा इनकी फैमली में इनको छोड़ के 3 और भाई बहन थे।

Ritesh Agarwal Biography in Hindi and his wife sood

और जल्द ही इनकी शादी हुई और इनके पत्नी का नाम गीतांशा सूद है।

जिसमे से रितेश अपने भाई बहन में सबसे छोटे थे. जिन्होंने OYO Hotel की सथापना की है, जोकि आज के समय Youngest Entrepreneur की लिस्ट में आते है और इसके साथ ही साथ इनको Business World Young Entrepreneur Award से भी सम्मानित किया गया है।

Ritesh Agarwal Age

रितेश अग्रवाल की वर्तमान आयु (age) 29 वर्ष है। (सितंबर 2023 के आधार पर) और वे एक प्रमुख उद्यमी हैं जिन्होंने OYO Hotel चेन को स्थापित किया है। इनकी युवावस्था में ही उन्होंने व्यापारिक सफलता प्राप्त की और भारतीय स्टार्टअप समुदाय में प्रेरणा स्रोत बने हैं।

Ritesh Agarwal की स्कूल शिक्षा?

रितेश अग्रवाल को बचपन से ही टेक्नोलॉजी में काफी रूचि थी और ऐसे में इन्होने 8 साल की उम्र में ही कोडिंग सीखना शुरू कर दिया, जिस समय कोई भी बच्चा अपने होशो हवास में नही होता है और उनको नही पता होता है की उनको क्या करना चाहिये और क्या नही।

Ritesh agarwali with pm modi images

वही इन्होने 8 साल की उम्र से ही अपने करियर को एक नयी मोड़ देनी शुरू कर दी थी। इन्होने अपनी 10वी कक्षा तक की पढ़ाई उड़ीसा में स्थित Sacred Heart School से ही की। इसके बाद ये engineer बनने का सपना लेकर कोटा आ गये और अपनी पढ़ाई को आगे जारी कर दी लेकिन यहाँ पर इनका पढ़ाई में मन नही लग रहा था।

जब भी इनको छुट्टी व् समय मिलता था या Weekend होता था तो ये Entrepreneur Events, Seminar और भी अन्य प्रकार के कोर्स ज्वाइन करने लगे। जिसके लिए इनको कई बार दुसरे शहर भी जाना भी पड़ता था। जिसके चलते इनका Engineering में Selection नही हुआ तो ये उसके बाद Delhi आ गये और इन्होने अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया।

रितेश अग्रवाल के ओयो होटल बिजनेस की शुरुआत कैसे हुई ?

उस समय तक इनकी उम्र 18 साल की हो चुकी थी. 2011 में Oravel Stays नाम का स्टार्टअप किया, इससे पहले ये सिम कार्ड बेचने का भी काम कर चुके थे तो इनकी मार्केटिंग बेस से लोगो से कैसे बात करनी है इसके बारे में भी काफी जानकारी हो चुकी थी।

जैसे की हमने आपको पहले ही बता दिया है की रितेश अग्रवाल अक्सर बहुत से सेमीनार व् अन्य प्रकार के कोर्स आदि को ज्वाइन करने के लिए बाहर इधर उधर जाना पड़ता था, तो ऐसे में इनको अपने लिए एक रूम चाहिये होता था तो ऐसे में कोई भी होटल इनके बजट में नही मिलता था अगर जो इनके बजट में होता था तो वो सही कंडीशन में नही होता था। जिसके चलते इनको बहुत सी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता था।

जिस कारन इन्होने दिल्ली में आकर इन्होने 2011 में Oravel Stays नाम का स्टार्टअप किया, जोकि एक नार्मल व्यक्ति के बजट में भी आ सके और उस रूम की कंडीशन भी बेस्ट हो। ऐसे में शुरुआत में इनका ये स्टार्टअप बहुत ही तेज़ी से आगे की और बढ़ रहा था लेकिन इनके पीठ पीछे इनके स्टाफ होटल के रूम का ध्यान नही देते थे।

Ritesh Agarwal Social Media Instagram

रितेश अग्रवाल का सोशल मीडिया हैंडल नीचे दिया गया हैं, जिससे आप उनसे ऑनलाइन जुड़ सकते हैं और उनके पेज को फॉलो कर सकते हैं।

