Gautam Adani Biography

Gautam Adani Biography In Hindi | गौतम अडानी का जीवन परिचय

Gautam Adani Biography In Hindi- हेलो दोस्तों! यदि आप गौतम अडानी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, लेकिन सही जानकारी नहीं पा रहे हैं, तो चिंता न करें। मैं आपको उनकी जीवनी (Gautam Adani Biography In Hindi), कुल संपत्ति, आयु, वेतन, शिक्षा, परिवार, पत्नी, बच्चे, राष्ट्रीयता, और बहुत कुछ सहित वह सब कुछ बताऊंगा जो आपको जानना चाहिए।

गौतम अडानी (Gautam Adani) आज इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय नाम है। यहां मैं सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहा हूं। आप नीचे दी गई टेबल में उनके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी तुरंत से प्राप्त कर सकते हैं। तो चलो पढ़ते हैं गौतम अडानी की कहानी! दुनिया से दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति की जीवनी (Gautam Adani Success Story in Hindi).

Gautam Adani Biography In Hindi | गौतम अडानी का जीवन परिचय

पूरा नामगौतम शांतिलाल अडानी
निक नेम / सेलिब्रेटेड नामगौतम अडानी (Gautam Adani)
जन्म स्थानअहमदाबाद
जन्म तिथि/जन्मदिन:24 जून 1962
उम्र59 वर्ष
सोशल मीडियाTwitter
ऊंचाईसेंटीमीटर में – 167 CM, फीट और इंच में – 5’6″
वज़नकिलोग्राम में – 85 KG, पाउंड में – 187 पाउंड
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
माता – पिता का नामपिता – शांतिलाल अदाणी माता – शांता अदाणी
भाई-बहनमहासुख अडानी, विनोद अडानी, वसंत एस. अदानी, राजेश शांतिलाल अदानी
स्कूलशेठ चिमनलाल नगीनदास विद्यालय स्कूल, अहमदाबाद, भारत
कॉलेजगुजरात विश्वविद्यालय, भारत
धर्मजैन धर्म
पसंदीदा राजनेतानरेंद्र मोदी
राष्ट्रीयताइंडियन
राशि – चक्र चिन्हकैंसर
लिंगनर
यौन अभिविन्याससीधा
वैवाहिक स्थितिविवाहित
गर्लफ्रेंडN/A
पत्नी का नामप्रीति अडानी
बच्चों का नामकरण अडानी, जीत अडानी
प्रोफेशनअदानी समूह के अध्यक्ष, संस्थापक
गौतम अडानी नेट वर्थ$155.5 बिलियन
Gautam Adani Short Intro!

गौतम अडानी कौन हैं? | Who is Gautam Adani in Hindi

Gautam Adani अदानी समूह (Adani Group) के चेयरमैन हैं और भारत के एक सेल्फ-मेड अरबपति हैं। अदानी समूह एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा कंपनी चलाता है जिसमें कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल और गैस की खोज, बंदरगाह, बहुविध परिवहन, बिजली उत्पादन, पारेषण और गैस वितरण शामिल हैं।

Gautam adani biography in hindi
Gautam Adani

गौतम अडानी पहले इंटरप्रेन्योर हैं जो एक गरीब परिवार में पले-बढ़े हैं। थोड़े ही समय में, उन्होंने Inti Group का नेतृत्व किया है, जो 8 बिलियन डॉलर का एक पेशेवर व्यापारिक साम्राज्य है। लोग उन्हें दुनिया के 100 सबसे महत्वपूर्ण व्यवसायियों में से एक मानते हैं जो व्यापार परिवहन और परिवहन से संबंधित बुनियादी ढांचे पर काम करते हैं। आईये गौतम अडानी के जीवनी (Gautam Adani Biography In Hindi) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं:

गौतम अडानी जन्मस्थान | Gautam Adani Birthday

Gautam Adani का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद के रतनपोल में सेठ नी पोल के गुजराती जैन पड़ोस में हुआ था। उनके माता-पिता भी गुजराती जैन थे। उनके पिता का नाम शांतिलाल जैन और माता का नाम शांता जैन अडानी है। वह सात बच्चों में से एक है। उनके माता-पिता काम के लिए थरद से गुजरात के उत्तरी हिस्से में चले गए, और अडानी उनका गोत्र है।

Gautam Adani birthday
Gautam Adani Famiy Image

गौतम अडानी उम्र | Gautam Adani Age

वर्तमान में Gautam Adani 59 वर्ष के हैं। उनका जन्म 24 जून 1962 को हुआ था।

गौतम अडानी ऊंचाई/वजन | Gautam Adani Height/Weight

Gautam Adani की हाइट 5 फीट 6 इंच यानी 167 सेंटीमीटर है. उनके शरीर का वजन लगभग 85 किलो है, वह अपने शरीर को फिट रखने के लिए उचित आहार लेते हैं ताकि उनके शरीर का माप पता न चले। उनकी आंखों का रंग काला है और उनके बालों का रंग भी काला है।

gautam adani all family photos
Adani Family

गौतम अडानी करियर | Gautam Adani Career

1978 में, जब Gautam Adani किशोर थे, तो वह महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में काम करने के लिए मुंबई चले गए। उन्होंने मुंबई के जावेरी बाजार में अपना हीरा ब्रोकरेज व्यवसाय शुरू करने से पहले लगभग दो से तीन साल तक वहां काम किया।

1981 में, उनके बड़े भाई मनसुखभाई अदानी ने अहमदाबाद में एक प्लास्टिक की फैक्ट्री खरीदी और उन्हें इसे चलाने के लिए कहा। यह व्यवसाय पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) के आयात के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में अदानी के लिए एक रास्ता बन गया।

1985 में, उन्होंने छोटे व्यवसायों के लिए प्राथमिक पॉलिमर लाना शुरू किया। Gautam Adani ने 1988 में अदानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की स्थापना की। इसे अब अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड कहा जाता है और यह अदानी समूह की होल्डिंग कंपनी है। सबसे पहले, व्यापार कृषि और बिजली के सामानों में कारोबार करता था।

Gautam Adani with ramdev baba
Gautam Adani with Baba Ramdev

1991 में, आर्थिक उदारीकरण की नीतियां उनके व्यवसाय के लिए अच्छी थीं, इसलिए उन्होंने धातुओं, वस्त्रों और कृषि उत्पादों में व्यापार करना शुरू कर दिया। 1993 में, गुजरात सरकार ने कहा कि वह मुंद्रा पोर्ट को चलाने के लिए एक निजी कंपनी को काम पर रखेगी। अडानी को 1995 में अनुबंध मिला था।

अदानी ने 1996 में अदानी समूह की बिजली व्यवसाय शाखा के रूप में अदानी पावर लिमिटेड की शुरुआत की। अदाणी पावर के पास 4,620 मेगावाट की कुल क्षमता वाले थर्मल पावर प्लांट हैं। यह इसे देश का सबसे बड़ा निजी ताप विद्युत उत्पादक बनाता है।

अडानी ने 2006 में बिजली बनाने के कारोबार में कदम रखा। उन्होंने 2009 से 2012 तक क्वींसलैंड में कारमाइकल कोल और ऑस्ट्रेलिया में एबॉट पॉइंट पोर्ट खरीदा।

मई 2020 में, भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) ने अडानी को दुनिया की सबसे बड़ी सौर बोली के लिए $6 बिलियन का पुरस्कार दिया। अडानी ग्रीन 8,000 मेगावाट के फोटोवोल्टिक बिजली संयंत्र के लिए परियोजना लेगी, और अदानी सोलर सौर सेल और मॉड्यूल बनाने के लिए 2,000 मेगावाट क्षमता जोड़ेगी।