Instagram: Click Here

Twitter: Click Here

Linkedin: Click Here

OYO Rooms Hotel Story

जिसके चलते धीरे धीरे इनका बिज़नेस फिर से गिरना शुरू हो गया और एक समय इनको अपने इस नए स्टार्टअप को बंद करना पड़ा। इसके बाद इन्होने अपने स्टार्टअप में कहा कमी हुई ये जानना शुरू कर दिया जिससे की वो उसको सुधार कर फिर से शुरू कर सके, तो ऐसे में इनको पता लगा की इनके स्टाफ ही रूम को बेस्ट क्वालिटी के साथ कस्टमर को रूम नही प्रदान कर पा रहे है।

Ritesh agarwali oyo success biography image

इसके साथ ही साथ इनको फाइनेंसियल समस्या का भी सामना करना पडा। इस बिच इनको 20 Under 20 Thiel Fellowship के बारे में पता चला तो इन्होने उसके लिए अप्लाई कर दिया, जोकि 20 Under 20 Thiel Fellowship Paypal के फाउंडर Peter Thiel ने शुरू किया था।

जिसमे 20 वर्ष से कम उम्र के 20 इंटरप्रेन्योर को चुना जाता था तो ऐसे में इनका नाम भी उस लिस्ट में आ गया था, जिसके चलते ऐसे में इनको इनके स्टार्टअप के बदले 1 लाख डॉलर की राशि या यूँ कहो फंडिंग प्रदान की गयी।

जिसके चलते इन्होने सबसे पहले इन्होने अपने लिए एक टीम बनायीं, जिसको ये ट्रेन करने लगे और उसके साथ ही साथ इन्होने इस बार 2013 में उसी Oravel Stays को एक नए नाम से मार्किट में लेकर आ चुके थे, जिसका नाम OYO Hotel रखा गया।

इस बार इन्होने अपनी ट्रेन की हुई टीम को लेकर मार्किट में उतर गये और उसके बाद एक बार फिर से इनके स्टार्टअप में बहुत तेज़ी से ग्रोथ पकड़ ली और इस बार इनका बिजनेस सही से चल पड़ा। इसी बिच इनको बहुत सारी Venture Company इनको फंडिंग प्रदान करके इनके बिजनेस को आगे बढाने में मदद की। इसके साथ ही साथ Lghtspeed, Sequoia आदि की तरफ से भी फंडिंग प्रदान की गयी थी।

इसके बाद 2015 में Soft Bank की तरफ से OYO Startup को 100 मिलियन डॉलर की फंडिंग प्रदान की गयी।जिसके चलते आज के समय ये OYO Hotel बिजनेस ने 74 देशो से कही ज्यादा में फ़ैल चूका है, जिसमे से कुछ खास देश जैसे की जापान, चाइना, इंडोनेशिया, नेपाल, यूनाइटेड किंगडमम और मलेशिया आदि शामिल है।

रितेश अग्रवाल का नेट वर्थ क्या है ? (Net Worth)

रितेश अग्रवाल की नेट वर्थ लगभग 8 हज़ार करोड़ रूपये है यदि हम इसको USD Dollar में कन्वर्ट करे तो कुल 1.1 Billion Dollar के करीब होता है।

FAQs About Ritesh Agarwal’s Biography

Q1: Ritesh Agarwal का जन्म कहाँ हुआ था?

Answer: Ritesh Agarwal का जन्म उड़ीसा, भारत में हुआ था।

Q2: Ritesh Agarwal के OYO Hotel का प्रारंभिक नाम क्या था?

Answer: OYO Hotel का प्रारंभिक नाम “Oravel Stays” था, जिसे फिर से बदलकर “OYO” किया गया।

Q3: Ritesh Agarwal की नेट वर्थ (Net worth) क्या है?

Answer: रितेश अग्रवाल की नेट वर्थ लगभग 8,000 करोड़ रुपये (1.1 बिलियन डॉलर) है, जो सपनों को हकीकत में बदलने का प्रमुख योगदान करती है।

Ritesh Agarwal’s OYO Success Story Video!

Ritesh Agarwal’s Success Biography Video in Hindi

निष्कर्ष:

हमे उम्मीद है की आपको Ritesh Agarwal Biography काफी अच्छे से समझ आई होगी। यदि अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं। या फिर आपको किसी अन्य टॉपिक के उपर कोई पोस्ट चाहिये है तो आप हमे कमेंट्स में बता सकते है।

अगर आपको रितेश अग्रवाल की संघर्ष से सफ़लता की ये कहानी पसंद आई हो तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank you for Reading!💖

अपनी पसंदीदा बायोग्राफी पढ़ें! –

  1. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
  2. Dr. Vivek Bindra’s Biography in Hindi
  3. MBA Chai Wala Biography in Hindi
  4. B.tech Panipuri Wali Biography in Hindi

Comment Your Thoughts ...