गौतम अडानी वाइफ | Gautam Adani Wife

Gautam Adani की पत्नी का नाम प्रीति अडानी है, वह एक दंत चिकित्सक के रूप में काम करती है, लेकिन अब वह अदानी फाउंडेशन की अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल रही है। उनकी पत्नी अदानी फाउंडेशन चलाती हैं, जो शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन यापन करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सुधार जैसी चीजों में मदद करता है। वह कई अलग-अलग समूहों के साथ मिलकर काम करती है। वहीं, गौतम अडानी के दो बेटे करण और जीत अदानी अभी स्कूल में हैं।

Gautam Adani's Wife
Gautam Adani’s Wife

गौतम अडानी माता-पिता | Gautam Adani Parents

Gautam Adani के पिता जी का नाम शांतिलाल अडानी है, जो की एक कपड़ा व्यापारी थे। इनके माता जी का नाम शांताबेन। गौतम अडानी सात भाई-बहन हैं।

Gautam Adani's Parents
Gautam Adani’s Parents

गौतम अडानी बिज़नेस एंड कम्पनीज | Gautam Adani Business and Companies

1985 में, उन्होंने कम मात्रा में पॉलिमर लाना शुरू किया। फिर, 1988 में, उन्होंने अदानी एक्सपोर्ट्स की शुरुआत की, जिसे अब दुनिया भर में अदानी एंटरप्राइजेज के नाम से जाना जाता है। यह भारत की सबसे बड़ी निर्यात कंपनी है। जो कृषि और बिजली में काम करता है। 1991 में गौतम अडानी को एक बड़ा मौका मिला, जो वैश्वीकरण के युग की शुरुआत थी।

जिसमें उन्होंने दुनिया भर में धातु, कपड़ा और कृषि उत्पादों की बिक्री शुरू की। निजी कंपनियों को मुंद्रा पोर्ट चलाने की अनुमति देने के 1994 में गुजरात सरकार के फैसले का भी गौतम अडानी ने फायदा उठाया।

उन्होंने 1995 में अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड की शुरुआत की। देश की सबसे बड़ी निजी मल्टी-पोर्ट ऑपरेटर कंपनियों में से एक है। वह अभी भी मुंद्रा पोर्ट पर सब कुछ का प्रभारी है, जो 210 मिलियन टन कार्गो को संभालता है। उसके बाद, 1996 में, उन्होंने अदानी पावर कंपनी शुरू की और एक नए क्षेत्र, ऊर्जा व्यवसाय में चले गए। उसके बाद, उन्होंने देश का सबसे बड़ा निजी ताप विद्युत संयंत्र चलाया, जिसकी क्षमता 4620 मेगावाट है।

The Adani Group
The Adani Group

2006 से 2012 तक उन्होंने देश के बाद दूसरे देशों में बिजली बनाने का कारोबार बढ़ाया। गौतम अडानी ने वर्ष 2020 में सौर ऊर्जा और हरित ऊर्जा उद्योग में शुरुआत की। मई में, उन्होंने सौर ऊर्जा निगम द्वारा की गई नीलामी में परियोजना जीती। उन्होंने लगभग $6 मिलियन की बोली लगाई।

इसके साथ ही उन्होंने 8000 मेगावाट की फोटोवोल्टिक बिजली के लिए हरित ऊर्जा परियोजना शुरू की। 2021 में अदानी ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 74 फीसदी हिस्सा भी खरीदा। उसके बाद उन्होंने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। 2022 में भी वह मुकेश अंबानी को दूसरे नंबर पर रखते हुए देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन बने।

गौतम अडानी नेट वर्थ | Gautam Adani Net Worth

नवंबर 2021 में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि Gautam Adani एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ 2 करोड़ की डील खत्म होने के बाद कंपनी के शेयर में गिरावट आई और अडानी ग्रुप टॉप पर आ गया।ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स हमें पहले ही बता चुका है कि अडानी की कुल संपत्ति 88.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। जो मुकेश अंबानी से महज 2.2 अरब डॉलर कम था।

gautam adanig autam adani
Gauam Adani

वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के मुताबिक गौतम अडानी के पास 5 लाख 6 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि वह रोजाना करीब 1002 करोड़ रुपये कमाते हैं। 2022 में गौतम अडानी की कुल संपत्ति $155.5 बिलियन तक पहुंच गई है। उन्होंने मुकेश अंबानी को देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन के रूप में भी पीछे छोड़ दिया है।

गौतम अडानी से जुड़े विवाद | Gautam Adani Controversy

2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान, Gautam Adani के बारे में कहा जाता था कि उन्होंने नरेंद्र मोदी का समर्थन किया था। उन पर अडानी ग्रुप को चार्टर्ड प्लेन देकर मोदी को स्पेशल ट्रीटमेंट देने का आरोप लगाया गया था ताकि मोदी पूरे भारत में रैलियों में जा सकें।

सीएनबीसी के साथ एक साक्षात्कार में, अडानी ने यह कहते हुए दावे की व्याख्या की कि भाजपा ने अपनी कंपनियों के समूह के लिए अपनी विमानन सेवाओं का उपयोग करने के लिए बाजार मूल्य का भुगतान किया।

अनीस इब्राहिम नाम का एक अंडरवर्ल्ड बॉस 1999 में उसे ले गया और इसके बारे में खबर तेजी से फैल गई। 3 करोड़ की कीमत पर उन्हें फ्री कर दिया गया। लेकिन अपहरण के कारणों या अन्य जानकारी की पुष्टि नहीं हो सकी। 2002 में, उन्हें दिल्ली पुलिस ने एक प्रतिद्वंद्वी द्वारा बनाए गए एक मामले में धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था।

1990 के दशक के अंत में, उन्हें बिलिंग धोखाधड़ी और धन शोधन के संदेह में देखा जा रहा था। कहा जाता है कि उन्होंने केतन पारेख नाम के एक छायादार व्यवसायी के साथ भी काम किया था।

गौतम अदानी के सामाजिक कार्य | Gautam Adani SocialWork

अदानी फाउंडेशन के प्रमुख गौतम अदानी हैं। फाउंडेशन न केवल गुजरात में, बल्कि महाराष्ट्र, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्यों में भी काम करता है। कुछ समाचारों में कहा गया है कि मार्च 2020 में, उन्होंने COVID-19 से लड़ने में मदद करने के लिए अपने समूह की चैरिटी शाखा के माध्यम से पीएम केयर्स फंड में लगभग 100 करोड़ रुपये दिए। साथ ही गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में 1 करोड़ रुपये दिए। फाउंडेशन चार महत्वपूर्ण तरीकों से समाज की मदद करता है:

  1. शिक्षा
  2. चिकित्सकीय सहायता
  3. ग्रामीण विकास
  4. धर्मार्थ पहल
Gautam Adani with Social Entreprenures
Gautam Adani with Social Entreprenures

गौतम अडानी सोशल मीडिया | Gautam Adani Social Media

Gautam Adani Instagram@gautam.adani
Gautam Adani Twitter@gautam_adani
Gautam Adani Wikipedia@Gautam_Adani

गौतम अडानी पुरस्कार | Gautam Adani Awards

  • फोर्ब्स का कहना है कि वह 98 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
  • 2007 में, गुजरात के मुख्यमंत्री ने गौतम अदानी को उत्कृष्टता प्रबंधन पुरस्कार दिया।
  • 22% बाजार हिस्सेदारी के साथ, अदानी समूह का फॉर्च्यून भारत में खाद्य तेल का सबसे लोकप्रिय ब्रांड है।
  • 2004 में, अदानी को “कॉरपोरेट गवर्नेंस में उत्कृष्टता के लिए ICSI अवार्ड” मिला।
  • गौतम अडानी को “जीसीसीआई एक्सपोर्ट एप्रिसिएशन अवार्ड” वर्ष 2004 में दिया गया था।
  • 2000 में, इन्हे “एसआरटीईपीसी” पुरस्कार मिला।
  • शिपिंग मंत्रालय, भारत सरकार ने अनुपालन के लिए अदानी को “जहाजों और बंदरगाह सुविधाओं की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोड” (ISPS) दिया।
  • 2001 में, गौतम अदानी को “गोल्डन सुपर स्टार ट्रेडिंग हाउस” और “सोपा” दोनों पुरस्कार दिए गए।
Gautam Adani Globle Award
Gautam Adani Globle Award

FAQS About Gautam Adani Biography In Hindi

Q.1 गौतम अडानी का नेट वर्थ (Net Worth) कितना है?

Ans- Gautam Adani का नेट वर्थ (Net Worth)  $155.5 बिलियन है।

Q.2 गौतम अडानी के कितने बच्चे हैं?

Ans – गौतम अडानी (Gautam Adani) के दो बेटे हैं, करण अडानी और जीत अडानी।

Q.3 गौतम अडानी कौन हैं?

Ans- उनका जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था। वह भारत के एक व्यापारी और परोपकारी व्यक्ति हैं जिनके पास बहुत पैसा है। उन्होंने अदानी समूह की शुरुआत की और इसके अध्यक्ष हैं। वह हमेशा बिज़नेस में रुचि रखते थे और अपना खुद बिज़नेस करना पसंद करते है।

Q.4 गौतम अडानी का जन्म कहा हुआ?

Ans- उनका जन्म अहमदाबाद, गुजरात में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। शांतिलाल अडानी उनकी माता का नाम हैं और शांति अडानी उनके पिता का नाम हैं। उनके पिता एक कपड़े का व्यवसाय चलाते थे।

Q.5 गौतम अडानी की किस तरह की स्कूली शिक्षा है?

Ans- वह स्कूल के लिए अहमदाबाद के सेंट सी.एन.विद्यालय स्कूल गए। वे व्यवसाय में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए गुजरात विश्वविद्यालय गए, लेकिन उन्होंने दूसरे वर्ष के बाद छोड़ दिया।

Q.6 गौतम अडानी क्या व्यवसाय करते हैं?

Ans- Gautam Adani समूह कोयला, बिजली, रसद, रियल एस्टेट, कृषि उत्पाद, तेल और गैस जैसे क्षेत्रों में काम करता है।

Q.7 गौतम अडानी के कितने अलग-अलग व्यवसाय हैं?

Ans- अडानी समूह की फिलहाल तीन कंपनियां हैं। अदानी, अदानी ट्रांसमिशन, और अदानी ग्रीन एनर्जी।

Gautam Adani Biography in Hindi

Gautam Adani Success Story in Hindi

निष्कर्ष

इस पोस्ट “Gautam Adani Biography In Hindi” में गौतम अडानी के बारे में जानने के लिए हर उस चीज़ के बारे में बात करने की कोशिश की है, जैसे कि उनकी जीवन कहानी, करियर, परिवार, उम्र, जन्म स्थान, और बहुत कुछ। मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो, इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। (if you like it share it..)

धन्यवाद!

अपनी पसंदीदा बायोग्राफी पढ़ें! –

  1. Elon Musk Biography in Hindi
  2. Neeraj Chopra Biography in Hindi
  3. Jeff Bezos Biography in Hindi
  4. Mukesh Ambani Biography in Hindi
  5. Bill Gates Biography in Hindi
  6. Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
  7. Warren Buffett Biography in Hindi
  8. Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi 
  9. Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi 
  10. Dr. Ujjwal Patni Biography in Hindi
  11. MBA Chai Wala Biography in Hindi
  12. Physics Wallah Biography in Hindi
  13. Ankur Warikoo Biography in Hindi
  14. Khan Sir Biography in Hindi 

Rating: 5 out of 5.

Comment Your Thoughts ...